भारत में बढ़कर 73 हुई कोविड-19 से संक्रमितों की संख्या; पीएम नरेंद्र मोदी की अपील- ”घबराहट को ना, सावधानी को हां कहिए”

भारत में बढ़कर 73 हुई कोविड-19 से संक्रमितों की संख्या

भारत में नॉवेल कोरोनावायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार 12 मार्च, 2020 को 11 बजे तक देश में कोविड-19 से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है। विभिन्न राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों ने इस महामारी से लड़ने के लिए एहतियाती कदम उठा रहे हैं।

मंत्रालय के अनुसार, कुल संक्रमित व्यक्तियों में से 56 भारतीय हैं और शेष विदेशी नागरिक हैं। आंकड़ों से यह भी पता चलता है कि भारत में अब तक कुल 10,57,506 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार, 12 मार्च को कोविड-19 को लेकर देश के लोगों से सावधानी बरतने की अपील करते हुए कहा कि सरकार पूरी तरह से सजग है और लोग बड़े समूह में एकत्र होने से बचकर इसके फैलाव को रोक सकते हैं।

पीएम मोदी ने कोविड-19 पर अपने ट्वीट में कहा, ”घबराहट को ना, सावधानी को हां कहिए।” उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में कोई केंद्रीय मंत्री विदेश की यात्रा नहीं करेगा।

उन्होंने कहा, ”मैं देशवासियों से भी गैर-जरूरी यात्राएं नहीं करने की अपील करता हूं।” प्रधानमंत्री ने कहा कि हम बड़े समूह में एकत्र होने से बचकर इसके फैलाव को रोक सकते हैं और सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं ।

उन्होंने कहा कि सरकार नोवेल कोरोना वायरस कोविड 19 के कारण उत्पन्न स्थिति को लेकर पूरी तरह से सजग है । सभी मंत्रालयों और राज्यों ने सभी की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए अनेक कदम उठाये हैं । मोदी ने कहा कि इन कदमों में वीजा निलंबित करने से लेकर स्वास्थ्य क्षमतओं को बेहतर बनाने जैसे कदम शामिल हैं ।

स्वास्थ्य मंत्रालय के राज्यवार आंकड़े के मुताबिक, दिल्ली में गुरुवार तक कोरोना वायरस के छह मामले सामने आ चुके हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में 10 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। कर्नाटक में चार, महाराष्ट्र में 11 और लद्दाख में तीन मामले सामने आ चुके हैं।

मंत्रालय ने कहा कि राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है। केरल में अबतक कोरोना वायरस के 17 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें वे तीन लोग भी शामिल हैं जिन्हें पिछले महीने इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई थी। मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित 73 में लोगों में 16 इतालवी नागरिक और एक विदेशी नागरिक है।

Corona

सांकेतिक तस्वीरPTI

दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में स्कूलों, कॉलेजों और सिनेमा घरों को एहतियाती तौर पर 31 मार्च तक बंद रहने की गुरुवार को घोषणा की। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल और शीर्ष सरकारी अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक के बाद यह फैसला किया गया।

केजरीवाल ने कहा, ”शहर की सरकार ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है।” उन्होंने कहा कि सरकारी, निजी कार्यालयों, शॉपिंग मॉलों सहित सभी सार्वजनिक स्थानों को संक्रमण मुक्त बनाना अनिवार्य कर दिया गया है। राष्ट्रीय राजधानी में अभी तक इससे छह लोग संक्रमित पाए गए हैं।

इसके अलावा वायरस के बढ़ते कहर के मद्देनजर राष्ट्रपति भवन को एहतियाती तौर पर शुक्रवार से आम जनता के लिए बंद किया जा रहा है। आधिकारिक प्रवक्ता की ओर से जारी बयान के अनुसार राष्ट्रपति भवन अगले आदेश तक शुक्रवार से आम जनता के लिए बंद रहेगा।

प्रवक्ता ने कहा, ”इसके अलावा, राष्ट्रपति भवन संग्रहालय (आरबीएमसी) और ‘चेंज ऑफ द गार्ड सेरेमनी’ भी शुक्रवार से अगले आदेश तक बंद रहेगी।”

साभार : यह लेख मूल रूप से समाचार एजेंसी पीटीआई द्वारा अंग्रेजी में लिखा गया है. यह मूल लेख का हिंदी अनुवाद है.

Source: DainikBhaskar.com

Related posts