सरकार बचाने को कमलनाथ का दांव, 20 मंत्रियों से लिए इस्तीफे, अब बनाएंगे नई कैबिनेट – Navbharat Times

कैबिनेट मंत्रियों के साथ बैठक में सीएम कमलनाथ
हाइलाइट्स

  • मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने कहा कि सिंधिया को स्वाइन फ्लू हो गया है
  • ऐसी भी खबरें आईं कि सिंधिया बीजेपी में शामिल हो सकते हैं, राज्यसभा जाने को लेकर पेंच
  • कांग्रेस पार्टी के कई नेताओं ने बीजेपी पर ‘होर्स ट्रेडिंग’ का आरोप भी लगाया था
  • बेंगलुरु पहुंचे थे कांग्रेस के बागी विधायक, जहां उन्हें एक रिजॉर्ट में रखा गया

भोपाल/नई दिल्ली

मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार पर सोमवार को उस समय संकट खड़ा हो गया जब कांग्रेस के नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बागी तेवर दिखाए और उनके गुट वाले 17 विधायकों, जिसमें 6 मंत्री शामिल हैं, ने इस्तीफा देने की पेशकश कर दी। इस बीच ऐसी खबरें आने लगीं कि सिंधिया बीजेपी में शामिल हो सकते हैं।

इसके बाद कमलनाथ ने कैबिनेट के सभी मंत्रियों से सोमवार देर रात सीएम आवास पर एक लंबी बैठक के बाद इस्तीफे ले लिए। माना जा रहा है कि सरकार बचाने के लिए उन्होंने नई कैबिनेट का गठन करने का फैसला किया है। उन्होंने इन मंत्रियों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए।



पढ़ें, सीएम कमलनाथ ने सभी मंत्रियों से लिया इस्तीफा

सिंधिया के बीजेपी में जाने की अटकलें

कांग्रेस के बागी विधायक बेंगलुरु पहुंच गए जहां उन्हें एक रिजॉर्ट में रखा गया। वहीं, कांग्रेस पार्टी सिंधिया तक पहुंचने में असमर्थ नजर आई। इस बीच अटकलें लगाई जाने लगीं कि सिंधिया बीजेपी जॉइन कर केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल किए जा सकते हैं। उन्हें यह राज्यसभा सीट के साथ मिल सकता है।

4 घंटे से भी ज्यादा चली कमलनाथ की बैठक

सोमवार शाम करीब 7 बजे से चल रही कमलनाथ कैबिनेट की बैठक साढ़े चार घंटे तक चली। मंगलवार शाम 5 बजे कांग्रेस विधायक दल की बैठक भी बुलाई गई है।

नड्डा और शिवराज भी मिले

मध्य प्रदेश के सियासी उठापटक पर बीजेपी की रणनीति भी शुरू हो गई। मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से दिल्ली में मुलाकात की। यह साफ है कि दोनों ही नेताओं के बीच मध्यप्रदेश के ताजा राजनीतिक घटनाक्रम पर बातचीत हुई।

पढ़ें, दिग्विजय बोले, जो सच्चे कांग्रेसी, वही कांग्रेस में रहेंगे

‘एमपी के लोगों का प्यार है ताकत’

इस बीच कमलनाथ का भी बयान आया। सीएम ने कहा, ‘जो लोग माफिया की मदद से सरकार को अस्थिर करने की कोशिश कर रहे हैं, मैं उन्हें कामयाब नहीं होने दूंगा। मेरी सबसे बड़ी ताकत विश्वास और मध्य प्रदेश के लोगों का प्यार है। मध्य प्रदेश के लोगों ने जो सरकार बनाई है, मैं उसे अस्थिर करने में जुटी शक्तियों को कतई सफल नहीं होने दूंगा।’

मध्य प्रदेश में राजनीतिक संकट गहराया, सभी 16 मंत्रियों ने सीएम कमलनाथ को सौंपा इस्तीफा
मध्य प्रदेश में राजनीतिक संकट गहराया, सभी 16 मंत्रियों ने सीएम कमलनाथ को सौंपा इस्तीफामध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के साथ बैठक में मौजूद सभी 16 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। इनके इस्तीफे को स्वीकार भी कर लिया गया है। बैठक में सिर्फ 16 मंत्री ही मौजूद थे। कांग्रेस के नेता पीसी शर्मा ने कहा कि सभी मंत्रियों ने अपना इस्तीफा सीएम कमलनाथ को दे दिया है। हमने उनसे निवेदन किया है कि राज्य कैबिनेट को फिर गठित किया जाए और यह स्थिति बीजेपी ने बनाया है। उन्होंने दावा किया कि सरकार बची हुई है और पूरे 5 साल चलेगी। इस बीच राहुल गांधी स्थिति पर चर्चा के लिये कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे हैं। कांग्रेस विधायक दल की बैठक मंगलवार को शाम 5:30 बजे होगी।

सिंधिया को स्वाइन फ्लू?

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्य के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया को स्वाइन फ्लू हो गया है। उन्होंने सोमवार देर रात यहां पत्रकारों से बात करते हुए कहा, ‘हमने सिंधिया जी (ज्योतिरादित्य सिंधिया) से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन कहा जा रहा है कि वह स्वाइन फ्लू से पीड़ित हैं, इसलिए उनसे बात नहीं हो पाई।’ ज्योतिरादित्य सोमवार को अपने दिल्ली आवास पर भी देखे गए थे।

कैसा है समीकरण

मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं। राज्य के 2 विधायकों का निधन हो गया जिसके बाद विधानसभा की मौजूदा शक्ति 228 हो गई है। फिलहाल, कांग्रेस के 114 विधायक हैं और इस वक्त सरकार बनाने का जादुई आंकड़ा 115 है। कांग्रेस को 4 निर्दलीय, 2 बीएसपी और एक एसपी विधायक का समर्थन मिला हुआ है। इस तरह कांग्रेस के पास कुल 121 विधायकों का समर्थन है जबकि बीजेपी के पास 107 विधायक हैं। (इनपुट- एजेंसी से)

Related posts