राज्यसभा की 55 सीटों के लिए नामांकन आज से शुरू, 26 मार्च को होगा चुनाव – आज तक

  • राज्यसभा की 55 सीटों पर 26 मार्च को चुनाव
  • कांग्रेस-BJP ने राज्यसभा के लिए झोंकी ताकत

राज्यसभा में 17 राज्यों की 55 सीटों पर 26 मार्च को होने वाले चुनाव के लिए आज यानी शुक्रवार को नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है. कांग्रेस और बीजेपी सहित तमाम क्षेत्रीय राजनीतिक दलों ने राज्यसभा की ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. मध्य प्रदेश में सियासी उथल-पुथल के पीछे का मकसद राज्यसभा के चुनाव को माना जा रहा है. हालांकि डीएमके के अलावा अभी किसी भी दल ने अपने राज्यसभा प्रत्याशियों का ऐलान नहीं किया है.

इन राज्यों में राज्यसभा सीटों पर चुनाव

बता दें कि राज्यसभा में 17 राज्यों की 55 सीटों पर सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में अलग-अलग तारीखों को पूरा हो रहा है. इनमें महाराष्ट्र (7), ओडिशा (4), तमिलनाडु (6) और पश्चिम बंगाल (5) की सीटें दो अप्रैल को खाली हो रही हैं. इसके अलावा आंध्र प्रदेश (4), तेलंगाना (2), असम (3), बिहार (5), छत्तीसगढ़ (2), गुजरात (4), हरियाणा (2), हिमाचल प्रदेश (1), झारखंड (2), मध्य प्रदेश (3), मणिपुर (1) और राजस्थान (3) की सीटें 9 अप्रैल को खाली हो रही हैं. इसके अलावा मेघालय की एक सीट 12 अप्रैल को खाली हो रही है.

ये भी पढ़ें: राज्यसभा चुनाव से पहले राहुल-प्रियंका जाएंगे गुजरात, दांडी मार्च में लेंगे हिस्सा

राज्यसभा की 55 सीटों में से 15 बीजेपी के पास, 3 जेडीयू के पास और 4 AIADMK के पास है. इनके अलावा बीजेडी के भी दो सदस्य हैं. वहीं, विपक्षी दलों में कांग्रेस के ही 13 सदस्यों का कार्यकाल पूरा हो रहा है और जबकि 18 सदस्य अन्य दलों के हैं, जिनमें एनसपी, शिवसेना और टीएमसी जैसे दल शामिल हैं.

इन दिग्गजों का कार्यकाल हो रहा पूरा

राज्यसभा में जिन नेताओं का कार्यकाल पूरा हो रहा है, उनमें उपसभापति हरिवंश सिंह, महाराष्ट्र से आरपीआई नेता और केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, वरिष्ठ कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा, दिग्विजय सिंह, कुमारी शैलजा, डॉ. संजय सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल और प्रभात झा जैसे नेता शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में कमलनाथ की सत्ता से ज्यादा राज्यसभा चुनाव पर गदर

महाराष्ट्र से माजिद मेनन, कांग्रेस के हुसैन दलवी, शिवसेना के राजकुमार धूत और बीजेपी के अमर शंकर साबले का कार्यकाल पूरा हो रहा है. बिहार से हरिवंश सिंह के अलावा कहकशां परवीन, रामनाथ ठाकुर, सीपी ठाकुर और रवींद्र किशोर सिन्हा जैसे नेता शामिल हैं.

Related posts