61.5 रुपये सस्ता हुआ बिना सब्सिडी का रसोई गैस सिलेंडर

देश की राजधानी दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला 14.2 किलो का रसोई गैस यानी एलपीजी सिलेंडर 61.5 रुपये सस्ता हो गया है।Reuters

बिना सब्सिडी के बाजार मूल्य आधारित रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 61.5 रुपये की कटौती की गई है। अंतरराष्ट्रीय कीमतों में गिरावट के अनुरूप देश में भी एलपीजी सिलेंडर सस्ते किए गए हैं।

दिल्ली में अब बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम 744 रुपये प्रति सिलेंडर पर आ गया है। उपभोक्ताओं को सालाना 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडर सब्सिडी वाली कीमत पर मिलते हैं। उसके बाद जरूरत होने पर उपभोक्ता बाजार कीमत पर सिलेंडर खरीदते हैं।

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार मार्च से यह बाजार मूल्य आधारित सिलेंडर कीमत में दूसरी कटौती है। इससे पहले एक मार्च को सिलेंडर के दाम 53 रुपये घटाए गए थे।

वहीं फरवरी में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में 144.5 रुपये की भारी वृद्धि की गई थी। इन दो कटौतियों के बाद भी सिलेंडर का दाम फरवरी के स्तर से ऊंचा है।

देश में रसोई गैस सिलेंडर बाजार मूल्य पर बेचा जाता है। सब्सिडी के पात्र ग्राहकों के बैंक खातों में सब्सिडी का पैसा भेजा जाता है।

अधिसूचना के अनुसार, व्यावसायिक इस्तेमाल वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम भी घटकर 1,381.50 रुपये से 1,285 रुपये पर आ गया है।

साभार : यह लेख मूल रूप से समाचार एजेंसी पीटीआई द्वारा अंग्रेजी में लिखा गया है. यह मूल लेख का हिंदी अनुवाद है.

Source: DainikBhaskar.com

Related posts