कोरोना वायरसः योगी की फटकार के बाद हटाए गए नोएडा के डीएम, सुहास एलवाई बने नए डीएम – BBC हिंदी

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में लापरवाही बरतने के आरोप में गौतमबुद्धनगर यानी नोएडा के डीएम ब्रजेश नारायण सिंह को हटा दिया गया है.

उनकी जगह सुहास एलवाई को नोएडा का नया डीएम बनाया गया है. बीएन सिंह को लखनऊ में राजस्व परिषद से संबद्ध कर दिया गया है.

उत्तर प्रदेश में नोएडा ज़िले में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या सबसे ज़्यादा है और यह लगातार तेज़ी से बढ़ती ही जा रही है.

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकारी तैयारियों का जायज़ा लेने पहुंचे योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक की और नोएडा के डीएम समेत अन्य अधिकारियों को भी फटकार लगाई.

बताया जा रहा है कि उसके बाद ही नोएडा के डीएम बीएन सिंह ने यह कहते हुए तीन महीने की छुट्टी का आवेदन उनके सामने रख दिया कि वो नोएडा के डीएम नहीं रहना चाहते हैं.

नाराज़गी के पहले शिकार

उनके इस रवैये पर बैठक में ही मुख्यमंत्री ने नाराज़ होते हुए कहा, “बकवास बंद करो. एक-दूसरे के ऊपर ज़िम्मेदारी डालने की आदत छोड़ दो. कंट्रोल रूम यहां अब तक क्यों नहीं बना.”

बताया जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ बैठक के दौरान अधिकारियों से इस क़दर नाराज थे कि उन्होंने प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कड़े शब्दों में ख़ूब डांटा.

बैठक में ही वो लापरवाही के लिए ज़िम्मेदार लोगों पर कार्रवाई करने के संकेत दे गए थे और लखनऊ पहुंचते ही उनकी नाराज़गी के पहले शिकार नोएडा के डीएम बीएन सिंह ही हुए.

यूपी के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने बताया, “बीएन सिंह को नोएडा से स्थानांतरित करके उन्हें राजस्व परिषद से संबद्ध कर दिया गया है. उन्होंने सरकारी अधिकारी के आचरण के विरुद्ध कार्य किया है और उनके ख़िलाफ़ विभागीय जांच भी होगी. जांच की ज़िम्मेदारी औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन को दी गई है.”

नोएडा में कोरोना संक्रमण

इससे पहले जिलाधिकारी ने मुख्य सचिव को संबोधित एक पत्र जारी कर कहा, “मैं निजी कारणों से ज़िलाधिकारी गौतमबुद्धनगर के पद पर नहीं रहना चाहता हूं. ज़िलाधिकारी के पदीय दायित्वों से मुक्त करते हुए तीन माह का अवकाश स्वीकृत करने का कष्ट करें. वर्तमान में कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए किसी भी प्रकार की प्रशासनिक शिथिलता न हो इसके लिए जरूरी है कि गौतमबुद्ध नगर में किसी अन्य अधिकारी की तैनाती की जाए.”

नोएडा में कोरोना संक्रमण के अब तक 36 पॉज़िटिव मामले आ चुके हैं जो राज्य भर में सबसे ज़्यादा हैं. बताया जा रहा है कि नोएडा में संक्रमण बढ़ने के लिए एक बड़ी कंपनी को ज़िम्मेदार माना जा रहा है लेकिन तमाम दबावों के बावजूद कंपनी के ख़िलाफ़ कोई कार्रवाई नहीं की गई. इस कंपनी में कुछ दिन पहले ब्रिटेन का एक अधिकारी आया था.

अधिकारी बैठक के बाद लौट गया लेकिन उसके संपर्क में कंपनी के कई कर्मचारी और उनके परिजन मिलाकर 13 लोग संक्रमित हो चुके हैं.

बीएन सिंह की जगह सुहास एलवाई को नोएडा का नया डीएम बनाया गया है. सुहास एलवाई तेज़-तर्रार अधिकारी माने जाते हैं और प्रयागराज और आज़मगढ़ जैसे बड़े जिलों के ज़िलाधिकारी रह चुके हैं. इसके अलावा वो पैरा बैडमिंटन के अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी भी हैं.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Related posts