दिल्ली में 31 मार्च तक सभी सिनेमा हॉल बंद, मोदी बोले- आने वाले दिनों में केंद्रीय मंत्री विदेश नहीं जाएंगे

नई दिल्ली. भारत में कोरोनावायरस के अब तक 73 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। दिल्ली में संक्रमण की आशंका के चलते मुख्यमंत्री केजरीवाल ने गुरुवार को 31 मार्च तक सभी सिनेमा हॉल बंद करने के निर्देश दिए हैं। जिन स्कूल और कॉलेजों में परीक्षाएं नहीं हो रही हैं, वह भी 31 तक बंद रहेंगे। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है। संक्रमण के मद्देनजर आने वाले दिनों में केंद्रीय मंत्री विदेशों का दौरा नहीं करेंगे। मेरी लोगों से अपील है कि विदेश यात्रा से बचें। बड़े आयोजनों में शामिल न होकर संक्रमण से बचा जा सकता है। सरकार मामले पर नजर रखे हुए है। राज्यों से भी हमने सुरक्षा के उचित कदम उठाने को कहा है। इस बीच, ईरान से भारतीयों को निकालने के लिए दो विमान भेजे जाएंगे। पहला विमान 13 मार्च और दूसरा 15 मार्च को देर रात भेजा जाएगा।

पर्यटकों के लिए राष्ट्रपति भवन भी बंद

कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुएराष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर और चेंज ऑफ गार्ड समारोह अगले नोटिस तक आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है। राष्ट्रपति भवन भी 13 मार्च से अगले नोटिस तक आम जनता के लिए बंद रहेगा। गुरुवार को इसका आदेश जारी कर दिया गया।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक देश के एयरपोर्ट्स पर विदेशों से आए 10 लाख 57 हजार 506 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। सामुदायिक निगरानी के लिए 35 हजार लोगों को तैनात किया गया है। संक्रमित लोगों को ट्रैक करने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं।

मास्क पहनकर काम कर रहे सोलापुर नगर निगम के कर्मचारी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लोकसभा में बताया कि राज्यों से रोज विस्तृत रिपोर्ट ली जा रही है। इसमें कोई भी गलतफहमी की गुंजाइश नहीं है। एयरपोर्ट्स पर स्क्रीनिंग में भी कोई लापरवाही नहीं बरती जा रही। 17 जनवरी को सबसे पहले 7 एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग शुरू की गई थी, जो अब बढ़ाकर 30 कर दी गई है। हर्षवर्धन ने सांसदों से अपील की कि वे अपने चुनाव क्षेत्र में कोरोनावायरस को लेकर जागरूकता फैलाएं।

दिल्ली में चीनी दूतावास के पास मास्क पहनकर तैनात पैरामिलिट्री फोर्स के जवान।

51 लैब और 56 कलेक्शन सेंटर बनाए
हर्षवर्धन के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस की जांच के लिए 51 लैब और 56 कलेक्शन सेंटर बनाए गए हैं। 100 कोऑर्डिनेशन सेंटर हैं। ईरान से लोगों को लाए जाने पर कहा कि भारत वहां वैज्ञानिक और लैब उपकरण भेजेगा। ईरान ने कहा था कि उनके पास जांच की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। भारत सरकार वुहान और जापान से नागरिकों को ला चुकी है, अब ईरान से लाने की तैयारी है।

जम्मू में मेडिकल कॉलेज के बाहर लोगों को मास्क बांटते कार्यकर्ता।

देश में कोरोनावायरस के अब तक 73 मामले

राज्य/केंद्रशासित प्रदेश भारतीय नागरिक विदेश नागरिक
दिल्ली 6 0
हरियाणा 0 14
केरल 17 0
राजस्थान 1 2
तेलंगाना 1 0
उत्तर प्रदेश 10 1
लद्दाख 3 0
तमिलनाडु 1 0
जम्मू-कश्मीर 1 0
पंजाब 1 0
कर्नाटक 4 0
महाराष्ट्र 11 0
कुल 56 17
श्रीनगर में खाली पड़ी क्लास। कश्मीर में सभी शैक्षिक संस्थानों को फिलहाल बंद कर दिया गया है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

दिल्ली में एक होमियोपैथी अस्पताल से कोविड-19 की रोकथाम के लिए दवा दी जा रही है।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts