राज्यसभा टिकटों पर राजस्थान में रार, क्या यहां है एमपी दोहराने की तैयारी? – News18 इंडिया

क्या राजस्थान में भी कांग्रेस के लिए मुसीबत का सबब बन सकते हैं राज्यसभा चुनाव

मध्य प्रदेश के राजनीतिक घटनाक्रम के बीच राजस्थान से राज्यसभा (Rajyasabha) के दो संभावित प्रत्याशियों को लेकर कांग्रेस में रार की खबरें सामने आ रही हैं. सूत्रों के अनुसार एक संभावित नाम का पायलट खेमा खुलकर विरोध कर रहा है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान से राज्यसभा की 3 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव होने हैं. मौजूदा विधायक संख्या के आधार पर कांग्रेस के खाते में 2 सीटें आनी तय हैं. पार्टी को अपने प्रत्याशियों के नाम अगले 2 दिनों में तय करने होंगे, क्योंकि नामांकन 13 मार्च तक ही होंगे. इसके लिए सियासी जोड़तोड़ शुरू हो गई है. राजनीतिक गलियारों में तारिक अनवर (Tariq Anwar), राजीव अरोड़ा, भंवर जितेंद्र सिंह (Bhanwar Jitendra Singh) से लेकर गौरव वल्लभ (Gaurav Vallabh) तक अनेक नाम चर्चा में हैं, जिनमें से दो पर आने वाले एक दो दिन में मुहर लगनी है. इन नामों में से एक नाम ऐसा है जिसे लेकर सचिन पायलट का खेमा सहज नहीं है.

इस नाम को लेकर सहज नहीं है पायलट
यहां कुछ मीडिया रपटों व पार्टी जानकारों के अनुसार पार्टी तारिक अनवर को राजस्थान से राज्यसभा में भेज सकती है. तारिक अनवर 5 बार लोकसभा व दो बार राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं. दूसरा बड़ा नाम राजीव अरोड़ा का सामने आया है. हालांकि बताया जाता है कि पायलट खेमा उनके नाम को लेकर बिलकुल सहज नहीं है. पार्टी सूत्रों के अनुसार पायलट ने दिल्ली में वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात कर उन्हें अपनी नाराज़गी से अवगत कराया है. गहलोत के करीबी समझे जाने वाले अरोड़ा लंबे समय से कांग्रेस से जुड़े हैं. वे प्रदेश में पार्टी के उपाध्यक्ष हैं और पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष रह चुके हैं. पार्टी के स्थानीय नेता संभावित प्रत्याशियों को लेकर खुलकर कुछ भी कहने को तैयार नहीं है. मुख्यमंत्री गहलोत ने ये नाम तय करने के लिए सप्ताहांत नयी दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की थी.

ये है राजस्थान में राज्यसभा चुनावों का गणितराजस्थान में राज्यसभा की कुल 10 सीटे हैं जिनमें से फिलहाल 9 भाजपा व एक कांग्रेस के पास है. कांग्रेस ने पिछले साल अगस्त में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को यहां से राज्यसभा के लिए चुना था. भाजपा के 3 राज्यसभा सदस्य विजय गोयल, नारायण पंचारिया व रामनारायण डूडी का कार्यकाल 9 अप्रैल को पूरा हो रहा है. राज्य विधानसभा में बदले संख्याबल के हिसाब से 2 सीटें कांग्रेस को मिलनी तय हैं. भाजपा ने अपने प्रत्याशी के नाम की अभी घोषणा नहीं की है. राज्य विधानसभा में कुल 200 विधायकों में से कांग्रेस के पास 107 विधायक व भाजपा के पास 72 विधायक हैं. राज्य के 13 में से 12 निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी कांग्रेस को है. राजस्थान में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए 26 मार्च को मतदान होगा.

ये भी पढ़ें –
Opinion : मध्य प्रदेश में इस हालात के लिए खुद कमलनाथ और दिग्विजय सिंह दोषीमध्य प्रदेश LIVE: आज नहीं, 12 मार्च को बीजेपी में शामिल होंगे ज्योतिरादित्य सिंधिया-सूत्र

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 10, 2020, 8:00 PM IST

Related posts