कोरोना वायरस: केरल में सामने आए पांच नए मामले – BBC हिंदी

कोरोना वायरस संक्रमण के बीच केंद्र सरकार के निर्देश के अनुसार न्यू मेंगलुरु बंदरगाह पर पनामा के झंडे वाले एक क्रूज़ शिप को वापस लौटा दिया गया है.

अधिकारियों ने बताया कि ‘एमएससी लिरिसा’ नाम के इस क्रूज़ शिप को शनिवार को केंद्रीय जहाजरानी मंत्रालय के निर्देशानुसार वापस भेज दिया गया.

केंद्रीय मंत्रालय ने किसी भी भारतीय बंदरगाह पर विदेशी जहाजों को प्रवेश न देने निर्देश दिया है. पनामा के इस क्रूज़ शिप के बारे में अभी कोई और जानकारी नहीं मिली है.

न्यू मेंगलुरू पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष एवी रमामान बताया कि मंत्रालय ने कोरोना वायरस के ख़तरे के मद्देनज़र 31 मार्च तक किसी भी विदेशी जहाज़ को प्रदेश न देने का निर्देश दिया है.

इस सीज़न में बंदरगाह पर 25 के लगभग जहाज़ों के आने का अनुमान लगाया जा रहा था.

इस बीच एनडीआरएफ़ की टीम ने मेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर संक्रमण से बचाव के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया.

हार्दिक पंड्या और शिखर धवन की वापस

दक्षिण अफ़्रीका के साथ सिरीज़ के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान हो गया है. टीम में हार्दिक पंड्या, शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार की वापसी हुई है.

टीम इंडिया में इस बार विराट कोहली (कैप्टन), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, मनीष पांडेय, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और शुभमन गिल हैं.

हालांकि उप कप्तान रोहित शर्मा अभी चोट से पूरी तरह नहीं उबर पाए है. उम्मीद जताई जा रही है कि आईपीएल टूर्नामेंट तक वो वापस एक्शन में आ जाएंगे.

नए चीफ़ सेलेक्टर सुनील जोशी की अगुआई में यह टीम का पहला चयन है. न्यूज़ीलैंड में वनडे खेलने वाले शर्दुल ठाकुर और शिवम दुबे इस बार टीम में नहीं है. वहीं, केधार जाधव ने युवा शुभमन गिल के लिए जगह बनाई है. शुभमन गिल ने अपना पिछला वनडे एक साल से भी ज़्यादा वक़्त पहले खेला था.

हार्दिक पंड्या के पीठ की सर्जरी होने के बाद टीम मैनेजमेंट को उनका बेसब्री से इंतज़ार था. शिखर धवन को ऑस्ट्रेलिया में हुई वनडे सिरीज़ के दौरान कंधे में चोट लग गई थी लेकिन अब वो पूरी तरह फ़िट हैं. धवन की वापसी के साथ ही मयंक अग्रवाल टीम से बाहर हो गए हैं.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़ इस सिरीज़ के तीन मैच धर्मशाला (12 मार्च), लखनऊ (15 मार्च) और कोलकाता (18 मार्च) को होंगे.

केरल में पांच नए मामले

भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. केरल में पांच और लोग कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं.

रविवार को केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के टेस्ट में पांच लोगों के सैंपल पॉजिटिव मिले हैं.

इसके साथ ही भारत में कोरोना से पीड़ित लोगों की कुल संख्या 39 हो गई है.

केके शैलजा ने बताया कि पथानामथिट्टा ज़िले में पांचों लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. इनमें से तीन लोग हाल ही में इटली से लौटे थे.

उनके संपर्क में आने की वजह से दो अन्य लोग भी वायरस की चपेट में आ गए.

इसके पहले शनिवार को भी तीन लोग कोरोना वायरस के टेस्ट में पॉजिटिव पाए गए थे.

केरल के अलावा दिल्ली, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद जिले में भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज़ों की पहचान की गई है.

चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस की चपेट में दुनियाभर में करीब एक लाख लोग हैं. इसकी वजह से करीब 3500 लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोना वायरस की वजह से सबसे अधिक मौतें चीन में हुई हैं.

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस भारत में कहाँ-कहाँ पहुंचा

चीन से लौटे भारतीयों की आपबीती

कोरोना वायरस: अपने लोगों को लेकर निकले अमरीकी विमान

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Related posts