कोरोना: ICMR ने रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट पर लगाई 2 दिन की रोक, राजस्थान ने की थी शिकायत – आज तक

  • राजस्थान ने रोकी रैपिड एंटीबॉडी टेस्टिंग
  • बंगाल ने भी किट्स पर उठाये हैं सवाल
  • ICMR ने कहा- दो दिन तक न हो टेस्टिंग

लंबे समय से कोरोना वायरस की जांच के लिये रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट किट की डिमांड की जा रही थी. अब केंद्र सरकार ने राज्यों को किट्स भेजना शुरू किया है तो इस पर सवाल भी उठने लगे हैं. पश्चिम बंगाल ने किट्स को डिफेक्टिव बताया है तो अब राजस्थान सरकार ने कहा है कि इस टेस्ट के नतीजे सटीक नहीं आ रहे हैं. ये कहते हुये राजस्थान ने टेस्टिंग पर रोक लगा दी है. इस तरह रैपिड टेस्ट किट की विश्वसनीयता को लेकर बड़ा सवाल खड़ा हो गया है. ICMR ने भी इन शिकायतों पर संज्ञान लिया है और दो दिन तक रैपिड टेस्टिंग पर रोक लगा दी है.

राजस्थान सरकार का कहना है कि सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती कोरोना के 100 मरीजों पर इस किट के जरिये टेस्ट किये गये जिसमें से पांच का रिजल्ट ही पॉजिटिव आया. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि हमारी तरफ से कोई प्रक्रियागत चूक नहीं की गई है और किट्स को सही टेंपरेचर में रखा गया है, इसके बावजूद गलत रिजल्ट आ रहे हैं. रघु शर्मा ने बताया कि हमने फिलहाल टेस्टिंग रोक दी है और ICMR को इसकी जानकारी दे दी है.

टेस्टिंग किट्स को लेकर ये एक चिंता की बात है क्योंकि राजस्थान ही पहला ऐसा राज्य है जिसने रैपिड टेस्टिंग की शुरुआत की है. जबकि पश्चिम बंगाल सरकार ने दावा किया है कि ICMR ने बड़ी संख्या में डिफेक्टिव किट्स भेजी हैं. बंगाल के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने 19 अप्रैल को आरोप लगाया कि खराब किट्स से कोरोना के टेस्ट कराये जा रहे हैं.

हालांकि, ICMR के डॉक्टर रमन गंगाखेडकर ने बताया था कि उन्हें बंगाल से टेस्टिंग किट्स के सही ढंग से काम नहीं करने की सूचना मिली है. उन्होंने बताया कि ये किट्स अमेरिका के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) से अप्रूव हैं और इनका स्टैंडर्ड काफी अच्छा है. डॉ. रमन ने बताया कि इन किट्स को 20 डिग्री तापमान से नीचे वाली जगह में रखने की जरूरत है, नहीं तो इसके रिजल्ट गलत भी आ सकते हैं.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें…

टेम्परेचर को लेकर राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने स्पष्ट कहा है कि उन्होंने किट्स से जुड़ी सभी प्रक्रियाओं का सही तरह से पालन किया है. ये कहते हुये मंगलवार को राजस्थान ने टेस्टिंग पर रोक लगी दी थी, जिसके बाद शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में ICMR के डॉ. रमन गंगाखेडकर ने बताया कि वो इन शिकायतों को नजरअंदाज नहीं कर रहे हैं. इसके लिये टीमें भेजी जायेंगी जो किट्स को चेक करेंगी, लिहाजा दो दिन तक रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट पर रोक लगाने का फैसला लिया गया है.

Related posts