उ.कोरिया के 36 साल के तानाशाह की दिल की सर्जरी के बाद तबीयत बिगड़ी, दादा के कार्यक्रम में शामिल न होने से कई कयास लग रहे

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन(36) की जिंदगी खतरे में बताई जा रही है। अमेरिकी अफसरों के मुताबिक, एक ऑपरेशन के बाद किम की तबीयत बिगड़ गई है। बताया जा रहा है कि किम 15 अप्रैल को अपने दादा के एक कार्यक्रम में भी शामिल नहीं हुए थे। इसी के बाद उनके स्वास्थ्य को लेकर कयास लगने शुरू हो गए थे।

किम जोंग उन के परमाणु कार्यक्रम ने अमेरिका को चिंता में डाल दिया था। दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन के प्रयासों से किम और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच जून 2018 में सिंगापुर में पहली बार चर्चा हुई थी। इसके बाद दोनों नेता फरवरी 2019 में वियतनाम और जून में उत्तर-दक्षिण कोरिया सीमा पर स्थित डिमिलिट्राइज्ड जोनमें भी मिले थे। अमेरिका से बातचीत के बाद ही किम ने परमाणु कार्यक्रम बंद करने का फैसला लिया था। हालांकि, अमेरिका की तरफ से व्यापारिक प्रतिबंधों में रियायत न मिलने के चलते नाराजगी भी जताई थी।

दिल की बीमारी का ऑपरेशन हुआ था
उत्तर कोरिया के मामलों पर नजर रखने वाले दक्षिण कोरिया के अखबार डेली एनके के मुताबिक, 12 अप्रैल को किम की कार्डियोवेस्कुलर सर्जरी हुई थी। रिपोर्ट के मुताबिक, किम काफी सिगरेट पीते हैं। उन्हें मोटापे की समस्या है और वे ज्यादा काम करते हैं। उनका हायंगसन काउंटी स्थित विला में इलाज हुआ।
डेली एनके के मुताबिक, इसके बाद उनकी स्थिति में सुधार की खबरें आईं। उनके इलाज में लगी मेडिकल टीम के ज्यादातर सदस्य 19 अप्रैल को राजधानी प्योंगयांग लौट आए। कुछ सदस्य उनकी देखभाल करने के लिए वहीं रुके रहे।
पूरे वाकये पर अमेरिका और उत्तर कोरिया ने कुछ नहीं कहा
अमेरिकी नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल और नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक की तरफ से किम के संबंध में कोई बयान देने से इनकार किया गया है। वहीं, अपने नेता यानी किम जोंग उन के बारे में कोई खबर देने को लेकर उत्तर कोरिया काफी सख्त है। उत्तर कोरिया में प्रेस की आजादी नहीं है। मीडिया पर पूरी तरह से किम का नियंत्रण है, लिहाजा उनसे संबंधित कोई भी खबरें आसानी से बाहर नहीं आ पातीं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

उत्तर कोरिया अब तक 6 परमाणु परीक्षण कर चुका है। ट्रम्प के साथ बातचीत के बाद किम ने परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगा दी थी। -फाइल फोटो

Source: DainikBhaskar.com

Related posts