सरकार ने ट्रेन, विमान सेवाओं का परिचालन शुरू करने पर नहीं लिया कोई फैसला: जावड़ेकर – अमर उजाला

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Updated Sun, 19 Apr 2020 02:13 PM IST

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (फाइल फोटो)
– फोटो : ANI

ख़बर सुनें

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने रविवार को स्पष्ट किया कि केंद्र सरकार ने रेल या विमान यात्री सेवाओं का परिचालन शुरू करने का अभी कोई निर्णय नहीं किया है और इस विषय पर अभी कोई चर्चा करना व्यर्थ है।

विज्ञापन

[embedded content]

यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार ने रेल या विमान जैसी यात्री सेवाओं को शुरू करने के बारे में कोई समयसीमा तय की है, जावड़ेकर ने बताया ‘इन्हें एक न एक दिन शुरू होना है लेकिन किस दिन होंगी, उसके बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते। इस बारे में चर्चा करना अभी व्यर्थ है क्योंकि हम प्रतिदिन दुनिया की स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं और रोज कुछ न कुछ नए सबक मिल रहे हैं। इस तरह से हम आगे बढ़ रहे हैं।’

जावड़ेकर ने बताया कि कुछ एयरलाइनों ने स्वत: ही 4 मई से बुकिंग शुरू करने का निर्णय किया और इस बारे में उन्होंने नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से बात की है जिन्होंने स्पष्ट किया कि सरकार ने अभी ऐसा कोई फैसला नहीं किया है।

उन्होंने कहा, ‘इस बारे में अंतिम निर्णय सरकार करेगी।’ उन्होंने सुझाव दिया कि इस विषय पर किसी तरह की अटकलें न लगाएं। गौरतलब है कि कोरोना वायरस के प्रसार से निपटने के लिए सरकार ने 25 मार्च से 14 अप्रैल तक लागू लॉकडाउन को आगे बढ़ाते हुए इसे 3 मई तक कर दिया है। इस दौरान देश में सभी तरह के सार्वजनिक परिवहन, रेलमार्ग और हवाई मार्ग पर यात्रा प्रतिबंध रहा।

बहरहाल, कुछ विमानन कंपनियों ने चार मई से चुनिंदा घरेलू मार्गों पर बुकिंग शुरु करने की घोषणा की थी। इस पर नागर विमानन मंत्री मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को कहा कि एयरलाइनों को सलाह दी जाती है कि वे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाएं शुरू करने पर सरकार के फैसला लेने के बाद ही टिकटों की बुकिंग शुरू करें।

पुरी ने ट्वीट किया, ‘नागर विमानन मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि घरेलू या अंतरराष्ट्रीय परिचालन शुरू करने के लिए अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है।’ इससे पहले दिन में, एयर इंडिया ने कहा था कि वह कुछ मार्गों पर चार मई से घरेलू उड़ानों के लिए और एक जून से चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बुकिंग लेगी। वहीं, लॉकडाउन के मद्देनजर रेलवे ने भी तीन मई तक यात्री ट्रेनों का परिचालन बंद कर रखा है और साथ ही कहा है कि कोई एडवांस बुकिंग नहीं होगी।

Related posts