ट्रंप ने कहा- अगर बिडेन राष्ट्रपति चुनाव जीते तो अमेरिका का मालिक बन जाएगा चीन – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

Publish Date:Sun, 19 Apr 2020 06:41 PM (IST)

वाशिंगटन, एजेंसियां। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस के चलते चीन में जान गंवाने वालों की आधिकारिक संख्या को लेकर संदेह जताया है। उन्होंने इसे अवास्तविक करार देते हुए दावा किया कि चीन में मरने वालों की संख्या अमेरिका से कहीं अधिक है। ट्रंप की यह टिप्पणी चीन द्वारा महामारी के केंद्र वुहान में मृतकों की संख्या में 1290 की वृद्धि किए जाने के बाद सामने आई है। मृतकों के आंकड़े में संशोधन के बाद चीन में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 4,600 से ज्यादा हो गई है। जबकि अमेरिका में 35 हजार से ज्यादा लोग दम तोड़ चुके हैं।

ट्रंप ने कहा- मृतकों की संख्या में चीन पहले स्थान पर है

व्हाइट हाउस में शनिवार को आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में ट्रंप ने कहा, ‘हम पहले स्थान पर नहीं हैं। चीन पहले स्थान पर है। मृतकों की संख्या के लिहाज से वे हमसे कहीं आगे हैं। हम उनके आसपास भी नहीं हैं। जब उच्च विकसित स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों वाले देशों ब्रिटेन, फ्रांस, बेल्जियम, इटली और स्पेन में मृतकों की संख्या इतनी अधिक थी तो चीन में यह महज 0.33 फीसद कैसे हो सकती है। वास्तविक संख्या इससे कहीं अधिक है।’

चीन पर मौत और संक्रमण के आंकड़े छिपाने का आरोप

चीन के मृतकों के आंकड़े को सच्चाई से कोसों दूर बताते हुए ट्रंप ने कहा, ‘आप इसे जानते हैं, मैं इसे जानता हूं और वे इसे जानते हैं, लेकिन आप इसे रिपोर्ट नहीं करना चाहते। क्यों! यह आपको बताना होगा। किसी दिन मैं इसे बताऊंगा।’ उन्होंने कहा कि अमेरिका में मृत्युदर पश्चिमी यूरोप के अन्य देशों की तुलना में बहुत कम है। ट्रंप ने इससे पहले भी एक खुफिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए चीनी आंकड़ों की सटीकता पर संदेह जताया था और चीन पर जानकारी छिपाने का आरोप लगाया था। कुछ अमेरिकी सांसद भी चीन पर मौत और संक्रमण के आंकड़े छिपाने का आरोप लगा चुके हैं।

चीन कोरोना फैलाने का जिम्मेदार मिला तो गंभीर परिणाम भुगतने होंगे

ट्रंप ने चीन को फिर सख्त चेतावनी देते हुए कहा, अगर यह पता चला कि वह कोरोना महामारी को फैलाने का जिम्मेदार है और उसे इसके बारे में जानकारी थी तो उसे इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। एक गलती जो काबू से बाहर हो गई और जानबूझकर कुछ किए जाने में काफी अंतर होता है। किसी भी स्थिति में उन्हें हमें बताना चाहिए था। मुझे लगता है कि वे जानते थे कि कुछ गलत हो रहा है और मुझे लगता है कि वे शर्मिदा हैं। ट्रंप ने कहा कि कोरोना संकट ने हर किसी को नुकसान पहुंचाया है। दुनिया में अभी तक हमारी अर्थव्यवस्था सबसे बड़ी थी और चीन आसपास भी नहीं था। हम इसे इसी तरह बनाए रखेंगे।

बिडेन जीते तो अमेरिका का मालिक बन जाएगा चीन 

ट्रंप ने दावा किया कि चीन पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेन का समर्थन कर रहा है, जो राष्ट्रपति चुनाव में विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित प्रत्याशी हैं। ट्रंप ने कहा कि अगर बिडेन जीते तो चीन अमेरिका का मालिक बन जाएगा।

ईरान अब सिर्फ जीना चाहता है

ट्रंप ने कहा कि जब उन्होंने राष्ट्रपति पद संभाला तो ईरान पूरे पश्चिम एशिया पर अपना अधिकार जमाने जा रहा था, लेकिन अब हालात पूरी तरह से अलग है। अब वह सिर्फ जीना चाहता है।

चीन बताए दुनिया में इतनी तेजी से कैसे फैली महामारी: पोंपियो

कोरोना से जुड़े तथ्यों को छिपाने का आरोप लगाते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने भी कहा, राष्ट्रपति शी चिनफिंग के नेतृत्व वाली सरकार को यह बताना चाहिए कि महामारी दुनियाभर में इतनी तेजी से कैसे फैली। अगर वह महामारी से मुकाबले में मदद करना चाहते हैं तो उन्हें वैज्ञानिकों को यह बताना चाहिए कि वायरस का प्रसार इतनी तेजी से कैसे हुआ।

Posted By: Bhupendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts