येस बैंक: राणा कपूर पर एजेंसियों का शिकंजा, CBI ने किया केस दर्ज, दिल्ली से जाएगी टीम – आज तक

  • येस बैंक संकट में एजेंसियां एक्टिव
  • 11 मार्च तक ED की हिरासत में राणा कपूर
  • दिल्ली से मुंबई जाएगी एजेंसियों की टीम

येस बैंक पर आए आर्थिक संकट के बाद अब एजेंसियों ने अपना एक्शन लेना शुरू कर दिया है. बैंक को-फाउंडर राणा कपूर को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अपनी हिरासत में ले लिया है और 11 मार्च तक हिरासत में उनसे पूछताछ जारी रहेगी. दूसरी ओर राणा कपूर के परिवार के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर दिया गया है. आज दिल्ली से जांच एजेंसियों की टीम मुंबई जाएगी और मामले में जांच को आगे बढ़ाया जाएगा.

पूछताछ के लिए दिल्ली से मुंबई जाएगी टीम

येस बैंक पर आए इस तरह के संकट ने लाखों ग्राहकों को बड़ा झटका दिया. जिसके बाद सरकार एक्शन में आई और मामले को अपने कब्जे में लिया. रविवार तक कई एजेंसियां इस मामले में शामिल हुईं और अलग-अलग मोर्चे से जांच शुरू की. ईडी ने पहले राणा कपूर को हिरासत में लिया, उसके बाद राणा कपूर की बेटी रोशनी कपूर को एयरपोर्ट पर रोका गया. अब इसी मामले से जुड़ा एक केस सीबीआई ने भी दर्ज कर लिया है.

सोमवार को इकॉनोमिक ऑफेंस विंग, सीबीआई की एक टीम दिल्ली से मुंबई के लिए रवाना होगी. ये टीम मुंबई में राणा कपूर और यस बैंक के अन्य अधिकारियों से पूछताछ करेगी.

यह भी पढ़ें: YES बैंक के ग्राहकों को बड़ी राहत, अब किसी भी ATM से पैसा निकाल सकते हैं खाताधारक

सीबीआई एक्शन में, राणा के रोल की जांच

केंद्रीय जांच एजेंसी ने इस मामले में DHFL के खिलाफ केस दर्ज किया है, जिसका सीधा संबंध राणा कपूर की बेटी और उनके अलावा यस बैंक के सीईओ कपिल वर्धमान से रहा है. कपिल वर्धमान, DHFL के प्रमोटर और डायरेक्टर भी हैं. अब इसी मामले में एजेंसियां राणा कपूर के रोल की जांच कर रही हैं, जिसमें DHFL को लोन देने में राणा कपूर का क्या रोल था इसकी जांच पड़ताल होगी. ईडी ने राणा कपूर के खिलाफ सेक्शन 420, करप्शन एक्ट और 120 B की धाराओं के तहत केस दर्ज हुए हैं.

होली से पहले ग्राहकों पर मुसीबत का पहाड़

होली के त्योहार से पहले यस बैंक का संकट ग्राहकों पर मुसीबत का पहाड़ बनकर टूटा है. जैसे ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने येस बैंक पर कैप लगाने का ऐलान किया, जिसमें एक ग्राहक 50 हजार रुपये महीना ही निकाल सकता है तभी बैंक-एटीएम के बार लोगों की भीड़ लगनी शुरू हुई.

यह भी पढ़ें: राणा कपूर की बेटी को लंदन जाने से रोका, परिवार के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर

अब होली के त्योहार को देखते हुए बैंक की ओर से एक रिलीफ ये दिया गया है कि येस बैंक के ग्राहक अपने डेबिट कार्ड के जरिए किसी भी बैंक के एटीएम से पैसा निकाल पाएंगे. पहले ये सिर्फ येस बैंक के एटीएम से निकाल पा रहे थे.

वहीं दूसरी ओर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 9 मार्च को एक बैठक करेगा, जिसमें वह येस बैंक में कुछ शेयर खरीदने को लेकर बैठक कर सकता है. एसबीआई अपनी ओर से एक एक्शन प्लान पेश करेगा, जो मौजूदा समय में येस बैंक की मदद कर पाए.

यह भी पढ़ें: YES BANK को उबारने का प्लान तैयार, SBI में नहीं होगा विलय: शक्तिकांत दास

Related posts