रविंद्र जडेजा को रणजी ट्रॉफी खेलने की मंजूरी नहीं; गांगुली ने सौराष्ट्र एसोसिएशन से कहा- देश सबसे पहले

खेल डेस्क. रविंद्र जडेजा पश्चिम बंगाल के खिलाफ 9 मार्च से शुरू हो रहे रणजी ट्रॉफी फाइनल में नहीं खेल सकेंगे। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एससीए) की जडेजा को खिलाने की मांग ठुकरा दी। गांगुली ने एससीए प्रेसिडेंट से कहा कि देश पहले है, लिहाजा जडेजा को रणजी फाइनल खेलने की मंजूरी नहीं दी जा सकती। दरअसल, टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला वनडे 12 मार्च को खेलना है। इस दौरान रणजी फाइनल चल रहा होगा। पश्चिम बंगाल 13 साल बाद रणजी ट्रॉफी फाइनल में पहुंची है। सौराष्ट्र ने लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई।

देश सबसे पहले
अंग्रेजी अखबार ‘इंडियन एक्सप्रेस’ से बातचीत में एससीए प्रेसिडेंट जयदेव शाह ने कहा- मैंने गांगुली से जडेजा को रणजी फाइनल खेलने देने की मंजूरी मांगी थी। लेकिन, बीसीसीआई ‘देश पहले’ की नीति पर चलता है। इसलिए, बीसीसीआई प्रेसिडेंट ने जडेजा को रणजी फाइनल में खिलाने की इजाजत नहीं दी। शाह के मुताबिक, जब रणजी ट्रॉफी फाइनल चल रहा हो तब अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं होने चाहिए। शाह ने कहा, “अगर बीसीसीआई ये चाहता है कि घरेलू मैच देखने ज्यादा से ज्यादा दर्शक आएं तो उसे रणजी फाइनल के वक्त इंटरनेशनल मैच नहीं कराने चाहिए। क्या बोर्ड आईपीएल के दौरानइंटरनेशनल क्रिकेट मैच कराता है? कम से कम स्टार प्लेयर्स रणजी के फाइनल में तो खेल सकें?” शाह सौराष्ट्र के कप्तान भी रह चुके हैं।

पुजारा और साहा खेल सकते हैं
माना जा रहा है कि चेतेश्वर पुजारा सौराष्ट्र और ऋद्धिमान साहा बंगाल की तरफ से रणजी फाइनल खेल सकते हैं। जडेजा के साथ दिक्कत ये है कि वो टीम इंडिया में शामिल हैं और उन्हें 12 मार्च को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में उतरना है। बीसीसीआई ने इसीलिए इस भारतीय ऑलराउंडर को रिलीज करने से इनकार किया है। हालांकि, शाह इससे सहमत नहीं हैं। उनका कहना है, “बेहतर होता, अगर रविंद्र सौराष्ट्र के लिए रणजी फाइनल खेलते। और सिर्फ वो ही क्यों? मैं तो चाहता हूं कि मोहम्मद शमी भी फाइनल में बंगाल टीम का हिस्सा हों।”

राजकोट में होगा फाइनल
सौराष्ट्र ने सेमीफाइनल में गुजरात को 91 रन से हराकर फाइनल में जगह बनाई। वहीं, बंगाल ने कर्नाटक जैसी मजबूत टीम को 174 रन से पटखनी देकर फाइनल का टिकट पक्का किया। सौराष्ट्र अपने घरेलू मैदान राजकोट में फाइनल खेलेगा। कप्तान जयदेव उनादकट को इस बात की खुशी है कि पुजारा फाइनल खेलेंगे। उन्होंने कहा, “मैं चिंटू (पुजारा) के लगातार संपर्क में हूं। तब वो न्यूजीलैंड में टेस्ट सीरीज खेल रहे थे। हमारे टॉप ऑर्डर ने बहुत ज्यादा स्कोर नहीं किया है। लिहाजा, पुजारा की वापसी बेहद खास होगी।”

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

रविंद्र जडेजा पश्चिम बंगाल के खिलाफ सौराष्ट्र की तरफ से रणजी ट्रॉफी फाइनल नहीं खेलेंगे। (फाइल)

Source: DainikBhaskar.com

Related posts