ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई का भारत के आंतरिक मामलों में हस्‍तक्षेप, फिर दिया विवादित बयान – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

Publish Date:Fri, 06 Mar 2020 12:05 AM (IST)

नई दिल्ली, प्रेट्र। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करते हुए एक बार फिर से विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि भारत सरकार हिंदू अतिवादियों को मुस्लिमों का कत्लेआम करने से रोके। दिल्ली में जिस तरह से मुस्लिम मारे गए हैं, उससे पूरी दुनिया के मुसलमानों का दिल दुख से भर गया है। उल्लेखनीय है कि खामेनेई इससे पहले जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के फैसले की भी निंदा कर चुके हैं।

विदेश मंत्री के बाद ईरान के सर्वोच्च नेता ने आग उगली

खामेनेई का यह बयान उनके विदेश मंत्री जवाद जरीफ के वक्तव्य के बाद आया है जिसमें उन्होंने दिल्ली में हुई हिंसा पर ऐसा ही आपत्तिजनक बयान दिया था। इस पर नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने ईरान के राजदूत अली चेगेनी को तलब कर कड़ा विरोध जताया था। लेकिन गुरुवार को आया खामेनेई का ताजा बयान बताता है कि भारत के कड़े विरोध को ईरान ने महत्व नहीं दिया है। यह खाड़ी क्षेत्र में बन रहे नए समीकरणों का संकेत भी है।

दिल्‍ली हिंसा को लेकर फोटो शेयर किया

खामेनेई ने ट्वीट कर कहा है कि भारत सरकार हिंदू अतिवादियों और उनके समर्थक दलों को मुस्लिमों पर हमला करने से रोके, नहीं तो भारत के लिए इस्लामी जगत से दरकिनार होने का खतरा पैदा हो जाएगा। खामेनेई ईरान की सुरक्षा और विदेश नीति से जुड़े मामलों को नियंत्रित करते हैं। उन्होंने अंग्रेजी, उर्दू, फारसी और अरबी में अपने बयान वाला ट्वीट किया है। साथ में दिल्ली की हिंसा से जुड़ी एक फोटो भी शेयर की है। इस फोटो में एक शव के नजदीक एक बच्चे को रोते हुए दिखाया गया है। इससे पहले सोमवार को जवाद जरीफ ने भारत में मुस्लिमों पर संगठित तरीके से हमला किए जाने वाला बयान दिया था और हमलों की निंदा की थी। इस बयान पर पाकिस्तान ने संतोष व्यक्त किया था।

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts