कोरोना देश में LIVE/ 30 राज्यों में 2 हजार 113 मामले: एयर इंडिया ने रिटायरमेंट के बाद दोबारा भर्ती किए गए करीब 200 पायलट का करार निलंबित किया – दैनिक भास्कर

गुरुवार को कोरोना ने अरुणाचल प्रदेश में दस्तक दी, यहां संक्रमण का पहला केस सामने आया डीआरडीओ मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा के लिए हर दिन 7 हजार प्रोटेक्शन सूट तैयार कर रहा है

दैनिक भास्कर

Apr 02, 2020, 07:26 PM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस संक्रमण के गुरुवार को 236 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में संक्रमितों की संख्या 2 हजार 295 हो गई है। अभी तक 176 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 66 लोगों की जान चली गई। ये आंकड़े covid19india.org वेबसाइट के अनुसार हैं। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, दोपहर 4 बजे तक देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 हजार 967 है। इनमें से 1 हजार 764 का इलाज चल रहा है। 150 ठीक हो चुके हैं और 50 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में करीब 400 लोग ऐसे हैं, जो तब्लीगी जमात की वजह से संक्रमण की चपेट में आए।

गुरुवार को कोरोना ने अरुणाचल प्रदेश में भी दस्तक दे दी। यहां संक्रमण का पहला सामने आया। अब देश के 26 राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों में संक्रमण फैल चुका है। गुरुवार को जहां 236 मामले मिल चुके हैं, वहीं मंगलवार से बुधवार तक 24 घंटे में रिकॉर्ड 437 नए केस सामने आए थे।

महाराष्ट्र में 30 कोरोना अस्पताल बनाए गए

सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र में 30 सरकारी अस्पतालों को कोरोना अस्पताल घोषित कर दिया गया है। इसके बाद संक्रमितों के इलाज के लिए 2305 बिस्तरों की क्षमता उपलब्ध हो गई है। इस बीच, डीआरडीओ कोरोना संक्रमितों के उपचार में जुटे मेडिकल स्टाफ के लिए हर दिन 7 हजार प्रोटेक्शन सूट बना रहा है। जल्द ही यह क्षमता बढ़ाकर प्रतिदिन 15 हजार सूट कर दी जाएगी।

अस्पताल में भर्ती जमातियों से स्टाफ को खतरा

दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से निकाले गई जमातियों पर लगातार बदसलूकी के आरोप लग रहे हैं। दिल्ली के लोकनायक जयप्रकाश नारायण हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ. जेसी पासे ने बताया है कि तब्लीगी जमात में शामिल 188 लोग उनके यहां भर्ती हैं। इनमें से 24 की रिपार्ट आई है। 23 को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। कई जमाती टेस्ट कराने से मना कर रहे हैं। उनसे स्टाफ को खतरा था। ऐसे में जिन तीन ब्लॉक में जमातियों को रखा गया है, वहां पुलिस तैनात कर दी गई है। 

26 राज्यों में और चार केंद्र शासित प्रदेशों में पहुंचा कोरोना

राज्य कितने संक्रमित कितनी मौत कितने ठीक हुए
महाराष्ट्र 339 14 39
केरल 286 2 26
तमिलनाडु 309 1 6
दिल्ली 219 2 6

तेलंगाना

127

9

14

राजस्थान 133 2 3
उत्तरप्रदेश 121 2 17
कर्नाटक 121 3 9
आंध्रप्रदेश 135 0 2
मध्यप्रदेश 98 7 0
गुजरात 87 6 5
जम्मू-कश्मीर 70 2 2
पंजाब 47 4 1
हरियाणा 49 0 27
प.बंगाल 37 3 3
बिहार 24 1 0
चंडीगढ़ 17 1 0
लद्दाख 13 0 3
असम 16 0 0
अंडमान-निकोबार 10 0 0
छत्तीसगढ़ 9 0 0
उत्तराखंड 7 0 0
गोवा 5 0 0
ओडिशा 5 0 1
हिमाचल प्रदेश 3 1 1
पुडुचेरी 3 0 0
मणिपुर 2 0 0
मिजोरम 1 0 0
झारखंड 1 0 0
अरुणाचल प्रदेश 1 0 0

देश के 11 राज्यों का हाल

  • महाराष्ट्र; कुल संक्रमित- 339: गुरुवार को संक्रमण के 4 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 2 मरीज पुणे में, 1 मुंबई और 1 बुलढाणा में मिला है। बुधवार को एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी मे मिले संक्रमित की इलाज के दौरान मौत हो गई। मृतक के परिवार के सात सदस्यों को होम क्वारैंटाइन किया गया है। उधर, पुणे का स्टार्टअप एनओसीसीए प्राइवेट लिमिटेड कोरोनावायरस आपदा को देखते हुए कम लागत वाले वेंटिलेटर बना रहा है। स्टार्टअप के को-फाउंडर निखिल कुरेले का कहना है कि यह वेंटिलेटर 50 हजार रुपए में तैयार हो जाने का अनुमान है।
लॉकडाउन के बीच मुंबई की एक झुग्गी बस्ती में अपने घर के बाहर बैठकर पढाई करती बच्ची।
लॉकडाउन के बीच ठाणे की सड़कों पर सन्नाटा पसरा है।
  • मध्यप्रदेश; कुल संक्रमित- 98: मध्यप्रदेश के इंदौर में बुधवार देर रात 12 और मरीजों की कोरोनावायरस संक्रमण की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके साथ ही शहर में संक्रमितों की संख्या 75 हो गई। इंदौर के टाटपट्‌टी बाखल इलाके में बुधवार को संक्रमण संदिग्धों की स्क्रीनिंग करने पहुंचे कुछ स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं पर लोगों ने पथराव कर दिया। इस मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है।
संक्रमण से बचाव के लिए जबलपुर के सब्जी बाजार में दुकानों के आगे रस्सी बांधी गई है, ताकि दो लोगों के बीच दूरी रहे।
  • राजस्थान; कुल संक्रमित- 133: गुरुवार को 12 और संक्रमित मिले हैं। इनमें से जयपुर में 7, जोधपुर और झुंझुनूं में 1-1 पॉजिटिव मिला है। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 129 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, रामगंज में मिले सातों संक्रमित पहले पॉजिटिव मिले एक व्यक्ति के क्लोज कॉन्टैक्ट में आए थे। वह व्यक्ति 17 करीबियों को संक्रमित कर चुका है। झुंझुनूं में संक्रमित मिला व्यक्ति निजामुद्दीन की तब्लीगी जमात में शामिल हुआ था। राज्य में बुधवार को 17 मामले सामने आए थे।
बीकानेर में पुलिसकर्मी बुजुर्ग दंपती से लॉकडाउन के दौरान घर में ही रहने की अपील करते हुए।
  • उत्तरप्रदेश; कुल संक्रमित- 121: उत्तरप्रदेश पुलिस ने दिल्ली की तब्लीगी जमात में शामिल हुए 569 लोगों का पता लगा लिया है। राज्य में कोरोनावायरस की वजह से बने डर के माहौल में दो लोगों ने खुदकुशी कर ली है। शामली जिले की डीएम जसजीत कौर ने बताया कि यहां हॉस्पिटल के क्वारैंटाइन वार्ड में एक व्यक्ति ने खुदकुशी पर ली। उसमें कोरोना संक्रमण के लक्षण थे। उसकी जांच रिपोर्ट का इंतजार है। उधर, सहारनपुर एसपी दिनेश कुमार पी ने बतया कि नाकुर थाने में एक सरकारी कर्मचारी ने फांसी लगा ली। उसने सुसाइड नोट में इसकी वजह कोरोनावायरस का डर बताया है। उसके परिवार वालों का कहना है कि वह लंबे समय से अवसाद में था।
लखनऊ के हजरतगंज में एक घर के गेट पर बोर्ड लगाकर रिश्तेदारों से लॉकडाउन में न आने की अपील की गई है।
  • दिल्ली; कुल संक्रमित- 219: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि बुधवार को यहां 32 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इनमें से निजामुद्दीन की जमात में शामिल हुए 29 लोग हैं। दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती 700 लोगों में संक्रमण की आशंका है। 
लॉकडाउन के बीच दिल्ली में फंसे दूसरे राज्यों के ये मजदूर यमुना नदी के किनारे बनाए गए सरकारी शेल्टर होम में रह रहे हैं।
  • कर्नाटक; कुल संक्रमित- 121: मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली के मरकज में जाने वाले 391 लोगों का पता लगा लिया गया है। उन्होंने कहा कि बीदर में जिन 11 लोगों की जांच की गई थी, उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 
बेंगलुरु में सड़क पर जागरूकता के लिए कोरोनावायरस की पेंटिंग बनाई गई है। इस पर लिखा है- आपकी सुरक्षा कोई खेल नहीं है, सुरक्षित रहें, घर में रहें।
  • आंध्रप्रदेश; कुल संक्रमित 135: गुरुवार को यहां 25 नए मामले सामने आए। बुधवार को 57 नए मरीज मिले थे। मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने महामारी और लॉकडाउन को देखते हुए सरकारी कर्मचारियों का वेतन फिलहाल टालने का आदेश दिया है। मंत्री विधायकों और जन प्रतिनिधियों का वेतन भी रोका गया है। हालांकि, पेंशनर्स को घर-घर जाकर राशि का भुगतान किया जा रहा है।
  • तेलंगाना; कुल संक्रमित- 127: राज्य में गुरुवार को संक्रमण के 5 नए मामले सामने आए। यहां बुधवार को कोरोना संक्रमण के 30 नए मामले सामने आए, जबकि 3 की मौत हुई। राज्य में मृतकों का आंकड़ा 9 हो गया है। मरने वाले सभी लोग दिल्ली में तब्लीगी जमात में हिस्सा लेकर लौटे थे। मुख्यमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी। यहां सबसे ज्यादा 36 संक्रमित हैदराबाद में हैं।
तेलंगाना के गांधी हॉस्पिटल में क्वारैंटाइन किए गए जमाती नमाज पढ़ते हुए।
  • असम; कुल संक्रमित- 16: राज्य में गुरुवार को कोरोना के 3 नए मरीज मिले। ये पूर्वी असम के गोलाघाट के रहने वाले हैं। ये सभी निजामुद्दीन की जमात से लौटे थे।
गुवाहाटी में पुलिस लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों को नसीहत के साथ सजा दे रही है।
  • केरल; कुल संक्रमित- 286: संक्रमितों की संख्या के मामले में केरल महाराष्ट्र के बाद दूसरे स्थान पर है। राज्य में सबसे ज्यादा 121 संक्रमित कासरगोड़ में हैं। इस बीच, मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि दिल्ली में मरकज की जमात में शामिल लोगों को निशाना बनाने के लिए सोशल मीडिया पर इरादतन अभियान चलाया जा रहा है। इस महामारी के दौरान कोई धार्मिक अलगाव पैदा करने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उधर, केरल हाईकोर्ट ने राज्य सरकार के उस आदेश पर रोक लगा दी है, जिसमें नशे के आदी लोगों को डॉक्टर का पर्चा पेश करने पर शराब देने की व्यवस्था दी गई थी। यह रोक तीन हफ्ते के लिए लगाई गई है। 
  • ओडिशा; कुल संक्रमित- 5: भुवनेश्वर और कटक में सिर्फ कोरोना के लिए दो अस्पताल बनाए गए हैं। इनमें मुफ्त इलाज किया जाएगा। दोनों हॉस्पटल में कुल 650 बिस्तर हैं। भुवनेश्वर का हॉस्पिटल कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस में बनाया गया है। इसके सीईओ डॉ. विष्णु ने बताया कि इन हॉस्पिटल में कोरोना संक्रमण के संदिग्धों, संक्रमितों और गंभीर मरीजों को अलग-अलग रखने की सुविधा है। अस्पताल में डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ के रहने का भी इंतजाम किया गया है। वे इलाज के बाद 14 दिन तक यहीं रहेंगे।

एक्स के एक डॉक्टर के संक्रमित होने की खबर

दिल्ली एम्स के सूत्रों ने न्यूज एजेंसी को बताया है कि यहां के साइकोलॉजी डिपार्टमेंट के एक रेसिडेंट डॉक्टर की कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। उन्हें यहां एक प्राइवेट वार्ड में भर्ती किया गया है।

रेलवे ने 14 अप्रैल के बाद के रिजर्वेशन पर रोक नहीं लगाई
कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि रेलवे ने 14 अप्रैल के बाद के रिजर्वेशन करना शुरू कर दिए हैं। इस पर रेलवे ने स्पष्ट किया है कि 14 अप्रैल के बाद ट्रेन से यात्रा करने पर पहले भी रोक नहीं लगाई गई थी। यह कोई नया आदेश नहीं है।

दान का सिलसिला जारी
कोरोनावायरस आपदा से निपटने के लिए पीएम केयर में दान देने का सिलसिला जारी है। एचडीएफसी ग्रुप ने केंद्र सरकार के राहत और पुनर्वास के कामों के लिए 150 करोड़ रुपए की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। 

Related posts