100 मरीजों में से 80 में नहीं दिखाई देते कोरोना के लक्षणः ICMR – आज तक

  • कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 17656
  • अब तक 559 की मौत, 2842 ठीक हुए

भारत में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 17656 हो गई है. अब तक 559 लोगों की मौत हुई है, जबकि 2842 लोग ठीक हो गए हैं. वहीं, ICMR के मुताबिक, एक केस के लिए रैपिड टेस्ट नहीं किया जा सकता है. रैपिड टेस्ट निगरानी के लिए है.

ICMR के डिप्टी डायरेक्टर डॉक्टर रमन गंगाखेडकर ने कहा कि 100 मरीज में से 80 में कोरोना के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं. एक केस के लिए रैपिड टेस्ट नहीं किया जा सकता है. रैपिड किट व्यक्तिगत परीक्षण के लिए नहीं है. आरटी-पीसीआर परीक्षण के बारे में कुछ रिपोर्ट मिली हैं, लेकिन हमें उस किट को समझने की आवश्यकता है.

डिप्टी डायरेक्टर ने कहा, कोरोना से निपटने के लिए हमारा जोर ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग पर है. इसके लिए हर संभव कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना को हराना है तो सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लॉकडाउन के नियमों का पालन करना जरूरी है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए हर तरह से सतर्क रहने की जरूरत है. उन्होंने बताया कि लोगों की पहल से दूसरे देशों से भारत की स्थिति काफी ठीक है. पहले 3.4 दिन में मरीज दोगुना हो रहे थे, अब 7.5 दिन में मरीज दोगुना हो रहे हैं.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें…

उन्होंने कहा कि पिछले 14 दिनों में 23 राज्यों के 59 जिलों में एक भी केस सामने नहीं आया है. गोवा में कोई भी एक्टिव केस नहीं है. 19 अप्रैल तक 18 राज्यों में डबलिंग रेट कम हुआ है. लव अग्रवाल ने कहा कि जयपुर, इंदौर, पुणे, कोलकाता व अन्य कुछ शहरों में स्थिति गंभीर है. ऐसे में 5 से ज्यादा लोग एक जगह ना इकट्ठा हों.

Related posts