कोरोना: तीन जोन में बंटा महाराष्ट्र, रेड जोन में मुंबई-पुणे – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • महाराष्ट्र में बढ़ रहे कोरोना के मामले, राज्य सरकार ने पूरे राज्य को 3 जोन में बांटा
  • रेड जोन, ऑरेंज जोन, ग्रीन जोन में बंटा राज्य, रेड जोन में मुंबई-पुणे जैसे शहर हैं
  • महाराष्ट्र में रविवार शाम तक कोरोना मरीजों की संख्या 4200 हो गई, 223 की मौत

अविनाश पांडे, मुंबई

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसको देखते हुए राज्य सरकार ने पूरे राज्य को 3 जोन में बांटा है। पहला रेड जोन, दूसरा ऑरेंज जोन और तीसरा ग्रीन जोन है। रेड जोन में उन इलाकों को रखा गया है जहां कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। में मुंबई, थाने, पालघर, पुणे, नागपुर, रायगढ़, सांगली और औरंगाबाद का नाम शामिल है। महाराष्ट्र में रविवार शाम तक कोरोना मरीजों की संख्या 4200 हो गई।

इसके अलावा ऑरेंज जोन उस इलाके या जिले को इंडिकेट करता है, जहां कोरोना पॉजिटिव मरीज तो हैं, लेकिन उनकी संख्या नियंत्रण में है और बढ़ नहीं रही है। ऑरेंज जोन वाले इलाकों में फसलों को काटने और सीमित पब्लिक ट्रांसपोर्ट की इजाजत दी जा सकती है। वहीं, ग्रीन जोन में उन इलाकों को शामिल किया जाएगा जहां कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया है यानी कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या शून्य है।

पढ़ें: कोरोना ने यूरोप में लीं 1 लाख से ज्यादा जानें



महाराष्ट्र के ऑरेंज जोन में रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, सातारा, कोल्हापुर, नासिक, अहमदनगर, जलगांव, उस्मानाबाद, बीड़, जालना, हिंगोली, लातूर, अमरावती, अकोला, यवतमाल, बुलढाना, वाशिंम और गोंदिया के नाम हैं। ग्रीन जोन में धुले, नंदूरबार, सोलापुर, परभनी, नांदेड़, वर्धा, चंद्रपुर, भंडारा और गढ़चिरौली जैसे जिलों का नाम है।



ग्रीन और ऑरेंज जोन में शुरू होंगे उद्योग धंधे


महाराष्ट्र के इन 35 जिलों में से ग्रीन और ऑरेंज जोन में सरकार कुछ उद्योग धंधों को केंद्र द्वारा जारी गाइडलाइंस का पालन करते हुए शुरू करने का आदेश दे चुकी है। काम के दौरान सभी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कड़ाई से करना है और कंपनी परिसर में ही रहना है। फैक्ट्री मालिक को ही, श्रमिकों के खाने-पीने और रहने का इंतजाम करना होगा। इस दौरान सरकार का यह भी आदेश है कि कोई भी व्यक्ति अपने जिलों की सीमा पार नहीं कर सकता, फिर चाहे वह किसी भी जोन का निवासी हो।



रेड जोन में होगा पूरी तरह लॉकडाउन


रेड जोन में पूरी तरह लॉकडाउन होगा और इसमें वे इलाके शामिल होंगे जहां संक्रमित लोगों की संख्या बहुत अधिक है। जोन से जुड़े सभी आंकड़े सरकार की ओर से एक हफ्ते पहले जारी किए गए थे। नए आंकड़े अब तक सामने नहीं आए हैं।

Related posts