अब तक 47 मामलों की पुष्टि: वायुसेना का विमान ईरान से 58 यात्रियों को लेकर पहुंचा, दुबई से लौटे पुणे के 2 व्यक्तियों में संक्रमण

नई दिल्ली. वायुसेना का विमानसी-17 ग्लोबमास्टर मंगलवार सुबह ईरान से 58 भारतीय नागरिकों के पहले जत्थे को लेकर गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पहुंचा। विमान सोमवार को रवाना हुआ था। जानकारी के मुताबिक, ईरान में करीब दो हजार भारतीय रह रहे हैं। तीन दिन पहले ईरान की महानएयरलाइन वहां से 300 भारतीयों केसैंपल्स भारत लाई थी। वहीं,देश में सोमवार तक कोरोनावायरस से संक्रमण केकुल 47 मामलों की पुष्टि हो चुकी है।देर रात दुबई से लौटे पुणे के दो व्यक्तियों में संक्रमण का मामला सामने आया। दोनों कोपुणे के नायडू अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इससे पहले अमेरिका से लौटा युवक कर्नाटक में और इटली से लौटा युवक पंजाब में संक्रमित पाया गया था।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने सोमवार को कहा था कि मास्क और सैनिटाइजर को लेकर अफवाह फैलाई जा रही है। सभी को मास्क लगाने की जरूरत नहीं है। केवल जो अस्वस्थ है, उसे मास्क पहनना जरूरी है ताकि किसी और को इन्फेक्शन न हो। केंद्र सरकार ने सोमवार को कहा था कि अब तक देश में कोरोनावायरस से कोई मौत नहीं हुई है। पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में जिस संदिग्ध की मौत हुई, उसका नमूना भी जांच में निगेटिव पाया गया।

हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘हमने दिल्ली सरकार से कहा है कि यदि संक्रमण के मामले बढ़ते हैं तो आइसोलेशन वार्ड बनाने के अलावा डॉक्टरों की उपलब्धता बढ़ाने, मरीजों को अलग-थलग रखने के साथ-साथ अन्य सावधानियां भी बरतें। छोटा-मोटा सर्दी-जुकाम होता है तो खुद को अलग-थलग रखें। अस्पताल जाकर जांच करवा लें। हम राज्य सरकारों से कह रहे हैं कि संक्रमण से निपटने के लिए जो भी तैयारियां करनी हैं, आज से शुरू करें। पिछले तीन दिनों में 31 लैबें बनाई गई हैं। स्थिति पर नियंत्रण की हरसंभव कोशिश की जा रही है। अब तक 43 मामले सामने आए, जिनमें से 3 ठीक हुए हैं।’’

31 मार्च तक विदेशी शिप की एंट्री बैन
भारत ने 31 मार्च तक सभी विदेशी शिप की एंट्री बैन कर दी है। इसी के तहत मंगलौर में एक यूरोपियन कंपनी का जहाज वापस भेज दिया गया। रविवार को यूरोपियन कंपनी एमएससी क्रूज की शिप लिरिका को मंगलौर तट पर एंट्री नहीं दी गई। इस कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, यह दुनिया की सबसे बड़ी निजी क्रूज लाइन है। इसके दुनियाभर में 30 हजार से ज्यादा कर्मचारी हैं। जिस शिप को भारत ने एंट्री नहीं दी, वह 2000 यात्रियों को ले जाने में सक्षम है और इस पर 700 क्रू मेंबर्स हैं।

थर्मल स्क्रीनिंग से 3 साल के बच्चे में संक्रमण की पहचान हुई
केरल में जिस 3 साल के बच्चे में संक्रमण मिला है, वह 7 मार्च को माता-पिता के साथ कोच्चि एयरपोर्ट पहुंचा था। थर्मल स्क्रीनिंग के दौरान कोरोनावायरस के लक्षण नजर आने पर उसे आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। कश्मीर में ईरान से लौटी 63 साल की महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई।

नरेंद्र मोदी बांग्लादेश नहीं जाएंगे
बांग्लादेश में कोरोनावायरस के तीन मरीज मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना ढाका दौरा रद्द कर दिया है। मोदी को 17 मार्च को बांग्लादेश के पूर्व राष्ट्रपति शेख मुजीबुर्रहमान के जन्म शताब्दी समारोह में मुख्य वक्ता के तौर पर बुलाया गया था। वायरस के खतरे को देखते हुए बांग्लादेश सरकार ने कार्यक्रम को छोटे स्तर पर करने का फैसला लिया है।

ट्रैवल हिस्ट्री बताएं, नहीं तो एक्शन होगा- केरल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में चलने वाली बसों और मेट्रो को नियमित तौर पर डिसइन्फेक्ट करने के आदेश दिए हैं। केरल सरकार ने विदेश से आने वाले हर यात्री को ट्रैवल हिस्ट्री बताने को कहा है। ऐसा न करने पर उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। तमिलनाडु सरकार ने संक्रमण के लक्षण दिखाई देने पर मरीजों की निगरानी करने की बात कही है।

संक्रमण की जांच के लिए देश में 52 लैब

संक्रमण की जांच के लिए देशभर में 52 लैब बनाई गई हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने स्वास्थ्य और शोध विभाग के साथ मिलकर ये लैब बनाई हैं। आईसीएमआर के मुताबिक, दिल्ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज समेत देश के अलग-अलग स्थानों पर वायरस रिसर्च एंड डॉयग्नॉस्टिक लैब (वीआरडी) नमूने एकत्रित कर रही हैं। 6 मार्च तक 3,404 लोगों के 4,058 सैंपल की जांच की जा चुकी है। इनमें चीन के वुहान शहर से लाए गए 654 लोगों के 1,308 सैंपल भी शामिल हैं।

विदेशी यात्रियों की 30 एयरपोर्ट्स पर स्क्रीनिंग

देश के 30 एयरपोर्ट्स पर विदेश से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग की जा रही है। दक्षिण कोरिया और इटली से आने वालों को देश में प्रवेश करने से पहले कोरोनावायरस फ्री सर्टिफिकेट दिखाना होगा। कोरोनावायरस के कारण इस महीने होने वाला भारत-ईयू शिखर सम्मेलन भी स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले सरकार ने इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया और जापान से आने वाले लोगों के वीजा और ई-वीजा रद्द कर दिए थे। उधर, केंद्र सरकार के दफ्तरों में 31 मार्च तक बायोमीट्रिक अटेंडेंस पर रोक लगा दी गई है। बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियां शनिवार से ही मोबाइल रिंगटोन में कोरोनावायरस पर अवेयरनेस मैसेज चला रही हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Coronavirus cases in India Kerala | Coronavirus India Total Cases Latest News Updates: Narendra Modi March 17 Dhaka Visit Cancelled, cases have been confirmed in India

ईरान से भारत पहुंचा 58 नागरिकों का पहला जत्था।

ईरान से हिंडन एयरबेस पर पहुंचा वायुसेना का विमान सी-17 ग्लोबमास्टर।

तिरुवनंतपुरम में अटुकल मंदिर में पोंगल उत्सव के दौरान महिलाएं।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts