कौन हैं ‘यस बैंक’ के संस्थापक राणा कपूर, जिन्होंने लोन के लिए किसी को नहीं कहा ‘नो’ – अमर उजाला

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Updated Sat, 07 Mar 2020 01:27 PM IST

परिवार के साथ राणा कपूर
– फोटो : Rana Kapoor Twitter

ख़बर सुनें

सार

  • कौन हैं यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर
  • लोग कहते थे आखिरी रास्ते का कर्जदाता
  • लोन के लिए किसी को नहीं कहा ‘नो’
  • बैंक में इंटर्नशिप से की करियर की शुरुआत
  • 2003 में पड़ी यस बैंक की नींव
  • आरबीआई ने लगाए थे गड़बड़ी के आरोप

विस्तार

नकदी के संकट में घिरे यस बैंक के ग्राहकों को इस समय परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, बैंक के संस्थापक राणा कपूर के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में जांच चल रही है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उनके आवास समुद्र महल पर शुक्रवार की रात छापा मारा। 

विज्ञापन

ईडी की टीम ने कपूर से उनके आवास पर पूछताछ भी की। राणा कपूर ने 2003 में यस बैंक की नींव रखी थी। 2019 में उनकी नेटवर्थ 3770 करोड़ डॉलर थी। हम आपको बता रहें हैं यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर से जुड़ीं कुछ अहम जानकारी। 

बचपन से ही बनना चाहते थे बिजनेसमैन

राणा कपूर की तीन बेटियां हैं। उनकी पत्नी का नाम बिंदू कपूर है। राणा बचपन से ही बिजनेसमैन बनना चाहते थे। वो अपने दादा से कहा करते थे कि बड़े होकर बिजनेस करूंगा। दादा को यह सुनकर बहुत खुशी होती थी क्योंकि उनका ज्वेलरी का बिजनेस था जिसे बेटों कोई रुचि नहीं होने की वजह से बेचना पड़ा। 

वह पोते के रूप में उस बिजनेस को फिर से जिंदा होता देख रहे थे। राणा के पिता एयर इंडिया में 37 साल पायलट रहे और तीनों चाचा भी प्रोफेशनल थे। इसीलिए शुरुआत में राणा ने भी यही रास्ता अपनाया। राणा ने न्यू जर्सी की रटगर्स यूनिवर्सिटी से एमबीए किया। 

बैंक में इंटर्नशिप से की करियर की शुरुआत

1979 में एमबीए करने के दौरान ही राणा ने अमेरिका के सिटीबैंक में बतौर इंटर्न अपने करियर की शुरुआत की। वह आईटी डिपार्टमेंट में थे। बैंकिंग क्षेत्र की चमक-धमक देखकर यहीं से उनका रुझान बैंकिंग में बढ़ा। इस क्षेत्र में बतौर बिजनेसमैन कदम रखने से पहले वो इस क्षेत्र का अनुभव लेना चाहते थे। 

एमबीए करने के बाद उन्होंने 1980 में बैंक ऑफ अमेरिका में नौकरी शुरू की। इस बैंक से वो 15 साल तक जुड़े रहे। यहीं से उन्होंने बैंकिग की बारीकियों को सीखा। 15 साल के करियर में वह बैंक में होलसेल बिजनेस के प्रमुख के पद तक पहुंचे।

विज्ञापन

आगे पढ़ें

विज्ञापन

Related posts