कोरोना वायरस का कहर : भारत में कोविड-19 के संक्रमण से दूसरी मौत; कई राज्यों में शैक्षणिक संस्थान बंद

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गुरुवार रात से अभी तक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के और आठ मामलों की पुष्टि हुई है।

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार, 13 मार्च को कोरोना वायरस संक्रमण से हुई 68 वर्षीय एक महिला की मौत देश में इस रोग से हुई दूसरी मौत है। वहीं, तेजी से फैल रहे इस वायरस को रोकने के लिए कई राज्यों ने स्कूलों, कॉलेजों, सिनेमाघरों को बंद कर दिया है और ज्यादातर सार्वजनिक कार्यक्रम भी रद्द कर दिये गये हैं।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गुरुवार रात से अभी तक देश में कोरोना वायरस संक्रमण के और आठ मामलों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 82 हो गए हैं। इनमें 17 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं।

मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इन 82 लोगों में दिल्ली की 68 वर्षीय महिला और कर्नाटक का 76 वर्षीय पुरुष भी शामिल हैं। दोनों की मौत एक से ज्यादा बीमारियों के कारण हुई है लेकिन दोनों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की भी पुष्टि हुई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय और दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने बताया कि महिला अपने बेटे के संपर्क में आयी थी, जो राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण का पांचवा मामला था। महिला का बेटा पांच से 22 फरवरी तक स्विटजरलैंड और इटली की यात्रा पर था।

अधिकारियों ने बताया कि महिला की मौत एक से ज्यादा बीमारियों (मधुमेह और उच्च रक्तचाप) के कारण हुई है। लेकिन उसके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की भी पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि महिला राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती थी।

उल्लेखनीय है कि कर्नाटक में मंगलवार को हुई 76 वर्षीय एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत भारत में कोरोना वायरस संक्रमण से हुई पहली मृत्यु है। उसके कोरोना वायरस के चलते मौत होने की बृहस्पतिवार को पुष्टि हुई थी। देश में दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र और केरल सहित 11 राज्यों या केन्द्र शासित प्रदेशों में कुल 82 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है।

ओडिशा कैबिनेट ने इस घातक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कोविड 19 नियम 2020 को मंजूरी दी। मणिपुर सरकार ने भी इस सिलसिले में नियम जारी किये हैं। केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के प्रशासन ने आज बताया कि अभी तक दो लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। जबकि 159 लोगों ने 28 दिन तक पृथक रहने की अपनी अवधि पूरी कर ली है।

अधिकारियों ने पत्रकारों को बताया कि 118 देशों में इस महामारी से अभी तक 5,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 1.31 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। लेकिन यह स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है और घबराने की जरुरत नहीं है। उन्होंने बताया कि भारत ने अभी तक मालदीव, अमेरिका, मेडागास्कर और चीन सहकित कई प्रभावित क्षेत्रों से कुल 1,031 लोगों को बाहर निकाला है।

Corona

Harvard Health

केन्द्र ने तय किया है कि सीमा पर बने 37 जांच चौकियों में से महज 19 पर आवाजाही की अनुमति होगी और अगले आदेश तक भारत-बांग्लादेश यात्री ट्रेनें और बसें 15 अप्रैल तक नहीं चलेंगी। अधिकारियों ने बताया कि समूचे देश में 42,000 लोगों को सामुदायिक निगरानी में रखा गया है।

हालात की समीक्षा करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दक्षेस नेताओं के साथ एक वीडियो कांफ्रेंस का प्रस्ताव रखा है ताकि एक संयुक्त रणनीति बनाकर दुनिया के सामने उदाहरण पेश किया जा सके। मोदी ने ट्वीट किया, ”हमारी धरती कोविड-19 से लड़ रही है। विभिन्न स्तरों पर सरकारें और लोग इससे निपटने का सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे हैं।”

मौजूदा बजट सत्र की अवधि छोटी करने के संबंध में अटकलों के बीच केन्द्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पीटीआई..भाषा से कहा, ”सत्र को छोटा करने का सवाल ही नहीं उठता।”

वहीं कर्नाटक, ओडिशा, दिल्ली और बिहार बंद जैसी स्थिति नजर आ रही है। वहीं दबाव में आकर बीसीसीआई ने इस साल आईपीएल क्रिकेट टूर्नामेंट के 29 मार्च से 15 अप्रैल तक के शुरुआती मैच निलंबित कर दिया है। बीसीसीआई ने सचिव जय शाह ने बयान में कहा, ”भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोरोना वायरस (कोविड-19) के कारण उत्पन्न हुए हालात के खिलाफ ऐहतियाती कदम के तहत आईपीएल 2020 को 15 अप्रैल 2020 तक निलंबित करने का फैसला किया है।”

बीसीसीआई के बयान ने स्पष्ट कर दिया है कि यह ‘निलंबन’ है ‘स्थगित करना नहीं’ जिसका मतलब है कि इस पर कोई स्पष्टता नहीं है कि यह टूर्नामेंट 15 अप्रैल से शुरू होगा या नहीं। अगर यह 15 अप्रैल से भी शुरू होता है तो इसको दर्शकों के बिना के खाली स्टेडियम में कराये जाने की उम्मीद है।

इससे पहले दिल्ली सरकार ने कहा था कि स्वास्थ्य संकट के कारण राजधानी में किसी भी खेल गतिविधि को अनुमति नहीं दी जायेगी और इसके बाद बीसीसीआई ने यह फैसला लिया। दिल्ली आईपीएल की फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स का घरेलू शहर है।

कर्नाटक में मंगलवार को मरने वाले 76 वर्षीय बुजुर्ग के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद आज राज्य में सभी सभी मॉल, सिनेमाघर, पब और नाइट क्लब एक सप्ताह के लिए बंद कर दिए गए। मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने राज्य में जन्मदिन की पार्टी और शादी समारोह सहित किसी भी प्रकार की सार्वजनिक गतिविधि पर रोक लगा दी है। सभी विश्वविद्यालय भी एक सप्ताह के लिए बंद कर दिए गए हैं। वहीं गूगल ने पुष्टि की है कि हाल ही में यूनान से बेंगलुरु लौटे उसके कर्मचारी के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

ओडिशा में भी सभी शिक्षण संस्थान 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। हालांकि परीक्षा देने की अनुमति दी गयी है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय और जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय ने अपनी कक्षाएं निलंबित कर दी हैं। पश्चिम बंगाल में विश्व भारती विश्वविद्यालय ने विदेशी नागरिकों को छोड़ कर सभी छात्रों को फौरन हॉस्टल खाली करने का निर्देश दिया है।

हरियाणा में राज्य के शिक्षा मंत्री अनिल विज ने संक्रमण रोकने के लिए सार्वजनिक रैलियों, बड़े धार्मिक समागमों और खेल कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है।

सउदी अरब ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 62 मामले आने के बाद यूरोपीय संघ के अलावा भारत सहित कुल 12 देशों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया है। सउदी अरब ने गुरुवार को ही यूरोपीय संघ, स्विटजरलैंड, भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, फिलीपीन, सूडान, इथोपिया, दक्षिण सूडान, एरिट्रिया, केन्या, दिजीबाती और सोमालिया के लिए अपनी उड़ानें निलंबित कर दी थी।

साभार : यह लेख मूल रूप से समाचार एजेंसी पीटीआई द्वारा अंग्रेजी में लिखा गया है. यह मूल लेख का हिंदी अनुवाद है.

Source: DainikBhaskar.com

Related posts