कोरोना वायरस: अब तक 31 मामलों की पुष्टि, 23 अन्य में संक्रमण के संकेत, फाइनल टेस्ट के नतीजों का इंतजार – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के अब तक 31 मामलों की पुष्टि की जा चुकी है
  • इनके अलावा 23 ऐसे नए मामले हैं जो शुरुआती जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं
  • इन 23 मरीजों के सैंपल को फाइनल टेस्ट के लिए एनआईवी पुणे भेजा गया है, नतीजों का इंतजार
  • भारत में अब तक कोरोना वायरस के संदेह में 3,452 लोगों के सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है

नई दिल्ली

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण का सबसे नया मामला दिल्ली के उत्तम नगर में सामने आया है। हाल ही में थाइलैंड और मलेशिया से लौटे एक शख्स में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है। इसे मिलाकर देश में कोरोना संक्रमण के कुल 31 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इससे पहले, गुरुवार को गाजियाबाद के एक 57 साल के शख्स में इस खतरनाक वायरस की पुष्टि हुई थी। वह हाल ही में ईरान की यात्रा से लौटा था। हालांकि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण का आंकड़ा तेजी से बढ़ सकता है। दरअसल, शुरुआती जांच में 23 अन्य लोगों में इस खतरनाक वायरस की मौजूदगी के संकेत मिले हैं और अब स्वास्थ्य अधिकारियों को उनके दोबारा टेस्ट के नतीजों का इंतजार है।

गाजियाबाद वाले शख्स को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में आइसोलेशन में रखा गया है। उसकी पत्नी और बेटे को गाजियाबाद के ही एएजी डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में आइसोलेशन में रखा गया है। इसके अलावा, स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने उस शख्स के 3 कर्मचारियों को घर में ही आइसोलेशन में रहने की सलाह दी है।

पढ़ें: जानें कब करवाना चाहिए कोरोना वायरस का टेस्ट

23 अन्य में मिले कोरोना की मौजूदगी के संकेत

23 अन्य लोग जिनमें कोरोना वायरस की मौजूदगी के संकेत मिले हैं, उनके सैंपल को फाइनल टेस्ट के लिए पुणे स्थित नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजा गया है। शुरुआती जांच में इनमें कोरोना संक्रमण के संकेत मिले हैं। अगर फाइनल टेस्ट में भी ये पॉजिटिव पाए जाते हैं तो भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले 50 को पार कर जाएंगे। सूत्रों ने बताया, ‘इनमें से (अन्य 23 मामले) कई के टेस्ट में पॉजिटिव पाए जाने की आशंका है और उन्हें भी आइसोलेशन में रखा जा सकता है।’

NBT

कोरोना वायरस से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां

स्थानीय स्तर पर भी कोरोना के फैलने के मिल रहे संकेत

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस को लेकर आगाह किया है कि प्रभावित देशों की यात्रा करने वालों के अलावा भी अन्य लोगों में इसके पाने के संकेत मिल रहे हैं। हेल्थ अथॉरिटीज की निगाह उन लोगों पर है जो हाल ही में कोरोना प्रभावित देशों से होकर आए हैं। ऐसे में स्थानीय स्तर पर इसके संक्रमण के मामले दब सकते हैं। लिहाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि वे जिले, ब्लॉक और गांव स्तर पर रैपिड रिस्पॉन्स टीमों का गठन करें।

पढ़ें: कोरोना: 30 करोड़ बच्चे नहीं जा रहे हैं स्कूल

कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में 3,300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 96,000 लोग इस खतरनाक वायरस की चपेट में हैं।

मरीजों के संपर्क में आए एक-एक शख्स को किया जा रहा ट्रेस

दिल्ली और एनसीआर में रैपिड रिस्पॉन्स टीमें कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले हर व्यक्ति को ट्रेस कर रही हैं और उनकी जांच कर रही हैं। फिलहाल कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे ज्यादा केस दिल्ली-एनसीआर में ही हैं और मरीजों को राजधानी के अस्पतालों में आइसोलेशन में रखा गया है।

देशभर में जांच के लिए भेजे गए हैं 3,452 सैंपल

देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमण के शक में 3,452 लोगों के सैंपल को जांच के लिए लिया गया है। इनमें से 31 लोगों में इसकी पुष्टि हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में बताया था कि 92 सैंपलों की जांच की प्रक्रिया चल रही है और 23 उन सैंपलों की फिर से जांच की जा रही है, जिनमें शुरुआती जांच में वायरस की मौजूदगी के संकेत मिले थे।

पढ़ें: हर खांसी-जुकाम कोरोना! क्या कहते हैं डॉक्टर

तेलंगाना के लिए थोड़ी राहत की बात है क्योंकि सूबे के जिन 2 लोगों के सैंपल को नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में भेजा गया था, वे जांच में नेगेटिव पाए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने कहा, ‘कोविड-19 (कोरोना वायरस) के सभी मरीजों की स्थिति स्थिर है।’ जिन 31 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है, उनमें 16 इतालवी पर्यटक भी शामिल हैं। केरल के 3 मरीज ठीक भी हो चुके हैं।

Related posts