दिल्ली में कोरोना वायरस के समुदाय में फैलने की आशंका से इनकार नहीं: सत्येंद्र जैन – दैनिक जागरण

Publish Date:Mon, 20 Apr 2020 12:07 PM (IST)

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण से दिल्ली में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। इसके समुदाय में फैलने की भी बात सामने आ रही है। दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि जिस तरह से दिल्ली में बिना लक्षण वाले मरीज बढ़े हैं, उसे देखते हुए कोरोना के कम्युनिटी स्प्रेडिंग (समुदाय में फैलने) की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है।

सत्येंद्र जैन ने रविवार को कहा कि कई लोगों की हिस्ट्री नही मिल रही है। कई लोगों को खांसी, बुखार या सांस की समस्या नहीं थी, मगर जांच में कोरोना पॉजिटिव पाए गए। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार को 42,000 रैपिड टेस्टिंग किट मिली हैं। सोमवार से यह टेस्ट हॉटस्पॉट एरिया में शुरू कर दिए जाएंगे।

बिना लक्षण वालों में भी कोरोना निकलना चिंताजनक

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी रविवार को कहा कि देश की कुल 2 फीसद जनसंख्या दिल्ली में रहती है, लेकिन देश में आए कोरोना के कुल मामलों में से 12 फीसद मरीज दिल्ली में मिले है। पिछले दिनों से दिल्ली में कोरोना के केसों में बढ़ोत्तरी हुई है। 18 अप्रैल को हमारे पास 736 केसों के टेस्ट की रिपोर्ट आई, उनमें 186 कोरोना के मरीज निकले। ये मरीज एसिम्प्टमैटिक (जिसमें किसी प्रकार का लक्षण न हो) हैं। इनमें खांसी, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ जैसे कोई लक्षण भी नहीं थे, लेकिन जांच में ये पॉजिटिव मिले हैं। दिल्ली में ऐसे बहुत लोग कोरोना लेकर घूम रहे हैं। यह स्थिति बहुत ही खतरनाक है। कई बार लोगों को पता भी नहीं चलता है कि उन्हें कोरोना है। जिसमें रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है वह घूमकर कोरोना फैलाता रहता है। जिसकी क्षमता कम होती है उसमें यह संक्रमण पहले हो जाता है।

लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के निर्देश

दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने आदेश दिए हैं कि सभी जिला अधिकारी (डीएम) लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराएं। इसमें किसी तरह की ढील नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही 27 अप्रैल तक किसी तरह की छूट नहीं दिए जाने के सरकार के फैसले के आदेश भी उन्होंने रविवार को जारी कर दिए हैं।

मुख्य सचिव की ओर से जारी आदेश में सभी विभागों, स्थानीय निकायों आदि को यह निर्देश दे दिए गए हैं कि वे 15 अप्रैल को केंद्र सरकार की ओर से आदेशित किए गए लॉकडाउन के आदेशों का पूरी सख्ती के साथ पालन कराएं।

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts