यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर के मुंबई आवास पर ईडी का छापा – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

Publish Date:Fri, 06 Mar 2020 11:56 PM (IST)

मुंबई, एजेंसियां। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर के खिलाफ मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया और उनके मुंबई स्थित आवास पर छापेमारी की।

आवास समुद्र महल पर शुक्रवार शाम तलाशी

अधिकारियों ने बताया कि राणा कपूर के पश्चिम मुंबई स्थित आवास समुद्र महल पर शुक्रवार शाम तलाशी शुरू की गई है। यह कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत की गई है और इसका मकसद और सुबूत जुटाना है। केंद्रीय एजेंसी एक कारपोरेट समूह को कर्ज दिए जाने के संबंध में राणा कपूर की भूमिका की जांच कर रही है। यह कर्ज दिए जाने के बाद कथित रूप से राणा कपूर की पत्नी के खातों में रिश्वत की रकम पहुंची थी। इसके अलावा ईडी कुछ अन्य अनियमितताओं की जांच भी कर रहा है।

आरबीआइ ने मई, 2019 में इसके बोर्ड में एक प्रतिनिधि बिठाया था

गौरतलब है कि बैंक के प्रबंधन में गड़बड़ि‍यों की लगातार आ रही शिकायतों के बाद ही आरबीआइ ने मई, 2019 में इसके बोर्ड में अपना एक प्रतिनिधि बिठाया था। हालांकि तब भी स्थिति को संभाला नहीं जा सका और अंतत: इस पर प्रतिबंध लगाना पड़ा जिसकी वजह से लाखों खाताधारकों व निवेशकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यस बैंक एक दूसरी नियामक एजेंसी सेबी की नजर पर भी था। सेबी ने बैंक में इनसाइड ट्रेडिंग के आरोप की जांच भी कर रही है।

बैंक की समस्‍या के पीछे किन लोगों का हाथ, पता लगाया जाएगा

वित्त मंत्री सीतारमण ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि ”मैंने आरबीआइ को कहा है कि वह यह पता लगाये कि यस बैंक की समस्या के पीछे के सारे तथ्यों के साथ यह भी पता लगाये कि इसको इस हाल में पहुंचाने के लिए किन किन व्यक्तियों की भूमिका रही है। साथ ही यह भी जांच की जाए कि बैंकिंग सेक्टर को जो भी वैधानिक नियमन हैं उनका सही तरीके से पालन किया गया है या नहीं। मैं चाहती हूं कि आरबीआइ यह सुनिश्चित करे कि कानूनी प्रक्रिया जल्दी से शुरू करे ताकि हम यह जान सकें कि यस बैंक में इतना बड़ा संकट कैसे पैदा हुआ।” कहने की जरुरत नहीं कि जांच के दायरे में यस बैंक के संस्थापक व पूर्व सीईओ राणा कपूर भी जद में आएंगे।

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts