ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ टॉस जीता, बल्लेबाजी का फैसला; दोनों टीम में कोई बदलाव नहीं

खेल डेस्क. महिला टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न मेंफाइनल थोड़ी देर में शुरू होगा। मैच में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लेनिंग ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। दोनोंटीम में कोई बदलाव नहीं किया गया। भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर का आज जन्मदिन है। वे 31 साल की हो गईं।उनकी मां इस मैच को देखने के लिए स्टेडियम में मौजूद हैं। टॉस के बाद और मैच से पहले सिंगर केटी पैरी ने स्टेडियम में शानदार इंग्लिश गानों से समा बांधा।

अब तक 6 बार टी-20 वर्ल्ड कप हो चुके हैं। यह 7वां टूर्नामेंट है। भारत एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंचा है, जबकि ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीत चुका है। भारत 3 बार (2009, 2010, 2018) में सेमीफाइनल में पहुंचा। पिछली बार उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी।

दोनों टीमें

भारत: शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना,तानिया भाटिया (विकेटकीपर),हरमनप्रीत कौर (कप्तान), जेमिमा रॉड्रिग्ज,दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे,राधा यादव,पूनम यादव और राजेश्वरी गायकवाड़।

ऑस्ट्रेलिया: एश्ले गार्डनर,बेथ मूनी,मेग लेनिंग (कप्तान),जेस जोनासन, एश्ले गार्डनर,रशेल हेन्स,निकोला कैरी,सोफी मोलिनिक्स,जॉर्जिया वेरहैम,डेलिसा किमिंस और मेगन शूट।

हेड टू हेड
भारत ने अब तक कुल 122 टी-20 मैच खेले हैं। इसमें 67 जीते और 53 हारे हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने अब तक 19 मैच खेले हैं। इसमें 6 जीते, जबकि 13 में उसे हार का सामना करना पड़ा। दोनों टीमों के बीच वर्ल्ड कप में भी 4 मुकाबले हुए हैं। इसमें भारतीय टीम ने 2 जीते और इतने ही मैच हारे हैं।

इस बार गेंदबाजों के दम पर भारत फाइनल में

भारत गेंदबाजों के दम पर 11 साल में पहली बार टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है। मौजूदा टूर्नामेंट में भारत के टॉप-3 गेंदबाजों ने 4 मैच में 21 विकेट लिए हैं, जबकि मौजूदा चैम्पियनऑस्ट्रेलिया के शीर्ष 3 गेंदबाजों ने भारत से एक मैच ज्यादा खेलने के बाद भी 2 विकेट कम लिए हैं। भारतीय गेंदबाजों ने टूर्नामेंट के 4 मैच में कुल 35 विकेट लिए। इसमें से60 फीसदी विकेट पूनम यादव, शिखा पांडे और राधा यादव ने लिए हैं।

पूनम यादव टूर्नामेंट कीसबसे सफल गेंदबाज रही हैं। वे अब तक 4 मैच में 9.88 की औसत से 9 विकेट ले चुकी हैं।उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड कप के ओपनिंग मैच में 19 रन देकर 4 विकेट लिए थे। वे हर 11वीं गेंद पर विकेट ले रही हैं। भारत के लिए दूसरी सफल गेंदबाज शिखा पांडे हैं। उन्होंने 4 मैच में 12 की औसत से 7 विकेट लिए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 13 का है। राधा यादव भी इस टूर्नामेंट में असरदार रही हैं। उन्होंने सिर्फ 2 दो मैच ही खेले हैं,लेकिन 5 विकेट लेने में कामयाब रहीं। वो भी सबसे कम 9.6 की औसत से।

मेगन ने पूनम के बराबर 9 विकेट लिए, लेकिन 1 मैच ज्यादा खेला

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने टूर्नामेंट के 5 मैचों में कुल 31 विकेट लिए। इसमें से 19 विकेट मेगन शूट, जेस जोनासेन और जॉर्जिया वेरहैम ने लिए। शूट सबसे सफल ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज रहीं। उन्होंने टूर्नामेंट में भारतीय गेंदबाज पूनम के बराबर 9 विकेट लिए हैं। हालांकि, इसके लिए उन्होंने एक मैच ज्यादा खेला।उनका स्ट्राइक रेट भारतीय गेंदबाज से कम है। वे हर 12वीं गेंद पर विकेट ले रही हैं। जेस जोनासेन ने 5 मैच में 17 की औसत से 7, जबकि जॉर्जिया वेरहैम ने 3 मैच में 11 की औसत से 3 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया का कोई भी गेंदबाज टूर्नामेंट के एक मैच में 4 विकेट नहीं ले पाया, जबकि भारत की पूनम और राधा यादव ऐसा करने में सफल रहीं।

ऑस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट में36 और भारत ने सिर्फ 26 की औसतसे रन बनाए

बल्लेबाजी के मामले में ऑस्ट्रेलिया का टीम इंडिया पर पलड़ा भारी है। ऑस्ट्रेलिया ने टूर्नामेंट के 5 मैच में करीब 36 की औसत से 716 रन बनाए, जबकि भारतीय टीम ने 4 मैच में करीब 26 की औसत से 523 रन बनाए हैं। टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया से एक मैच कम खेला है। क्योंकि भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल बारिश के कारण रद्द हो गया था। टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पांच बल्लेबाजों में से 2 ऑस्ट्रेलिया के हैं। इसमें बेथ मूनी तीसरे स्थान पर हैं। वे 5 मैच में 2 अर्धशतक की बदौलत 181 रन बना चुकी हैं। एलिसा हिली पांचवें स्थान पर हैं। उन्होंने 5 मैच में 161 रन बनाए हैं। इस लिस्ट में 16 साल की शेफाली वर्मा इकलौती भारतीय हैं। वे 4 मैच में 161 रन बना चुकी हैं। वे भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज भी हैं। इसके अलावा जेमिमा रॉड्रिग्स ने 4 मैच में 85 और दीप्ति शर्मा ने 83 रन बनाए हैं। कोई भी भारतीय बल्लेबाज टूर्नामेंट में अर्धशतक नहीं लगा पाया है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लेनिंग और भारतीय कैप्टन हरमनप्रीत कौर (दाएं)।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts