Fact Check: क्या सरकार ने 3 महीने के लिए बढ़ा दिया फाइनेंशियल ईयर? – News18 हिंदी

वित्त मंत्रालय

इंडस्ट्री मांग के बाद सोशल मीडिया पर एक गैजेट नोटिफिकेशन के हवाले से कहा जा रहा था कि केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष को 3 माह बढ़ाकर 15 महीने का कर दिया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) लॉकडाउन के बीच इस तरह की खबरें आ रही हैं केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष (Financial Year) को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है. इसके अनुसार अब चालू वित्त वर्ष 31 मार्च 2020 की जगह 30 जून 2020 को खत्म होगा. केंद्र ने अब इस बारे में स्पष्टीकरण जारी कर दिया है.

केंद्र द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, नया वित्त वर्ष यानी वित्त वर्ष 2020-21 अप्रैल 2020 को ही शुरू होगा. दरअसल, सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट्स में दावा किया गया था कि केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष को अगले 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है.

सरकार ने स्पष्टीकरण जारी कर कहा है कि स्टैम्प ड्यूटीज की तारीखों में बदलाव किया गया है, न कि चालू वित्त वर्ष को बढ़ाया गया है.

यह भी पढ़ें: ICICI Bank ने शुरू की नई सर्विस, Whatsapp पर मिलेंगी ये जरूरी बैंकिंग सेवाएंक्या है सच्चाई?
CNBC-TV18 ने अपनी एक रिपोर्ट में सरकारी अधिकारियों के हवाले से लिखा है, ‘यह नोटिफिकेशन इंडियान स्टैम्प ड्यूटी से संबंधित है. यह स्टॉक एक्सचेंज और ​डिपॉजिटर्स के जरिए सिक्योरिटी इंस्ट्रूमेंट्स कलेक्शन के लिए इस्तेमाल होने वाले स्टैम्प ड्यूटी से संबंधित है. पहले यह 1 अप्रैल 2020 से लागू किया जाना था, लेकिन अब इसे 1 जुलाई 2020 से लागू किया जाएगा. मौजूदा स्थितियों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.’

क्यों फैली अफवाह?
दरअसल, कुछ दिन पहले ही इंडस्ट्री में इस बात की मांग चल रही थी कि चालू वित्त वर्ष को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया जाए. कुछ इंडस्ट्रीज ने सरकार से मांग की थी कि नए वित्त वर्ष की शुरुआत 1 अप्रैल की जगह 1 जुलाई 2020 से की जाए.

कोरोना वायरस महामारी की वजह से देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया है. इसके बाद आर्थिक ग​तिविधियां ठप पड़ गईं है. यही कारण है कि चालू वित्त वर्ष को 12 महीने की जगह 15 महीने करने की मांग की गई थी.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस पर सरकार का बड़ा फैसला, अब वेंटिलेटर्स बनाएंगी ऑटोमोबाइल कंपनियां

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 30, 2020, 10:31 PM IST

Related posts