भारत में कोरोनावायरस का अपडेट: गाजियाबाद में कोविड-19 का एक पॉजिटिव मामला आने के साथ कुल मामले हुए 30

Harvard Health

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में गुरुवार को एक और व्यक्ति ने कोरोनोवायरस या कोविड-19 के प्रति सकारात्मक आने के बाद, भारत में संक्रमित व्यक्तियों की कुल संख्या 30 हो गई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अनुमान है कि लगभग 25,000 लोगों का कोरोनावायरस से प्रभावितों के साथ संभावित संपर्क था। भारत 2 मार्च तक केवल पांच सकारात्मक मामलों के साथ वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए अच्छा कर रहा था।

हालांकि, कल इटली के 14 पर्यटकों के एक समूह के वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किए जाने के साथ कल संख्या तेजी से बढ़ी। इन सभी को आईटीबीपी संगरोध सुविधा से गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है।
जम्मू और कश्मीर में, जापान और दक्षिण कोरिया की यात्रा से लौटे दो लोगों के जम्मू के एक संगरोध सुविधा से भाग जाने के बाद अधिकारियों में खलबली मच गई। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, हालांकि उन्हें दोबारा सरकारी अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में वापस लाया गया। 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी बढ़ते मामलों ने सरकार को 30 मार्च तक सभी प्राथमिक विद्यालयों को बंद करने के लिए मजबूर किया माध्यमिक विद्यालयों की परीक्षा ख़त्म होते ही उनके लिए भी ऐसी ही घोषणा की संभावना है। पेटीएम कर्मचारी के संपर्क में आने वाले पांच लोगों को छोड़ दिया गया है और उनके नमूने लैब परीक्षण के लिए भेजे गए हैं। वे उन 133 लोगों में शामिल हैं जिन्होंने हाल ही में चीन की यात्रा की।

इस बीच, राहत की खबर यह है कि तेलंगाना के दो व्यक्तियों, जिन्हें वायरस से संक्रमित होने का संदेह था, के नमूने नकारात्मक आये है। डब्लूएचओ के क्षेत्रीय आपातकालीन निदेशक डॉ रोड्रिको टूरीन ने कहा है कि घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि भारत में कोविड-19 के मामले वायरस से प्रभावित देशों की यात्रा करने के कारण सामने आये हैं।

-

भारतीय वायु सेना और थल सेना ने कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सभी कर्मचारियों के लिए गाइडलाइन जारी की है। सेना ने अपने कर्मचारियों से कहा गया है कि वे गैर-जरूरी विदेश यात्रा करने से बचें और स्वास्थ्य मंत्रालय की अडवाइजरी का पालन करें। रक्षा अधिकारियों ने बताया, ‘सभी सैनिकों की सुबह रोल कॉल या परेड के दौरान स्क्रीनिंग की जाएगी । जिनमें सर्दी-खांसी के लक्षण पाए जाएंगे, उनकी आगे जांच की जाएगी।’

नयी दिल्ली, पांच मार्च (भाषा) विश्वभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत-यूरोपीय संघ (ईयू) शिखर सम्मेलन के लिए इस महीने पुनर्निर्धारित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ब्रसेल्स दौरा स्थगित कर दिया गया है। मोदी इस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए 13 मार्च को ब्रसेल्स जाने वाले थे। इस दौरान भारत और 27 देशों के समूह के बीच व्यापक व्यापार और निवेश संबंधों की जमीन तैयार होने की उम्मीद थी। 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”पूर्वनिर्धारित भारत-ईयू शिखर सम्मेलन के संबंध में दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए हैं कि स्वास्थ्य अधिकारियों की सलाह के मद्देनजर सम्मेलन को बाद में परस्पर अनुकूल तारीखों के लिए स्थगित करना ठीक है।” 

उन्होंने कहा कि भारत और ईयू के बीच निकट संबंधों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि यूरोपीय संघ ने भी वैश्विक स्वास्थ्य को लेकर भारत से ऐसी ही चिंता और प्रतिबद्धता साझा की थी और उम्मीद करते हैं कि यह महामारी जल्द नियंत्रण में आ जाएगी। उन्होंने कहा, ”इसलिए, यह तय किया गया कि शिखर सम्मेलन को परस्पर अनुकूल तारीखों के लिए स्थगित किया जाता है।”

कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के मद्देनजर ईरान में फंसे भारतीयों को सामान्य विमानन सेवाओं के जरिए वापस लाने के इंतजाम किए जा रहे हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि ईरान में कोई भी भारतीय कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना वायरस से प्रभावित हर देश में भारतीय दूतावास सक्रिय है। उन्होंने कहा कि ईरान में भारतीय दूतावास नियमित रूप से स्थिति की जानकारी दे रहा है और देश में मछुआरों सहित हर भारतीय के साथ मिशन सम्पर्क में है। 

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भी कहा था कि भारतीय चिकित्सा दल आज ही ईरान पहुंच जाएगा और अधिकारी कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर वहां फंसे भारतीयों की वापसी के लिए ईरान के अपने समकक्षों के साथ तौर तरीकों पर काम कर रहे हैं। जयशंकर ने कहा कि भारतीय चिकित्सा दल द्वारा कोरोना वायरस के लिए जांच करने के वास्ते शाम तक कोम में पहला क्लीनिक स्थापित करने की संभावना है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, कोविड-19 95,000 से अधिक मामलों की पुष्टि की गई और 67 देशों में वैश्विक स्तर पर 3,164 मौतें हुई हैं। चीन में 31 और मौतें के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,943 हो गई। यूरोप में प्रकोप के केंद्र में स्थित इटली में सभी स्कूलों को कम से कम 10 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। कोरोनवायरस के बढ़ते मामलों के चलते ईरान स्कूलों और विश्वविद्यालयों को अप्रैल की शुरुआत तक के लिए बंद कर रहा है।

 (समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

Source: DainikBhaskar.com

Related posts