LIVE Coronavirus News Updates: भारत में दो संदिग्धों की मौत, दुनियाभर में एक लाख से ज्यादा संक्रमित – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

Publish Date:Mon, 09 Mar 2020 08:55 AM (IST)

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। रविवार को कोरोना वायरस के कुल सात मामले सामने आए, जबकि बंगाल और लद्दाख में एक-एक संदिग्ध मरीज की मौत की खबर है। वहीं, दुनियाभर में कोरोना वायरस से एक लाख सात हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 3600 लोगों की मौत हो चुकी है।

केरल के पांच और उत्तर प्रदेश के दो नए मामलों को मिलाकर देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या 45 हो गई है। केरल में जो पांच मामले सामने आए हैं, उनमें से तीन लोग 29 फरवरी को इटली से लौटे थे, लेकिन उन्होंने न सिर्फ यह जानकारी छिपाई, बल्कि कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से स्क्रीनिंग से बचकर भी निकल गए थे। ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है, जो विदेश से लौटने की जानकारी छिपा रहे हैं।

एम्स में आइसोलेशन वार्ड शुरू करने का निर्देश

कोरोना वायरस के संक्रमण के इलाज की सुविधाओं में विस्तार के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एम्स को भी आइसोलेशन वार्ड शुरू करने का निर्देश दिया है। इसके तहत ट्रॉमा सेंटर के न्यू इमरजेंसी में आइसोलेशन वार्ड में 20 बेड की व्यवस्था करने को कहा गया है। इसके अलावा एम्स को झज्जर स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनसीआइ) में भी 125 बेड की व्यवस्था करने की बात कही गई है। ताकि संदिग्ध मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि होने पर मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया जा सके।

एक चौथाई आबादी को घरों में कैद

चीन से बाहर जानलेवा कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली में संक्रमण की रोकथाम के लिए बेहद सख्त कदम उठाए गए हैं। करीब एक चौथाई आबादी को घरों में कैद रहने की हिदायत दी गई है। साथ ही पूरे देश में तीन अप्रैल तक स्कूल, सिनेमाघर, थियेटर, नाइट क्लब और म्यूजियम बंद कर दिए गए हैं। छह करोड़ की आबादी वाले इटली में एक दिन में 1,492 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद संक्रमित लोगों की संख्या 7,375 हो गई है। 

ईरान के सभी 31 प्रांतों में फैला कोरोना वायरस

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि मुल्क में वायरस से एक दिन सबसे ज्यादा 49 लोगों की जान चली गई। वायरस ईरान के सभी 31 प्रांतों में फैल चुका है। देश में अब तक 194 मौत हो चुकी हैं और 6,566 मामलों की पुष्टि हुई है।

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts