सरकार गिराने की पूरी तैयारी! शिवराज के नेतृत्व में राज्यपाल से मिलेगा भाजपा प्रतिनिधिमंडल, कहा- अल्पसंख्यक सरकार नहीं पेश कर सकती बजट – Jansatta

Madhya Pradesh crisis: कांग्रेस के 22 विधायक स्पीकर को इस्तीफे भेज चुके हैं, अगर यह मंजूर होते हैं तो कांग्रेस बहुमत के आंकड़े से काफी दूर हो जाएगी।





मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान।

Madhya Pradesh Government Crisis news and updates: ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस से इस्तीफे के बाद मध्य प्रदेश में राजनीतिक उठापटक जारी है। राज्य में सरकार बनाने के मौके को देखते हुए भाजपा अब कमलनाथ सरकार के घेरने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहती। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में भाजपा का प्रतिनिधिमंडल गुरुवार शाम को राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात कर सकता है। दरअसल, भाजपा की मांग है कि कमलनाथ 16 मार्च को शुरू होने वाले बजट सत्र से पहले ही बहुमत साबित कर के दिखाएं। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, कोई भी अल्पसंख्यक सरकार बजट पेश नहीं कर सकती।

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन होली की छुट्टियों के बाद गुरुवार को ही भोपाल लौटे हैं। ऐसे में भाजपा सरकार पर संकट को लेकर उनसे जल्द से जल्द मिलना चाहती है। सरकार के अब तक 22 विधायकों ने अपना इस्तीफा स्पीकर को सौंपा है। इसलिए कहा जा रहा है कि जब तक स्पीकर उनके इस्तीफे पर फैसला नहीं कर लेते, तब तक विधानसभा में कोई फ्लोर टेस्ट नहीं हो सकता। गौरतलब है कि कांग्रेस के कई विधायक अभी राजस्थान में हैं, जबकि कांग्रेस से टूटे सिंधिया गुट के विधायक कर्नाटक के होटल में रखे गए हैं।

भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में शुमार नरोत्तम मिश्रा ने गुरुवार को रिपोर्टर्स से बातचीत के दौरान कहा कि कमलनाथ सरकार के पास बहुमत नहीं है। इसलिए हम राज्यपाल से मिल कर फ्लोर टेस्ट की गुहार लगाएंगे। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि स्पीकर और राज्यपाल के पास 22 विधायकों के इस्तीफें हैं। अब आगे उनका फैसला होगा।

[embedded content]

[embedded content]

विधायकों के इस्तीफे मंजूर हुए, तो क्या होगा सत्ता का गणित: मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं। इनमें से 2 सीटें खाली हैं। यानी बचीं 228 सीटें। अगर 22 विधायकों के इस्तीफे मंजूर होते हैं, तो सीटें बचती हैं 206। इस स्थिति में बहुमत के लिए 104 सीटों की जरूरत होगी। भाजपा के पास इस वक्त राज्य में 107 सीटें हैं, जो कि बहुमत के आंकड़े से 3 ज्यादा हैं। वहीं कांग्रेस के 22 विधायक छिनने से उसके पास 92 विधायक रह जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Related posts