भारत-द.अफ्रीका के बीच पहला वनडे आज; बारिश की आशंका और कोरोनावायरस के कारण टिकट बिक्री पर असर

खेल डेस्क. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 वनडे की सीरीज का पहला मैच गुरुवार कोधर्मशाला में खेला जाएगा। मौसम विभाग ने 12 मार्च से तीन दिन तकधर्मशाला में बारिश की आशंका जताई है, जिसका असर मैच के टिकटों की बिक्री पर देखने को मिल रहा है। वहीं, देश में बढ़ते कोरोनावायरस के संक्रमण का असर भी मैच पर बना हुआ है। यही वजह है कि22 हजार क्षमता वाले स्टेडियम के अब तक केवल40% टिकट ही बिक पाए हैं।भारत में कोरोनावायरस के संक्रमण के अब तक 69 मामले मिल चुके हैं।इनमें से सबसे ज्यादा 18 मामले राजस्थान के जयपुर से आए हैं। हालांकि, हिमाचल प्रदेश में एक भी मरीज नहीं मिला है।

दक्षिण अफ्रीका की टीमनए कप्तान क्विंटन डीकॉक और कोच मार्क बाउचर के साथ 4 साल बाद वनडे सीरीज के लिए भारत आई है। इससे पहले,अक्टूबर 2015 में अफ्रीकी टीम ने भारत को अपने घर में 3-2 से हराया था। कोरोनावायरस के चलते दोनोंटीमोंके बोर्ड ने अपने-अपने खिलाड़ियों को सीरीज के दौरान फैन्स से हाथ मिलाने, मिलने-जुलने और सेल्फी लेने से संबंधित कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दी है।

यात्रा प्रतिबंध का बहुत बड़ा असर

हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) ने कहा, ‘‘मैच पर कोरोनावायरस के कारण लगे यात्रा प्रतिबंधों का बहुत असर पड़ा है। हमें मैच में करीब 1000 से ज्यादा विदेशी प्रशंसकों के आने की उम्मीद थी। इस सीरीज के लिए द.अफ्रीका से कोई पत्रकार तक नहीं आया है। कोरोना केसंक्रमण के प्रति जागरूकता के लिएएचपीसीए ने स्टेडियम के अंदर और बाहर होर्डिंग्स लगाए हैं।’’

हेड-टू-हेड
भारत और द.अफ्रीका के बीच अब तक 84 वनडे खेले गए हैं। इसमें भारत ने 35 तो मेहमान टीम ने 46 जीते हैं, जबकि 3 मैच टाई रहे। इस लिहाज से भारत का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सक्सेस रेटकरीब 42%है। भारत में यह दोनों टीमें 51 बार भिड़ी हैं। इसमें भारत ने 27 मैच जीते, जबकि 21 में उसे हार झेलनी पड़ी। घर में भारत का सक्सेस रेट 53% रहा है।

पिच और मौसम रिपोर्ट: गुरुवार को धर्मशाला का तापमान 7 से 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। बारिश की आशंका है। पिच से बल्लेबाजों को मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी करना चाहेगी।

  • मैदान पर हुए कुल टी-20: 4
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 1
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 3
  • पहली पारी में औसत स्कोर: 214
  • दूसरी पारी में औसत स्कोर: 201

पंड्या, धवन और भुवी को मौका मिल सकता है

भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या, ओपनर शिखर धवन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार चोट के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं। उम्मीद है कि तीनों को पहले मैच में मौका मिल सकता है। अक्टूबर में हुई पीठ की सर्जरी के 8 महीने बाद पंड्या मैदान पर लौटेंगे। इससीरीज से पहले पंड्या ने डी.वाई पाटिल टी-20 टूर्नामेंट में 4 दिन के भीतर 2 शतक लगाकर खुद को साबित किया है। वहीं, धवन 2 महीने बाद क्रिकेट मैदान पर लौटेंगे। उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जनवरी में वनडे सीरीज के दौरान कंधे में चोट लगी थीजबकि भुवनेश्वर कुमार 4 महीने बाद मैदान पर लौटेंगे।

दोनों टीमें
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, नवदीप सैनी, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पंड्या।

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डीकॉक (कप्तान/विकेटकीपर), तेम्बा बवुमा, फाफ डू प्लेसिस, बेयूरन हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, केशव महाराज, जानेमन मलान, डेविड मिलर, लुंगी नगीडी, एनरिक, एंडिल फेहलुकवायो, लूथो सिपाम्ला, जेजे स्मट्स, रसी वान डर डूसेन, काइली वेरेने।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

India vs South Africa 1st ODI Live | IND Vs SA Dharamsala first ODI Live Cricket Score Updates

Source: DainikBhaskar.com

Related posts