तमिलनाडु में एक दिन में 110 कोरोना संक्रमित मिलने से हड़कंप; दिल्ली की तबलीगी जमात से लौटे थे सभी

दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज से लौटे लोगों का लगातार कोरोना से संक्रमित पाए जाना जारी है। इस बीच मरकज से तमिलनाडु लौटे 110 लोग संक्रमित पाए गए हैं जिसके साथ तमिलनाडु में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 234 हो गई है।

तमिलनाडु की स्वास्थ्य सचिव के मुताबिक, जमात में शामिल हुए 1103 लोग अपनी मर्जी से सामने आए हैं। इनमें से 658 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, जिसमें से 110 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

कोरोना के लगातार बढ़ते मामले के बीच तबलीगी जमात के लोगों के तमिलनाडु पहुंचने के बारे में स्वास्थ्य सचिव बीला राजेष ने कहा, “मैं तबलीगी जमात की मरकज में शामिल हुए उन सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहती हूं, जो हमारी अपील के बाद सामने आए। कुल 1103 लोग सामने आए हैं, जिसमें से हमने 658 लोगों का टेस्ट कर लिया है।”

उन्होंने कहा कि सरकारी मशीनरी 24 घंटे काम कर रहे हैं। हमने मरकज में शामिल हुए सभी लोगों को आइसोलेशन वॉर्ड में रखा है। 658 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं, जिसमें से अभी तक 110 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

उन्होंने आगे कहा, ‘हर मरीज के लिए हम चेक कर रहे हैं कि वे किस साधन से आए और उनके साथ किन लोगों ने यात्रा की। लौटने के बाद से ये लोग कहां-कहां गए और ये कहां-कहां गए, हर चीज के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। संख्या काफी ज्यादा है इसलिए थोड़ा समय लग रहा है।’

दिल्ली के निजामुद्दीन में तबलीगी जमात में लगभग तीन हजार के आसपास लोग शामिल हुए थे, जिनमें देश के अलग-अलग हिस्सों के अलावा कई विदेशी नागरिक भी शामिल थे। इसमें सबसे ज्यादा लोग तमिलनाडु के थे। तमिलनाडु सरकार की अपील पर अब तक 1103 लोग अपनी मर्जी से सामने आ चुके हैं। इन लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है।

तबलीगी जमात के बाद हजारों लोग देश के अलग-अलग हिस्सों में चले गए। अभी तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना और जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में जमात से जुड़े लोगों को आइसोलेट किया जा चुका है। इन सभी लोगों का टेस्ट किया जा रहा है, जिसमें से कई लोग कोरोना से संक्रमित भी पाए गए हैं।

साभार : यह लेख मूल रूप से समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा अंग्रेजी में लिखा गया है. यह मूल लेख का हिंदी अनुवाद है.

Source: DainikBhaskar.com

Related posts