भारत ने अपने देश से ज्यादा ऑस्ट्रेलिया में उसके खिलाफ मैच जीते, टूर्नामेंट में 50% सक्सेस रेट

खेल डेस्क. महिला टी-20 वर्ल्ड में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच रविवार को मेलबर्न में फाइनल खेला जाएगा। यह पहला मौका है, जब दोनों टीमें खिताबी जंग में आमने-सामने होंगी। भारत के लिए अच्छी बात यह है कि उसका ऑस्ट्रेलिया में रिकॉर्ड अच्छा है। यहां टीम इंडिया नेअपने देश से ज्यादा मेजबानके खिलाफ मैच जीते हैं। दोनों देशों के बीच ऑस्ट्रेलिया में अब तक 8 टी-20 हुए हैं। इसमें 4 भारत, तो इतने ही मेजबान टीम जीती। इस लिहाज से भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में 50 फीसदी मैच जीती। वहीं, घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है। घरेलू जमीन पर भारत ने अब तक उसके खिलाफ 7 मैच खेले हैं। इसमें सिर्फ 1 में उसे जीत मिली, जबकि 6 मुकाबले मेहमान टीम जीती। भारत घर मेंऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिर्फ 14 फीसदी मैच जीता।

वहीं, टूर्नामेंट में भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का सक्सेस रेट 50 फीसदी है। दोनों टीमों के बीच टी-20 वर्ल्ड कप में अब तक 4 मैच हुए, जिसमें 2 टीम इंडिया जीती, तो बाकी दो में उसे हार मिली।

इस साल दोनों टीमों के बीच 4 मुकाबले हुए, भारत 2 जीता

ऑस्ट्रेलिया-भारत के बीच अब तक 19 टी-20 मैच हुए हैं। इसमें भारत 6, जबकि ऑस्ट्रेलिया 13 मुकाबले जीता। इस लिहाज से ऑस्ट्रेलिया का 68 फीसदी सक्सेस रेट है। दोनों टीमों के बीच, टी-20 वर्ल्ड कप को मिलाकर इस साल अब तक 4 मैच खेले गए हैं। इसमें भारतदो, तो ऑस्ट्रेलिया ने भी इतने ही मैच जीते हैं। इसमें मौजूदा टी-20 वर्ल्ड कप का ओपनिंग मैच भी शामिल है, जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराया था।

भारतीय टीम 11 साल में पहली बार फाइनल में

भारतीय टीम टूर्नामेंट के 11 साल के इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंचीं है, जबकि मेजबान ऑस्ट्रेलिया लगातार छठी बार फाइनल खेलेगा। उसने सबसे ज्यादा 4 बार 2010, 2012, 2015 और 2018 में खिताब जीता। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमएक-एक बार चैम्पियन बनीं। वहीं,टीम इंडिया ने 3 बार 2009, 2010, 2018 में सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। पिछली बार उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने 8 विकेट से हराया था। 2010 टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में शिकस्त दी थी। तब कंगारू टीम 7 विकेट से जीती थी। 2009 में न्यूजीलैंड ने भारत को फाइनल में पहुंचने से रोका था। तब सेमीफाइनल में कीवी टीम ने52 रन से हराया था।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

India Vs Australia Women T20 Records Stats | IND W VS AUS W T20I In World Cup final

Source: DainikBhaskar.com

Related posts