मनी लॉन्ड्रिंग: जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल को ED ने हिरासत में लिया, घर पर छापेमारी – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • जेट के सीईओ नरेश गोयल को ईडी ने उनके ऑफिस से डिटेन किया
  • उसके बाद अपनी कार में उनके घर ले जाकर तलाशी ली जा रही है
  • नरेश गोयल के खिलाफ ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है
  • गोयल के खिलाफ एक ट्रैवल कंपनी ने भी धोखाधड़ी का केस दर्ज कराया है

विजय वी सिंह, मुंबई

जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल के बलार्ड एस्टेट ऑफिस में घंटों पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार रात उन्हें हिसासत में ले लिया। सूत्रों ने बताया कि गोयल को ईडी की टीम अपनी कार से उनके घर ले गए और उनके घर की तलाशी ली गई है। गोयल के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया गया है।

केंद्रीय एजेंसी जेट और गोयल के खिलाफ फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट ऐक्ट (फेमा) के तहत जांच कर रही है और उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग केस फाइल करने पर विचार कर रही थी। ईडी जेट के 12 सालों के वित्तीय डील की जांच कर रही है। उन्होंने फेमा केस में गयोल से दर्जनों बार पूछताछ की है।

ईडी ने उनकी पत्नी और बेटे से भी दो-तीन बार पूछताछ की है। 19 निजी फर्म से जुड़े संदिग्ध लेनदेन के मामले को ईडी देख रही है। इनमें से 14 फर्म भारत और 5 विदेश में हैं। सभी गोयल से संबंधित हैं।

सूत्रों के मुताबिक, गोयल टैक्स हैवन कहे जाने वाले देशों में कुछ कंपनियों के अप्रत्यक्ष मालिक हैं। जेट को कर्ज देने वाली एसबीआई एयरलाइन्स के खिलाफ नैशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल में दिवालियापन का मुकदमा शुरू करने वाली है। हाल ही में मुंबई पुलिस ने एक ट्रैवल कंपनी की शिकायत पर गोयल के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया था।

Related posts