कल दोपहर मंत्रिमंडल गठन की संभावना, भाजपा के 3 नेता और सिंधिया खेमे से तुलसी सिलावट और गोविंद राजपूत मंत्री बन सकते हैं

शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री बनने के 29 दिन बाद मंगलवार को अपने मंत्रिमंडल का गठन करेंगे। चार से छह नेता मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।शपथ ग्रहण का समय अभी तय नहीं है।राजभवन से सूचना मिलने के बाद ही मंत्रिमंडल के गठन का समय तय किया जाएगा। सिंधिया खेमे में से तुलसी सिलावट, गोविंद राजपूत और बिसालू लाल सिंह में से किन्हीं दो को मंत्री बनाया जा सकता है। इसके अलावा मंत्रिमंडल के लिए गोपाल भार्गव, नरोत्तम मिश्रा, भूपेंद्र सिंह का नाम सबसे आगे चल रहा है।

23 मार्च को शिवराज ने शपथली थी

शिवराज ने 23 मार्च को राजभवन में सादे समारोह में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। कोरोना संकट को देखते हुए उन्होंने अकेले शपथ ली थी। बिना मंत्रिमंडल के ही शिवराज लगातार कोरोनावायरस संकट के दौरान काम करते रहे हैं और इसे लेकर वे विपक्ष के निशाने पर भी आए।पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कुछ दिन पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोप लगाया था कि देश का इकलौता राज्य है, जहां कोरोना संकट में स्वास्थ्य मंत्री और गृहमंत्री नहीं है।

34 मंत्री बनाए जा सकते हैं
230 सदस्यीय विधानसभा में सदस्यों की संख्या के लिहाज से मंत्रिमंडल में अधिकतम 15 प्रतिशत यानी 35 सदस्य हो सकते हैं, जिनमें मुख्यमंत्री भी शामिल हैं। अब 34 व्यक्तियों को मंत्री बनाया जा सकता है। लेकिन, सामान्यत: रणनीतिक तौर पर मुख्यमंत्री मंत्रिमंडल में कुछ पद रिक्त रखते हैं। कयास ये भी लगाए जा रहे हैं कि केवल 9-10 मंत्रियों को ही शपथ दिलाई जा सकती है।

20 मार्च को गिर गई थी कमलनाथ सरकार
दिसंबर 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद कांग्रेस 15 साल बाद सत्ता में आई थी, लेकिन वरिष्ठ नेता सिंधिया और उनके समर्थक विधायकों के कांग्रेस से बगावत के कारण तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ को लगभग एक माह पहले 20 मार्च को त्यागपत्र देना पड़ा था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Shivraj cabinet may be formed tomorrow afternoon, Tulsi silvakas may be made ministers

Source: DainikBhaskar.com

Related posts