ऑस्ट्रेलिया 5वीं बार चैम्पियन, भारत को 85 रन से हराया; टीम इंडिया की टॉप-5 बल्लेबाज सिर्फ 19 रन बना सकीं

खेल डेस्क. महिला टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 85 रन से हरा दिया। मेलबर्न में खेले गए मैच में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4विकेट पर 184रन बनाए। इसके जवाब में भारतीय टीम 19.1 ओवर में 99 रन पर ऑलआउट हो गई। मैच में टीम इंडिया के टॉप-5 बल्लेबाजों ने सिर्फ 19 रन बनाए। यही हार का मुख्य कारण रहा। शेफाली वर्मा 2, स्मृति मंधाना 11, तानिया भाटिया ने 2, जेमिमा रोड्रिग्ज ने 0 और हरमनप्रीत कौर ने 4 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मेगन शूट ने सबसे ज्यादा 4 और जेस जोनासन ने 3 विकेट लिए। 75 रनों की पारी खेलने वाली एलिसा हीली प्लेयर ऑफ द मैच रहीं।

भारतीय पारी की शुरुआत करने आईंमंधाना और जेमिमा जल्दीपवेलियन लौट गईं। मंधाना सोफी मोलिनिक्स की गेंद परनिकोला कैरी के हाथों कैच आउट हुईं। वहीं, जेमिमा काजेस जोनासन की गेंद पर कैरी ने ही कैच लिया।फाइनल खेलने वाली सबसे युवा खिलाड़ी शेफाली वर्मा 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। मेगन की गेंद पर विकेटकीपर एलिसा हिली ने उनका कैच लिया।

दीप्ति ने 2 विकेट लिए

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 184 रन बनाए। ऑस्ट्रेलियाई ओपनर एलिसा हीली ने 75 और बेथ मूनी ने नाबाद 78 रन की पारी खेली। यह हीली के करियर का 12वां और मूनी का 9वां अर्धशतक है।दोनों के बीच टूर्नामेंट में दूसरी बार शतकीय (115 रन) साझेदारी हुई। भारत की दीप्ति शर्मा ने 4 ओवर में 38 रन देखर सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए।

हीली और मूनी के बीच दूसरी बार शतकीय साझेदारी

दीप्तिने अपने आखिरी ओवर में 2 विकेट लिए। पहले कप्तान मेग लेनिंग (16) को शिखा पांडे के हाथों कैच कराया। इसके बाद एश्ले गार्डनर (2) को तानिया भाटिया ने स्टंप आउट किया।हीली 39 गेंद पर 75 रन की पारी खेलकर आउट हुईं। राधा यादव ने उन्हें वेदा कृष्णमूर्तिके हाथों कैच कराया।उन्होंने मूनीके साथ टूर्नामेंट में दूसरी बार100 रन की साझेदारीकी।

पहले ओवर में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर ने 14 रन लिए

शिखा के तीसरे और मैच के 11वें ओवर में हीली ने लगातार तीन छक्के लगाए। मैच कापहला ओवर लेकर आईं ऑफ स्पिनर दीप्ति शर्मा की पहली ही गेंद पर हीली ने चौका जड़ दिया था। ओवर की 5वीं गेंद पर शेफाली वर्मा ने हीलीका कैच छोड़ दिया था। इस ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने 3 चौके के साथ 14 रन लिए।

हरमनप्रीत की मां मैच देखने पहुंचीं

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर का आज जन्मदिन है। वे 31 साल की हो गईं।उनकी मां इस मैच को देखने के लिए स्टेडियम में मौजूद रहीं। टॉस के बाद और मैच से पहले सिंगर केटी पैरी ने स्टेडियम में शानदार इंग्लिश गानों से समा बांधा।

भारत अब तक खिताब नहीं जीता

यह 7वां टूर्नामेंट है। भारत एक बार भी खिताब नहीं जीता, जबकि ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा 5बार चैम्पियन बना है। इस टूर्नामेंट से पहलेभारत 3 बार (2009, 2010, 2018) में सेमीफाइनल में पहुंचा। पिछली बार उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी।

शेफाली वर्ल्ड कप खेलने वाली सबसे युवा खिलाड़ी
शेफाली किसी भी फॉर्मेट में वर्ल्ड कप का फाइनल खेलने वाली सबसे युवा (महिला और पुरुष) खिलाड़ी बन गईं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महिला टी-20 वर्ल्ड के फाइनल में उतरते ही उन्होंने यह उपलब्धि हासिल कर ली। फाइनल खेल रही शेफाली की उम्र 16 साल 40 दिन है। इससे पहले वेस्टइंडीज की महिला क्रिकेटर शकाना क्विनटाइन ऐसा करने वाली सबसे युवा खिलाड़ी थीं। उन्होंने 2013 में वनडे वर्ल्ड का फाइनल 17 साल 45 दिन की उम्र में खेला था।

फाइनल के 75 हजार से ज्यादा टिकट बिके। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) के बाहर दर्शकों की भीड़।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

India Vs Australia Women T20 Live | Ind W vs Aus W T20I Final Live Cricket Score Updates

India Vs Australia Women T20 Live | Ind W vs Aus W T20I Final Live Cricket Score Updates

शेफाली वर्मा फाइनल में 2 रन बनाकर आउट हुईं।

भारतीय ओपनर शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना (दाएं)।

India Vs Australia Women T20 Live | Ind W vs Aus W T20I Final Live Cricket Score Updates

India Vs Australia Women T20 Live | Ind W vs Aus W T20I Final Live Cricket Score Updates

एलिसा हिली 39 गेंद पर 75 रन की पारी खेलकर आउट हुईं।

ऑस्ट्रेलियाई ओपनर एलिसा हिली और बेथ मूनी (दाएं)।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लेनिंग और भारतीय कैप्टन हरमनप्रीत कौर (दाएं)।

टॉस के बाद और मैच से पहले सिंगर केटी पैरी ने स्टेडियम में शानदार इंग्लिश गानों से समा बांधा।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts