MP में इन 22 विधायकों ने छोड़ा कांग्रेस का हाथ, भाजपा ने स्पीकर को सौंपे इस्तीफे – आज तक

  • ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस पार्टी से दिया इस्तीफा
  • सिंधिया के समर्थन में 22 विधायकों ने छोड़ा हाथ का साथ
  • विधायकों के बगावती तेवर से संकट में कमलनाथ सरकार

मध्य प्रदेश में सियासी घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है. अब तक 22 कांग्रेस विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है. प्रदेश में कमलनाथ सरकार का बचना नामुमकिन हो गया है. दूसरी तरफ बीजेपी की सरकार बनने का रास्ता साफ होता दिख रहा है. ये सब कुछ ज्योतिरादित्य सिंधिया की बगावत के बाद हुआ जो कांग्रेस से इस्तीफा दे चुके हैं. सिंधिया समर्थक विधायकों के इस्तीफे से ही कमलनाथ सरकार का खेल बिगड़ा है.

मध्य प्रदेश में कमलनाथ और सिंधिया के बीच की खींचतान इस हद तक बढ़ी कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया. सिंधिया मंगलवार सुबह अमित शाह से मिलने पहुंचे और फिर उनके साथ प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की. जब ज्योतिरादित्य सिंधिया कि पीएम मोदी और अमित शाह के साथ मुलाकात चल रही थी तो बेंगलुरु में मौजूद सिंधिया समर्थक 19 कांग्रेस विधायकों की तस्वीर सामने आई. इनमें कमलनाथ सरकार के 6 मंत्री भी शामिल थे. इन सभी ने इस्तीफा दे दिया. इसके बाद तीन और विधायकों ने भी इस्तीफे दे दिए.

ये भी पढ़ें- कांग्रेस की होली में सिंधिया ने डाला भंग, सोनिया गांधी को लिखी ये बात

इस तरह 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ गई. अब तो कमलनाथ सरकार का समर्थन कर रहे एसपी, बीएसपी और कुछ निर्दलीय भी शिवराज से मिल चुके हैं. मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार की नींव हिला देने वाले सिंधिया अब कांग्रेस के लिए गद्दार बन गए हैं.

इन 22 कांग्रेस विधायकों ने दिया इस्तीफा

1- प्रदुम्न सिंह तोमर

2- रघुराज कंसाना

3- कमलेश जाटव

4- रक्षा संत्राव, भांडेर

5- जजपाल सिंह जज्जी

6- इमरती देवी

7- प्रभुराम चौधरी

8- तुलसी सिलावट

9- सुरेश धाकड़

10- महेंद्र सिंह सिसोदिया

11- ओपी एस भदौरिया

ये भी पढ़ें- सिंधिया के फैसले को कांग्रेस ने बताया गद्दारी, अधीर रंजन बोले- हमारी सरकार गई

12- रणवीर जाटव

13- गिरराज दंडोतिया

14- जसवंत जाटव

15- गोविंद राजपूत

16- हरदीप डंग

17- मुन्ना लाल गोयल

18- ब्रिजेंद्र यादव

19- मोहन सिंह राठौड़

20-बिसाहू लाल सिंह

21-ऐदल सिंह कसाना

22- मनोज चौधरी

विधानसभा अध्यक्ष को सौंपे गए 19 के इस्तीफे

इन 22 में से 19 विधायकों के इस्तीफे की मूल कॉपी भाजपा के प्रतिनिधिमंडल ने विधानसभा स्पीकर को सौंप दी है. भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह कांग्रेस के 19 विधायकों के इस्तीफों की मूल प्रतियां लेकर भोपाल पहुंचे थे. भूपेंद्र सिंह ने अन्य भाजपा नेताओं नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव, पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा, बृजेंद्र सिंह के साथ विधानसभाध्यक्ष एन.पी. प्रजापति के आवास पर पहुंचकर विधायकों के इस्तीफे की मूल प्रति सौंपी.

भूपेंद्र सिंह ने बताया कि मंत्री गोविंद सिंह राजपूत, प्रद्युम्न सिंह तोमर, इमरती देवी, तुलसी सिलावट, प्रभुराम चौधरी, महेंद्र सिंह सिसौदिया के अलावा विधायक हरदीप सिंह डंग, जसपाल सिंह जज्जी, राजवर्धन सिंह, ओपीएस भदौरिया, मुन्ना लाल गोयल, रघुराज सिंह कंसाना, कमलेश जाटव, बृजेंद्र सिंह यादव, सुरेश धाकड़, गिरराज दंडौतिया, रक्षा संतराम सिरौनिया, रणवीर जाटव, जसवंत जाटव के इस्तीफे दिए हैं. इन विधायकों के त्यागपत्र में उनके हस्ताक्षर हैं. उन्होंने बताया कि कांग्रेस के कुछ और विधायक दे सकते हैं.

Related posts