अलीगढ़ में होली से पहले सतर्क पुलिस-प्रशासन ने तिरपाल से ढकवाई मस्जिद

अलीगढ़ में होली से पहले ढकी गई मस्जिदTwitter / @ANI

होली के त्‍योहार पर जिले में सांप्रदायिक सौहार्द्र को बनाए रखने के लिए उत्तर प्रदेश का पुलिस-प्रशासन सतर्क नजर आ रहा है. अलीगढ़ में पुलिस प्रशासन ने शांति व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए अतिसंवेदनशील अब्दुल करीम चौराहा पर स्थित मस्ज़िद हलवाईयान को सामियाना और तिरपाल से ढक दिया है, ताकि होली के दौरान मस्ज़िद पर कोई रंग ना फेंक दे.

गौरतलब है कि इस अतिसंवेदनशील चौराहे पर भारी तादाद में लोग होली खेलने आते हैं. इस बार नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन और हिंसा को देखते हुए पुलिस ने एहतियातन कई कदम उठाए हैं. इसी क्रम में ‘मस्ज़िद हलवाईयान’ को ढका गया है. इसके पूर्व भी यह मस्जिद ढंकी जाती रही है.

अलीगढ़ के एसपी (सिटी) अभिषेक ने बताया कि थाना कोतवाली क्षेत्र के सब्जी मंडी चौराहे की मस्ज़िद हलवाईयान को एहतियातन ढका गया है. संवेदनशील एरिया होने के चलते जो भी संभ्रांत लोग हैं, उनसे बातचीत करके ऐसा किया जाता है. उन्‍होंने बताया कि यह संवेदनशील क्षेत्र है. इलाके में दोनों पक्षों के लोग इसमें सहयोग करते हैं, ताकि साम्प्रदायिक सौहार्द्र बना रहे.

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हुए हंगामें के बाद अलीगढ़ प्रशासन अलर्ट हो गया है. इस वजह से एहतियातन पुलिस द्वारा यह कदम उठाया गया है. बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में सीएए को लेकर हुए उपद्रव ने 43 लोगों की जान ले ली थी. इसके अलावा शाहीनबाग में महिलाओं द्वारा विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है. ऐसे में पुलिस प्रशासन इसे लेकर कोई ढील नहीं बरतना चाहता है.

ड्रोन कैमरे से रखी जा रही नजरअलीगढ़ के एसपी (सिटी) अभिषेक ने बताया कि होली पर शांति-व्यवस्था कायम करने के लिए 5000 लोगों को नोटिस जारी किए गए हैं. इनमें 1000 की संख्या में लोगों को पाबंद किया गया है.

उन्होंने बताया कि आरएएफ के साथ लोकल पुलिस लगातार पेट्रोलिंग कर रही है. वहीं, ड्रोन कैमरे से छतों की भी निगरानी की जा रही है. इससे इस बात की छानबीन की जा रही है कि छतों पर संवेदनशील वस्‍तु तो नहीं है. उन्‍होंने बताया कि संवेदनशील इलाकों में आरएएफ और पीएसी के साथ पुलिस भी तैनात की जाएगी.

साभार : यह लेख मूल रूप से समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा अंग्रेजी में लिखा गया है. यह मूल लेख का हिंदी अनुवाद है.

Source: DainikBhaskar.com

Related posts