LIVE Coronavirus News Updates: भारत में कोरोना वायरस के 43 मरीज, तीन ठीक होकर लौटे घर – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

नई दिल्ली, एजेंसियां। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक कोरोना वायरस के कुल 43 मामले सामने आए हैं, इनमें से पॉजिटिव 3 मरीजों को अब डिस्चार्ज कर दिया गया है।

केरल में एक तीन साल के बच्चे में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। बच्चा हाल ही में अपने परिवार के साथ इटली से आया था। वहीं, जम्मू में भी 63 वर्षीय महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। महिला हाल ही में ईरान की यात्रा करके लौटी थी।

LIVE Coronavirus News Updates:

– पश्चिम बंगाल सरकार के स्वास्थ्य अधिकारियों ने फुलवारी इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट पर एक अस्थायी मेडिकल कैंप तैयार किया है। इस कैंप में बांग्लादेश, भूटान और नेपाल से भारत आने वाले सभी लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है।

– दिल्ली एयरपोर्ट: एयरपोर्ट को सुरक्षित रखने और कोरोना वायरस को दूर रखने के लिए सावधानी बरती जा रही है। अब COVID-19 को लेकर तैयार रहने का समय है। छोटी सावधानियां और योजनाएं बड़ा बदलाव ला सकती है।

– श्रीनगर में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने ईरान में फंसे छात्रों के परिवार के सदस्यों से की मुलाकात की।

– स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार देश में अब तक कोरोना वायरस के कुल 43 मामले सामने आए हैं, इनमें से 40 कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। केरल के कोरोना वायरस पॉजिटिव 3 मरीजों को अब डिस्चार्ज कर दिया गया है।

– कतर ने इटली से आने और जाने वाली उड़ानों को रद कर दिया है। इसके साथ ही बांग्लादेश, चीन, मिस्र, भारत, ईरान, इराक, लेबनान, नेपाल, पाकिस्तान, फिलीपींस, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, सीरिया और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के प्रवेश पर रोक लगा दिया है।

– तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने कोरोना वायरस की तैयारियों की समीक्षा के लिए विभिन्न विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। राज्य के डिप्टी सीएम ओ. पन्नीरसेल्वम, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. सी विजयभास्कर और अन्य वरिष्ठ मंत्री भी उपस्थित रहे।

– IPL2020 को कोरोना वायरस के कारण स्थगित किए जाने के सावाल पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सूत्रों ने कहा है कि IPL में अभी समय है। अब तक कोई फैसला नहीं लिया गया है। हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं, हम पूरी सावधानी बरतेंगे।

– कोरोना वायरस के मद्देनजर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने 31 मार्च, 2020 तक तत्काल प्रभाव से दिल्ली में एनजीटी के दफ्तर में बॉयोमीट्रिक मशीनों के उपयोग पर रोक लगाने के लिए एक अधिसूचना जारी की है।

– केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव (स्वास्थ्य), संजीव कुमार ने बताया कि अभी तक कोरोना वायरस के कुल 42 मामलो की पुष्टि हुई है।

– महाराष्ट्र स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी कि 15 लोग अभी भी निगरानी में हैं जबकि 258 लोगों को छुट्टी दे दी गई है। राज्य में अभी तक कोरोना वायरस के संक्रमण का एक भी पॉजिटिव मामला नहीं पाया गया है।

– जम्मू और कश्मीर के प्रमुख सचिव योजना, रोहित कंसल ने बताया कि जम्मू के सतवारी और सरवाल क्षेत्रों में 400 व्यक्तिों को निगरानी में रखा गया है। इन क्षेत्रों में आंगनबाड़ी केंद्र 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं।

– जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया है। 63 वर्षीय महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। महिला उन दो यात्रियों में एक थी जो हाल ही में ईरान से लौटी थी। जांच के दौरान दोनों में ही वायरल का अधिक स्तर पाया गया था। अधिकारियों के मुताबिक महिला का सरकारी मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) के आइसोलेशन वार्ड में इलाज चल रहा है और हालत अभी स्थिर है।

– कोरोना वायरस की वजह से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस साल होली नहीं मनाने का फैसला किया है।

– केरल: पठानमथिट्टा जिला कलेक्टर ने जिले के सभी शैक्षणिक संस्थानों को 3 दिन तक बंद रखने का आदेश दिया है। हालांकि क्लास 10 की परीक्षाएं तय कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी। कोरोना वायरस के 5 नए मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है।

– डॉ. एनके कुट्टप्पन, एर्नाकुलम जिला चिकित्सा अधिकारी: बच्चा अपने माता-पिता के साथ इटली से 7 मार्च को कोच्चि पहुंचा। हवाई अड्डे पर स्क्रीनिंग के बाद उन्हें मेडिकल कॉलेज में स्थानांतरित कर दिया गया। उनके पिता और माता मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

– केरल: हाल ही में इटली से आए 3 साल के बच्चे में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। बच्चे को एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। परिवार को अस्पताल में निगरानी में रखा गया था। जहां बच्चे को इससे संक्रमित पाया गया।

केरल में बढ़ रहा आंकड़ा

केरल के पांच और उत्तर प्रदेश के दो नए मामलों को मिलाकर देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या 45 हो गई है। केरल में जो पांच मामले सामने आए हैं, उनमें से तीन लोग 29 फरवरी को इटली से लौटे थे, लेकिन उन्होंने न सिर्फ यह जानकारी छिपाई, बल्कि कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से स्क्रीनिंग से बचकर भी निकल गए थे। ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है, जो विदेश से लौटने की जानकारी छिपा रहे हैं।

एम्स में आइसोलेशन वार्ड शुरू करने का निर्देश

कोरोना वायरस के संक्रमण के इलाज की सुविधाओं में विस्तार के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एम्स को भी आइसोलेशन वार्ड शुरू करने का निर्देश दिया है। इसके तहत ट्रॉमा सेंटर के न्यू इमरजेंसी में आइसोलेशन वार्ड में 20 बेड की व्यवस्था करने को कहा गया है। इसके अलावा एम्स को झज्जर स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनसीआइ) में भी 125 बेड की व्यवस्था करने की बात कही गई है। ताकि संदिग्ध मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि होने पर मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया जा सके।

एक चौथाई आबादी को घरों में कैद

चीन से बाहर जानलेवा कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित इटली में संक्रमण की रोकथाम के लिए बेहद सख्त कदम उठाए गए हैं। करीब एक चौथाई आबादी को घरों में कैद रहने की हिदायत दी गई है। साथ ही पूरे देश में तीन अप्रैल तक स्कूल, सिनेमाघर, थियेटर, नाइट क्लब और म्यूजियम बंद कर दिए गए हैं। छह करोड़ की आबादी वाले इटली में एक दिन में 1,492 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद संक्रमित लोगों की संख्या 7,375 हो गई है। 

ईरान के सभी 31 प्रांतों में फैला कोरोना वायरस

ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि मुल्क में वायरस से एक दिन सबसे ज्यादा 49 लोगों की जान चली गई। वायरस ईरान के सभी 31 प्रांतों में फैल चुका है। देश में अब तक 194 मौत हो चुकी हैं और 6,566 मामलों की पुष्टि हुई है।

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts