कोरोना वायरस: भारत ने 15 अप्रैल तक निलंबित किये सभी पर्यटन वीजा; एयर इंडिया ने बंद कीं रोम, मिलान, सियोल की उड़ानें

कोरोना वायरस के संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच भारत ने देश में आने वाले विदेशियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाते हुए सभी पर्यटन वीजा निलंबित करने का फैसला किया है। सरकार ने 15 अप्रैल तक विदेशों से आने वाले लोगों पर रोक लगते हुए सभी वीजा रद्द कर दिए गए हैं।

सरकार की ओर से बुधवार को जारी बयान के अनुसार, यह निलंबन 13 मार्च को रात जीएमटी 12 बजे से प्रभावी होगा। गौरतलब है कि अभी तक देश में 67 लोगों के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में हुई मंत्री समूह की बैठक में यह फैसला लिया गया। बयान में कहा गया है, ‘राजनयिक, आधिकारिक, संयुक्त राष्ट्र/ अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं, कामकाजी और प्रॉजेक्ट वीजा के अलावा सभी मौजूदा वीजा 15 अप्रैल, 2020 तक निलंबित किए जाते हैं। यह 13 मार्च, 2020 की जीएमटी समयानुसार दोपहर 12 बजे से सभी प्रस्थान बिन्दुओं पर प्रभावी होगा।’

ओसीआई कार्डधारकों को प्राप्त वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा भी 15 अप्रैल तक के लिए रोक दी गई है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि यदि कोई विदेशी नागरिक आपात स्थिति में भारत की यात्रा करना चाहता है तो वह अपने देश में स्थित भारतीय मिशन से संपर्क कर सकता है।

Corona

Harvard Health

इसके अलावा एयर इंडिया ने बुधवार रात कहा कि वह रोम, मिलान और सिओल के लिए अपनी उड़ानें अस्थाई रूप से बंद कर रही है। सरकार की ओर से सभी पर्यटक वीजा 15 अप्रैल तक के लिए निलंबित किए जाने के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है।

विमानन कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि रोम (इटली) के लिए सेवाएं 15 से 25 मार्च तक बंद रहेंगी। वहीं मिलान (इटली) और साउथ कोरिया की राजधानी के लिए उड़ानें 14 से 28 मार्च तक निलंबित रहेंगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हवाईअड्डों पर अब तक 10,57,506 यात्रियों की जांच की जा चुकी है। वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के बीच भारत ने मंगलवार को फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के नागरिकों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी और उनके अब तक जारी नियमित और ई-वीजा को स्थगित कर दिया।

चीन, इटली, ईरान, साउथ कोरिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी से सीधे या इन देशों की 15 फरवरी के बाद यात्रा कर भारत आने वाले यात्रियों को कम से कम 14 दिनों तक अलग-थलग रखा जाएगा।

(समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

Source: DainikBhaskar.com

Related posts