मध्‍य प्रदेश में नाराज ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया को मनाने के लिए कांग्रेस ने दिलाई माधवराव सिंधिया की याद – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • मध्‍य प्रदेश में कमलनाथ सरकार को बचाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने ‘ब्रह्मास्‍त्र’ चलाया है
  • कांग्रेस ने ज्‍योतिरादित्‍य को मनाने के लिए उनके पिता माधवराव सिंधिया की याद दिलाई
  • कांग्रेस पार्टी ने कहा कि माधवराव की प्रतिबद्धता भारतीय राजनीति का मील का पत्‍थर

भोपाल

मध्‍य प्रदेश में कमलनाथ सरकार को बचाने के लिए सभी अस्‍त्र फेल होता देख कांग्रेस पार्टी ने ‘ब्रह्मास्‍त्र’ चलाया है। कांग्रेस ने बगावती तेवर दिख रहे अपने नेता ज्‍योतिरादित्‍य को मनाने के लिए उन्‍हें उनके पिता माधवराव सिंधिया की याद दिलाई है। माधवराव सिंधिया की जयंती पर कांग्रेस पार्टी ने कहा कि उनकी कांग्रेस की प्रतिबद्धता भारतीय राजनीति का मील का पत्‍थर है।

मध्‍य प्रदेश कांग्रेस ने ट्वीट कर कहा, ‘कैलाशवासी, पूर्व केन्द्रीय मंत्री माधवराव सिन्धिया की जयंती पर शत् शत् नमन..! परमश्रद्धेय सिंधिया की वैचारिक उच्चता, राजनैतिक विद्वता, सर्वोच्च नैतिकता एवं कांग्रेस के लिए प्रतिबद्धता आज भी भारतीय राजनीति के मील के पत्थर हैं और सदा रहेंगे। शत् शत् नमन।’ उधर, बीजेपी ने भी माधवराव सिंधिया को याद किया है। मध्‍य प्रदेश बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता नरोत्‍तम मिश्रा ने ट्वीट किया, ‘भारतीय राजनीति के पुरोधा, दृढ़ विचारों के धनी और स्वच्छ राजनीति के प्रणेता स्वर्गीय माधवराव सिंधिया जी की जन्म जयंती पर शत-शत नमन।’

LIVE: एमपी में सिंधिया की मोदी-शाह से बात हो चुकी पक्की

कमलनाथ सरकार संकट में घिरी

मध्‍य प्रदेश कांग्रेस का यह ट्वीट ऐसे समय पर आया है जब ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने बगावती तेवर अख्तियार कर रखा है। ज्‍योतिरादित्‍य के इस रुख से कमलनाथ सरकार संकट में घिर गई है। इस संकट से राज्‍य सरकार को उबारने के लिए कांग्रेस ने अब माधवराव सिंधिया का कार्ड खेला है। दरअसल, गुना सीट पर सिंधिया परिवार का कब्जा लंबे समय तक रहा। माधवराव सिंधिया सिर्फ 26 साल की उम्र में कांग्रेस की विरोधी पार्टी जनसंघ से सांसद चुने गए थे लेकिन वह बहुत दिन तक जनसंघ में नहीं रुके।

वर्ष 1977 में देश में आपातकाल के बाद माधवराव सिंधिया के रास्ते जनसंघ और अपनी मां विजयराजे सिंधिया से अलग हो गए। 1980 में माधवराव सिंधिया ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीतकर केंद्रीय मंत्री भी बने। अब कांग्रेस पार्टी ने माधवराव सिंधिया की जयंती पर ज्‍योतिरादित्‍य को उनके पिता की याद दिलाई है। इस पूरे विवाद पर जहां ज्‍योतिरादित्‍य ने अभी चुप्‍पी साध रखी है, वहीं कहा जा रहा है कि उनके समर्थक 20 विधायक आज इस्‍तीफा दे सकते हैं। ये विधायक बेंगलुरु में हैं।



दादी के BJP वाले सपने को पूरा करेंगे सिंधिया?

पीएम नरेंद्र मोदी से मिले ज्‍योतिरादित्‍य

बताया जा रहा है कि ज्‍योतिरादित्‍य ने पिछले कुछ दिनों में कई बार शिवराज सिंह चौहान से मुलाकात की है। उसके बाद उनकी पीएम मोदी और अमित शाह से मुलाकात की। माना जा रहा है कि ज्‍योतिरादित्‍य आज ग्‍वालियर में रहेंगे और वहीं पर अपनी रणनीति का खुलासा करेंगे। राज्‍य की सियासी हल्‍कों में चर्चा है कि ज्‍योतिरादित्‍य बीजेपी में शामिल होने का आज ऐलान कर सकते हैं। हालांकि कुछ लोग यह दावा कर रहे हैं कि ज्‍योतिरादित्‍य नई पार्टी बनाने का ऐलान कर सकते हैं।

कांग्रेस दे सकती है डेप्‍युटी सीएम का पद

अटकलें यह भी लगाई जाने लगीं हैं कि सिंधिया बीजेपी जॉइन कर केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल किए जा सकते हैं। उन्हें राज्यसभा सीट भी मिल सकती है। इतना ही नहीं, बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने तो यहां तक कह दिया कि अमित शाह की मौजूदगी में सिंधिया बीजेपी जॉइन कर सकते हैं। इस बीच कांग्रेस की ओर से ज्‍योतिरादित्‍य को मनाने की कोशिशें जारी हैं। कहा जा रहा है कि ज्‍योतिरादित्‍य को उपमुख्‍यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष का पद दिया जा सकता है। कांग्रेस आज इस संबंध में बैठक करने जा रही है।

मध्य प्रदेश में राजनीतिक संकट गहराया, सभी 16 मंत्रियों ने सीएम कमलनाथ को सौंपा इस्तीफा
मध्य प्रदेश में राजनीतिक संकट गहराया, सभी 16 मंत्रियों ने सीएम कमलनाथ को सौंपा इस्तीफामध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के साथ बैठक में मौजूद सभी 16 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है। इनके इस्तीफे को स्वीकार भी कर लिया गया है। बैठक में सिर्फ 16 मंत्री ही मौजूद थे। कांग्रेस के नेता पीसी शर्मा ने कहा कि सभी मंत्रियों ने अपना इस्तीफा सीएम कमलनाथ को दे दिया है। हमने उनसे निवेदन किया है कि राज्य कैबिनेट को फिर गठित किया जाए और यह स्थिति बीजेपी ने बनाया है। उन्होंने दावा किया कि सरकार बची हुई है और पूरे 5 साल चलेगी। इस बीच राहुल गांधी स्थिति पर चर्चा के लिये कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे हैं। कांग्रेस विधायक दल की बैठक मंगलवार को शाम 5:30 बजे होगी।

कांग्रेस ने ज्‍योतिरादित्‍य को उनके प‍िता की याद द‍िलाई
कांग्रेस ने ज्‍योतिरादित्‍य को उनके प‍िता की याद द‍िलाई

Related posts