केरल में एक ही परिवार के 5 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि, इटली से हाल ही में लौटे थे भारत – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

Publish Date:Sun, 08 Mar 2020 01:54 PM (IST)

तिरूवनंतपुरम, एजेंसियां। Coronavirus, केरल में कोरोना वायरस के पांच नए मामले सामने आए हैं। केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा कि केरल के पठानमथिट्टा जिले से कोरोनो वायरस के पांच नए मामले सामने आए हैं। इस तरह देश में कोरोना वायरस के कुल मामलों संख्या अब 39 हो गई है।स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम मरीजों के यात्रा इतिहास और उनके संपर्क में आने के इतिहास का पता लगा रहे हैं। फिलहाल वह चिकित्सकीय देखरेख में हैं।उन्होंने कहा कि दूसरे देशों से आने वाले लोगों को जिम्मेदारी रखनी चाहिए और भारत पहुंचते ही उनको अपना मेडिकल चेकअप करवाना चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि सभी पांच मरीजों की हालत फिलहाल स्थिर है। उन्हें अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक, पिता, मां और उनके बेटे को मिलाकर पूरा परिवार 29 फरवरी को इटली से लौटा था।उन्होंने कहा कि तीनों लोग जो इटली से लौटे थे, उनमें एक 54 वर्षीय व्यक्ति, उनकी 53 वर्षीय पत्नी और उनका 24 वर्षीय बेटा शामिल था। दो अन्य लोग जो पॉजिटिव पाए गए हैं, वह उनके रिश्तेदार हैं उनमें एक 65 वर्षीय व्यक्ति और उसकी 61 वर्षीय पत्नी हैं।

हमने अब उस आदमी औरत के माता-पिता को अलग करने का फैसला किया है, जो इटली से लौटे हैं और उन्हें कोट्टायम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में ले जाने की योजना बना रहे हैं।उन्होंने कहा कि डॉक्टरों का एक समूह अब उन सभी की पहचान कर रहा है जो तीनों के साथ 29 फरवरी को दोहा से कोच्चि के लिए कतर एयरवेज की उड़ान पर गए थे।

हवाई अड्डे के काउंटर पर परिवार ने इटली की अपनी यात्रा के बारे में रिपोर्ट नहीं की। पठानमथिट्टा में अपने घर पहुंचने के बाद उन्होंने कभी स्वास्थ्य अधिकारियों से संपर्क नहीं किया। इसके बजाय, वे पास में अपने रिश्तेदारों के घर गए। यह उनके दो रिश्तेदारों के बुखार के विकसित होने के बाद और जिला अस्पताल से संपर्क करने पर संक्रमण का संदेह था।

Posted By: Shashank Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts