अमृतसर में इटली से लौटे 2 लोगों में संक्रमण की पुष्टि, जम्मू में 2 संदिग्ध आइसोलेशन में रखे गए; जांच के लिए देशभर में 52 लैब शुरू

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अमृतसर में दो मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के साथ अब तक 33 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। दोनों ही पॉजिटिव मरीज कुछ दिन पहले इटली से लौटे थे। ये दोनों पंजाब के होशियारपुर के रहने वाले हैं। रिपोर्ट में कोरोनावायरस होने की पुष्टि के बाद दोनों ही मरीजों और उनके परिजन को आइसोलेशन में रखा गया है। इधर, जम्मू में भी दो मरीजों में कोरोनावायरस के लक्षण दिखाई देने पर उन्हें आइसोलेशन में रखकर इलाज किया जा रहा है। हालांकि अभी तक दोनों की रिपोर्ट नहीं आई है। कोरोना संक्रमण की जांच के लिए देशभर 52 लैब बनाई गई हैं। इनमें से 2 दिल्ली में हैं।

इस बीच, कोरोनावायरस के चलते कुवैत के स्वास्थ्य अधिकारियों ने भारत समेत सात देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत और कुवैत के बीचविमान सेवा भी रद्द कर दी गई है। इस वजह से केरल कोझीकोड एयरपोर्ट पर शनिवार को करीब 170 यात्री फंस गए। बाद में अधिकारियों ने इन्हें हालात की जानकारी देकर वापस भेजा। इधर,पर्यटन मंत्रालय फरवरी महीने में देश में आए 450 ईरानी नागरिकों का पता लगा रहा है। मंत्रालय यह कदम इसलिए उठा रहा है, क्योंकि ईरान में कोरोनावायरस तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है।

देश में संक्रमण की जांच के लिए 52 लैब बनीं

कोरोनावायरस केसंक्रमण की जांच के लिए देशभर में 52 लैब बनाई गईं। इनमें से 2 दिल्ली में हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने स्वास्थ्य और शोध विभाग के साथ मिलकर ये लैब्स बनाई हैं। आईसीएमआर के मुताबिक, नमूने लेने के लिए 57 अन्य लैब भी बनाई गईं। दिल्ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज समेत देश के अलग-अलग स्थानों पर यह वायरस रिसर्च एंड डॉयग्नॉस्टिक लैब (वीआरडी) काम कर रही हैं। इनका काम सैंपल प्राप्त करने की सामग्री उपलब्ध करवाना और इन्हें पास के जांच लैब पहुंचाना है। 6 मार्च तक 3,404 लोगों के 4,058 सैंपलकी जांच की जा चुकी है। इनमें चीन के वुहान शहर से लाए गए 654 लोगों के 1,308 सैंपलभी शामिल हैं।

दिल्ली और कश्मीर में प्राइमरी स्कूल बंद

संक्रमण रोकने के लिए केंद्र ने शुक्रवार को अपने सभी दफ्तरों में 31 मार्च तक बायोमेट्रिक अटेंडेंस पर रोक लगा दी है। इसके अलावा वाघा बॉर्डर पर रिट्रीट सेरेमनी आम लोगों के लिए बंद कर दी गई है। विदेश से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग अब 21 की बजाय 30 एयरपोर्ट पर की जाएगी। दिल्ली सरकार ने भी बायोमेट्रिक सिस्टम पर काम बंद कर दिया है। दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में प्राइमरी स्कूल 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। गुड़गांव में पेटीएम के एक कर्मचारी में संक्रमण की पुष्टि होने पर कंपनी ने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम करने को कहा है।

मोदी बोले- संक्रमण से बचने ‘नमस्ते’ करें

वहीं, छूने से संक्रमण फैलने की संभावना पर शनिवार को प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- पूरी दुनिया नमस्ते की आदत डाल रही है, अगर किसी कारण से हमने ये आदत छोड़ दी है तो हाथ मिलाने के बजाए इस आदत को फिर से अपनाने का ये उचित समय है। मोदी आज स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के साथ देश में कोरोनावायरस के फैलाव से बने हालात और बचाव के उपायों पर चर्चा करेंगे।

आर्मी क्वारैंटाइन हॉल बनाएगी

भारतीय सेना ने मिलिट्री अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत 1500 जवानों के लिए क्वारैंटाइन (अलग-थलग) फैसिलिटी तैयार की जाएगी। वहीं, केंद्र सरकार के सभी दफ्तरों में कर्मचारियों के 31 मार्च तक बायोमेट्रिक अटैंडेंसपर रोक लगा दी गई है। सभी कर्मचारी अब रजिस्टर में अटैंडेंस लगाएंगे।

यूजीसी ने भी निर्देश जारी किए

यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) ने कैंपस में बड़ी सभा करने से बचने के निर्देश दिए हैं। उन्होंनेवायरस प्रभावित देशों में 28 दिनों के भीतर यात्रा करने वालों छात्रों-कर्मचारियों को 14 दिनों के लिए क्वारैंटाइन (अलग-थलग) करने की सलाह भी दी है।

सशस्त्र पुलिस बल ने होली मिलन समारोह रद्द किया

कोरोनोवायरस के कारण सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलने होली मिलन समारोह रद्द कर दिया है। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने भी अगले सप्ताह होने वाला स्थापना दिवस कार्यक्रम स्थगित कर दिया है।

संक्रमण का इटली कनेक्शन
दिल्ली में संक्रमित पाया गया व्यक्तिइटली से लौटा था। वह 28 फरवरी को हयात रीजेंसी होटल के ला पिज्जा रेस्टॉरेंट में खाना खाने गया था। इस दौरान वहां मौजूद रहे कर्मचारियों को 14 दिन तक लोगों से अलग रहने को कहा गया है।यह संक्रमित व्यक्ति अपने बच्चों के साथ बर्थडे पार्टी में भी गया था। बच्चे नोएडा के स्कूलों में पढ़ते हैंऔर संक्रमण की आशंका के चलते वहां दो स्कूल बंद करने पड़े थे। वहीं, जयपुर में इटली के 69 वर्षीय एंड्री कार्ली संक्रमित पाए गए। वह 4 दिन से अस्पताल में भर्ती हैं। उनके साथ 18 अन्य लोग भी थे, इसीलिए अस्पताल इटली के दूतावास से भी संपर्क में है ताकि किसी अन्य में लक्षण मिलने पर तुरंत इलाज किया जा सके।

सबसे पहले केरल में मिले संक्रमित
देश में सबसे पहले केरल में 3 मरीज संक्रमित पाए गए थे, जो अब ठीक हो चुके हैं। आगरा में संक्रमित सभी 6 मरीजों और उनके परिजन को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल शिफ्ट किया गया है। इन लोगों के संपर्क में आए व्यक्तियों की भी तलाश की जा रही है, ताकि उनकी भी स्वास्थ्य जांच की जा सके। तेलंगाना और दिल्ली में एक-एक केस सामने आया था। दोनों मरीजों का गहन निगरानी में इलाज चल रहा है। तेलंगाना सरकार उन 25 यात्रियों की भी जांच करवा चुकी है, जिन्होंने संक्रमित व्यक्ति के साथ यात्रा की थी। इनके अलावा, इटली से भारत घूमने आए 26 लोगों के ग्रुप में से 16 में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। ये लोग राजस्थान गए, जहां इन्हें घुमाने वाला ड्राइवर भी वायरस से संक्रमित पाया गया है। इन सभी का इलाज जारी है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Coronavirus Delhi Agra Jaipur News | Coronavirus India Delhi Agra Jaipur Today Cases Latest News Updates; Narendra Modi Harsh Vardhan Meeting

Source: DainikBhaskar.com

Related posts