24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 386 नए मामले, तबलीगी जमात की वजह से बढ़े केस: स्वास्थ्य मंत्रालय – Navbharat Times

Covid-19: स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- तब्लीगी जमात की वजह से बढ़े केस
हाइलाइट्स

  • स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 386 नए मामले सामने आए
  • मंत्रालय के मुताबिक कोरोना के केसेज में उछाल की मुख्य वजह तबलीगी जमात के लोगों में संक्रमण है
  • जम्मू-कश्मीर में 23, तेलंगाना से 20, आंध्र प्रदेश से 17, अंडमान निकोबार से 9 नए केस जमात से जुड़े
  • तमिलनाडु से 65, दिल्ली से 18 और पुदुचेरी से 2 नए केस तबलीगी जमात से जुड़े लोगों के मिले

नई दिल्ली

दिल्ली पुलिस द्वारा बार-बार चेतावनी के बाद भी तबलीगी जमात का कठमुल्लापन और जिद्दी रवैया अब देश पर भारी पड़ता दिख रहा है। पिछले 24 घंटे में ही देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 386 नए मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से अकेले 164 केस सीधे-सीधे दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी गतिविधियों में हिस्सा लेने वाले लोगों से जुड़े हैं। अभी कई सैंपलों के रिपोर्ट आने बाकी हैं।

अब तक 132 लोग ठीक हुए

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 386 नए केस आए हैं और अब तक कुल 38 मौत हुई है। मौत के 3 नए मामले सामने आए हैं। 132 लोग ठीक भी हो चुके हैं।

देश में कोरोना के कितने मरीज, पूरी लिस्ट यहां

कई राज्यों में तबलीगी जमात से जुड़े लोगों में कोरोना

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोरोना पॉजिटिवि केसों के बढ़ने की मुख्य वजह तबलिगी जमात के लोगों का देश के तमाम हिस्सों में भ्रमण है। नए मामलों में जम्मू-कश्मीर में 23, तेलंगाना से 20, आंध्र प्रदेश से 17, अंडमान निकोबार से 9, तमिलनाडु से 65, दिल्ली से 18 और पुदुचेरी से 2 नए केस तबलीगी जमात में हिस्सा लेने वालों या उनके संपर्क में आए लोगों के पाए गए हैं। बाकी जगहों पर अभी अन्य सैंपलों की जांच चल रही है।

दुनिया समझने के लिए अखबार ही ज्ञान की खिड़की: हरिवंश
दुनिया समझने के लिए अखबार ही ज्ञान की खिड़की: हरिवंशराज्यसभा के डिप्टी स्पीकर हरिवंश नारायण सिंह का कहना है कि आज के नॉलेज युग में अखबार बहुत जरूरी हैं। उन्होंने नवभारत टाइम्स का जिक्र करते हुए कहा कि अखबार उनके जीवन का हिस्सा रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की अपील, धार्मिक आयोजनों से बचें लोग

स्वास्थ्य मंत्रालय में जॉइंट सेक्रटरी लव अग्रवाल ने बताया, ‘दिल्ली में जमात से जुड़े 1800 लोगों को 9 अलग-अलग अस्पतालों और क्वारंटीन सेंटरों में शिफ्ट किया गया है। 24 घंटे में जो नए केस आए हैं, वे पिछले कई दिनों से जो नैशनल ट्रेंड है, उसे रेप्रजेंट नहीं करते हैं।’ मंत्रालय ने लोगों से लॉकडाउन के दौरान किसी भी गेदरिंग, धार्मिक आयोजनों से बचने और सोशल डिस्टेंसिंग से जुड़े दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन की अपील की है।

मेगा सर्च ऑपरेशन: जमात से कौन-कहां गया

रेलवे बना रहा 3.2 लाख आइसोलेशन/क्वारंटीन बेड

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इंडियन रेलवे 3.2 लाख आइसोलेशन और क्वारंटीन बेड बनाने का काम कर रहा है। इसके लिए 20 हजार कोचों का इस्तेमाल हो रहा है। 5 हजार कोचों में मॉडिफिकेशन शुरू भी किए जा चुके हैं, जिससे 80 हजार नए बेड मिलेंगे।

​सटीक जानकारी चाहिए तो अखबार पढ़ें

  • ​सटीक जानकारी चाहिए तो अखबार पढ़ें

    सोशल मीडिया के इस दौर पर हर फॉरवर्ड मेसेज पर भरोसा नहीं करना चाहिए। कोरोना वायरस के दौर में भी कई अफवाह फैलीं। इन्हें दूर करने में अखबार ने बड़ा काम किया।
  • WHO ने भी माना, अखबार से नहीं फैलता कोरोना

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) काफी वक्त पहले लोगों की यह गलतफहमी दूर कर चुका है। संगठन ने साफ कहा कि अखबार से कोरोना नहीं फैलता।
  • मेडिकल संस्थानों ने भी कहा अखबार सेफ

    एम्स समेत दुनिया के कई बड़े मेडिकल संस्थानों ने भी ऐसी ही बात कही है। सभी के मुताबिक अखबार पढ़ना पूरी तरह सुरक्षित है और इससे सही जानकारी मिलती है।
  • ​प्रशासन और जनता के बीच पुल है अखबार

    देश-विदेश में कोरोना के जुड़ी सही जानकारी अखबार ने पहुंचाई। मास्क लगाकर ऐसी ही काम की खबर पढ़ता एक विदेशी शख्स। पीएम मोदी का कहना है कि संकट के ऐसे समय में अखबार प्रशासन और जनता के बीच पुल का काम करते हैं।

उड़ानों के जरिए 5 दिनों में 15.4 टन मेडिकल सप्लाई ट्रांसपोर्ट

इसके अलावा सिविल एविएशन मिनिस्ट्री ने मेडिकल और जरूरी सामग्रियों की सप्लाई के लिए उड़ानें जारी रखी है। पिछले 5 दिनों में उड़ान के द्वारा 15.4 टन मेडिकल सप्लाई को ट्रांसपोर्ट किया गया है। लव अग्रवाल ने यह भी बताया कि कैबिनेट सेक्रटरी ने प्रवासी मजदूरों के मुद्दे को लेकर सभी राज्यों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस किया। मजदूरों को क्वारंटीन करने और सैनिटाइजेशन के लिए जरूरी निर्देश दिए गए।

NBT

Related posts