केरल में 5 नए मरीज मिले, देश में संक्रमण के 41 केस, दिल्ली में 337 लोग आइसोलेशन में रखे गए

नई दिल्ली. भारत में कोरोनावायरस के अब तक 40 मामले सामने आ चुके हैं। केरल में रविवार को पांच नए मरीजों में संक्रमण पाया गया। इनमें से तीन मरीज हाल ही में इटली से लौटे थे। तमिलनाडु में भी एक व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया है। यहां शनिवार को भी ओमान से लौटे एक व्यक्ति में संक्रमण पाया गया था। इस बीच, अरुणाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में विदेशी यात्रियों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया है। विदेशियों को यहां आने के लिए प्रोटेक्टेड एरिया परमिट (पेप) लेना होता है, जिस पर पाबंदी लगा दी गई है।

दिल्ली में आइसोलेशन में रखे गए लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि वहां अब तक संक्रमण के तीन पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं, जबकि एक व्यक्ति संदिग्ध है। केजरी ने कहा- पहला संक्रमित 105 लोगों के संपर्क में आया था, दूसरा 168 और तीसरा 64 लोगों के संपर्क में आया था। सभी 337 लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है और इनके नमूने जांच के लिए भेज दिए गए हैं।

केरल में इटली से लौटे नागरिकों में संक्रमण मिला

शनिवार को अमृतसर में इटली से लौटे दो, लद्दाख में ईरान से लौटे दो, तमिलनाडु में ओमान से लौटे एक व्यक्ति में कोरोनावायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई थी। केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा- राज्य में पांच लोगों में कोरोनावायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें से तीन हाल ही में इटली से लौटे थे। उनके संपर्क में आने से अन्य दो को वायरस का संक्रमण हुआ। सभी को आइसोलेशन वार्ड में रखकर उनका इलाज किया जा रहा है। वहीं, तमिलनाडु की स्वास्थ्य सचिव बीला राजेश ने कहा कि बीमारी से निपटने के लिए पूरे इंतजाम किए गए हैं। मरीज की हिस्ट्री भी खंगाली जा रही है।

देश में संक्रमण के कहां कितने मामले

स्थान कितने लोग संक्रमित हुए इलाज जारी
केरल

5 मरीजों में रविवार को संक्रमण की पुष्टि हुई

(पहले मिले 3 मरीज ठीक हो चुके हैं)

5
राजस्थान

इटली के पर्यटक दल के 16 सदस्य

उनके साथ रहा 1 भारतीय ड्राइवर

17
दिल्ली

राजधानी के 1 व्यक्ति को संक्रमण हुआ

इटली से लौटा 1 व्यक्ति संक्रमित मिला

3
आगरा एक ही परिवार के 6 सदस्य 6
गाजियाबाद 1 व्यक्ति संक्रमण की पुष्टि हुई 1
तेलंगाना 1 व्यक्ति जिसका इलाज चल रहा है 1
लद्दाख ईरान से लौटे 2 व्यक्तियों में संक्रमण 2
अमृतसर इटली से लौटे 2 लोगों में संक्रमण 2
तमिलनाडु

पहले एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि

ओमान से लौटा 1 व्यक्ति संक्रमित

रविवार को 1 व्यक्ति में संक्रमण पाया गया

3
गुड़गांव पेटीएम के इटली से लौटे कर्मचारी में संक्रमण 1
कुल 41

संक्रमण की जांच के लिए 52लैब

कोरोनावायरस केसंक्रमण की जांच के लिए देशभर में 52लैब बनाई गई हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने स्वास्थ्य और शोध विभाग के साथ मिलकर ये लैबबनाई हैं। आईसीएमआर के मुताबिक, दिल्ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज समेत देश के अलग-अलग स्थानों परवायरस रिसर्च एंड डॉयग्नॉस्टिक लैब (वीआरडी) नमूने एकत्रित कर रही हैं। 6 मार्च तक 3,404 लोगों के 4,058 सैंपलकी जांच की जा चुकी है। इनमें चीन के वुहान शहर से लाए गए 654 लोगों के 1,308 सैंपलभी शामिल हैं।

विदेशी यात्रियों की 30 एयरपोर्ट्स पर स्क्रीनिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कोरोनोवायरस की रोकथाम और बचाव के उपायों पर चर्चा करने के लिए समीक्षा बैठक बुलाई थी।उन्होंने अधिकारियों को क्वारैंटाइन सुविधा के लिए सही स्थानों की पहचान करने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत को इस बीमारी से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार रहना होगा। बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियां शनिवार से ही मोबाइल रिंगटोन में कोरोनावायरस पर अवेयरनेस मैसेज चला रही हैं।

देश के 30 एयरपोर्ट्स पर विदेश से आने वाले यात्रियों कीस्क्रीनिंग की जा रही है। दक्षिण कोरिया और इटली से आने वालों को देश में प्रवेश करने से पहले कोरोनावायरस फ्री सर्टिफिकेट दिखाना होगा। कोरोनावायरस के कारणइस महीने होने वाला भारत-ईयूशिखर सम्मेलन भी स्थगित कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीइसमें शामिल होने के लिए ब्रसेल्स जाने वाले थे। उधर, केंद्र सरकार के दफ्तरों में 31 मार्च तक बायोमीट्रिक अटेंडेंस पर रोक लगा दी गई है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Coronavirus Delhi Agra Jaipur Kerala News | Coronavirus India Kerala Delhi Agra Jaipur Today Cases Latest News Updates

Source: DainikBhaskar.com

Related posts