मामूली बहुमत पर टिकी है कमलनाथ सरकार, राज्य में ऐसे हैं सियासी समीकरण – आज तक

  • एमपी के चार्टर प्लेन से 17 विधायक बेंगलुरु पहुंचे
  • ज्योतिरादित्य सिंधिया को मनाने का कोशिशें जारी
  • सोनिया गांधी से मिलकर भोपाल लौटे CM कमलनाथ

होली से ठीक एक दिन पहले मध्य प्रदेश में राजनीतिक संकट गरमा गया है. राज्य के कद्दावर और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक माने जा रहे 17 कांग्रेस विधायक चार्टर प्लेन से बेंगलुरु पहुंच गए जिसमें कमलनाथ सरकार के 6 मंत्री भी शामिल बताए जा रहे हैं. इस पूरे घटनाक्रम के बाद सरकार पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं.

बैठक-मुलाकात का दौर जारी

एक ओर जहां मध्य प्रदेश में सियासी संकट चरम पर पहुंच गया है तो दूसरी ओर ज्योतिरादित्य सिंधिया दिल्ली आ गए हैं. पिछले कुछ दिनों से मध्य प्रदेश में राजनीतिक घटनाक्रम में तेजी से बदलाव आया. पीटीआई के मुताबिक मुख्यमंत्री कमलनाथ अपना दिल्ली का दौरा बीच में ही खत्म कर भोपाल लौट गए हैं और आपात बैठक कर रहे हैं.

26 मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनाव से ठीक पहले विधायकों के बागी तेवर ने राज्य की राजनीति को गरमा दिया है. मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार मामूली बहुमत के आधार पर टिकी हुई है. ऐसे में सरकार के अस्तित्व पर ही अब सवाल उठने लगे हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस नेतृत्व ज्योतिरादित्य सिंधिया को मनाने में जुट गई है, और उन्हें मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाने का ऑफर दिया जा सकता है.

क्या है विधानसभा की सूरते-हाल

मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं और वर्तमान में 2 विधायकों के निधन के कारण विधानसभा में 228 विधायक ही हैं. कांग्रेस के पास 114 विधायक हैं. जबकि उसे 2 बीएसपी (एक पार्टी से निलंबित) और एक समाजवादी पार्टी विधायक के अलावा 4 निर्दलीय विधायकों का भी समर्थन हासिल है. ऐसे में कमलनाथ सरकार के पास 121 विधायकों का समर्थन है.

दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पास 107 विधायक हैं. 230 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए 116 विधायकों का समर्थन जरूरी है.

इसे भी पढ़ें: LIVE: संकट में MP सरकार, 6 मंत्री समेत 16 MLA पहुंचे बंगलुरु, CM कमलनाथ ने बुलाई बैठक

कांग्रेस खेमे में मचे हलचल को देखते हुए राज्य की बीजेपी सक्रिय हो गई है. कल मंगलवार को होली होने के बावजूद बीजेपी ने विधायक दल की बैठक बुलाई है. भोपाल में मंगलवार शाम 7 बजे बीजेपी विधायक दल की बैठक होने वाली है.

कम से कम 9 और विधायक चाहिए

कमलनाथ सरकार के अल्पमत होने और नई सरकार बनाने के लिए बीजेपी को कम से कम 9 विधायकों की जरूरत होगी तब जाकर यह आंकड़ा 116 तक पहुंचेगा.

इसे भी पढ़ें- सोनिया से मिले CM कमलनाथ, कहा- विधायक वापस लौटे, लेकिन सिंधिया पर चुप

उतार-चढ़ाव के बीच मुख्यमंत्री कमलनाथ समेत कई कांग्रेसी नेता आरोप लगा चुके हैं कि बीजेपी उनके विधायकों को खरीदने की कोशिश कर उनकी सरकार गिराना चाहती है.

इसे भी पढ़ें- CM कमलनाथ की बढ़ी मुश्किल, निर्दलीय MLA शेरा ने मांगा गृह मंत्रालय

कमलनाथ सरकार इस समय राजनीतिक संकट को सुलझाने की कोशिशों में लगी है तो एक निर्दलीय विधायक सुरेंद्र शेरा ने अब गृह मंत्री बनाए जाने की मांग कर कमलनाथ सरकार के लिए दिक्कत बढ़ा दी है. अन्य निर्दलीय विधायक भी मंत्री बनने की चाह रखे हुए हैं. ऐसे में मध्य प्रदेश में राजनीतिक संकट अभी बना रहेगा.

Related posts