स्वास्थ्य मंत्री ने संसद में कहा- सभी 29 केस मंत्री समूह की निगरानी में, विदेशों से आ रहे यात्रियों की 21 एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग जारी

नई दिल्ली. कोरोनावायरस को लेकर सरकार चिंतित है। इस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने गुरुवार को संसद में बयान दिया। उन्होंने कहा कि सभी 29 मामलों की निगरानी की जा रही है। सभी की हालत स्थिर है।इसके लिए मंत्रियों का समूह बनाया गया है। विदेशों से आने वाले सभी यात्रियों की 21 एयरपोर्ट और 12 बंदरगाहोंपर स्क्रीनिंग की जा रही है। विदेशों से आने वालों केफोन नंबर और पते नोट किए गए हैं।

4 मार्च तक 6 लोगों की स्क्रीनिंग की गई

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने कोरोनावायरस कोलेकर एडवाइजरी जारी की है। चीन, इटली, कोरिया और जापान समेत अन्य देशों से आए लोग संक्रमित मिले हैं। 4 मार्च तक 6 लाख से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग की गई है।सरकर बॉर्डर वाले इलाकों में ग्राम सभाओं के जरिए लोगों को संक्रमण से बचने के लिए जागरूक कर रही है। उन्होंने कहा किविदेशों से लाए गए संदिग्ध मरीजों को हरियाणा केमानेसर और दिल्ली के छाबला सेंटर में रखा गया है।

सरकार ने 2 महीने पहले ही तैयारियां शुरू कर दी थीं

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा किहमारे दूतावास लगातार लोगों के संपर्क में हैं।सरकार ने 17 जनवरी को डब्ल्यूएचओ की ओर से एडवाइजरी जारी होने से पहले ही तैयारियां शुरू कर दी थीं। हमारा फोकस अस्पताल, लैबोरेटरी और अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं को बढ़ाने पर है। सरकार ने राज्यों की मदद के लिए गाइडलाइन तैयार की हैं।

विपक्ष दिल्ली हिंसा पर चर्चा के लिए अड़ा

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में विपक्ष दिल्ली हिंसा पर चर्चा के लिए अड़ा है। गुरुवार को लगातार चौथे दिन विपक्ष नेलोकसभा में हंगामा और नारेबाजी की। इसके बाद सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित की दी गई।इससे पहले बुधवार को दोनों सदनों में विपक्ष के शोर-शराबे की वजह से काेई कार्यवाही नहीं हाे सकी। लाेकसभा में कांग्रेस, तृणमूल, सपा, बसपा, द्रमुक, माकपा समेत अन्य दलाें ने दिल्ली हिंसा पर चर्चा की मांग की। इस दौरान विपक्षी सांसदों ने माेदी सरकार शर्म कराे, प्रधानमंत्री जवाब दाे के नारे भी लगाए। कांग्रेस सांसद वेल में आकर गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग करने लगे।

जब तक दिल्ली की हिंसा पर चर्चा नहीं होती, सदन नहीं चलने देंगे: विपक्ष
कांग्रेस नेता अधीर रंजन चाैधरी ने कहा कि जब तक सरकार हिंसा पर चर्चा नहीं कराएगी, तब तक सदन की कार्यवाही नहीं चलने देंगे। इस पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जाेशी ने कहा किहाेली के बाद 11 मार्च काे लाेकसभा और 12 मार्च काे राज्यसभा में चर्चा कराई जा सकती है।

सांसदाें की हरकत से नाराज लाेकसभा अध्यक्ष सदन में ही नहीं आए
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला बुधवार काे सदन में नहीं आए। वे पूरे दिन अपने चैंबर में ही रहे। बताया गया कि वे सांसदों के व्यवहार की वजह से दुखी हैं। उनकी जगह पीठासीन सभापति किरीट सोलंकी ने सदन की कार्यवाही का संचालन किया। ओम बिड़ला मंगलवार शाम सदन में महिला सांसद के साथ धक्का-मुक्की की घटना से दुखी हैं।

आज ये बिल पेश होंगे…
1.
संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी माइंस एंड माइनेरल लॉ (संशोधन) बिल पेश करेंगे।
2. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्टी कोड (संशोधन) बिल पेश करेंगी।
3. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी एयरक्राफ्ट (संशोधन) बिल पेश करेंगे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Delhi Violence Coronavirus | Parliament Today LIVE Updates: Congress, Samajwadi Party to Raise Delhi Riots in Rajya Sabha

Source: DainikBhaskar.com

Related posts