मनी लॉन्ड्रिंग केसः जेट एयरवेज के पूर्व CEO नरेश गोयल के घर पर ED की छापेमारी – आज तक

  • पहले भी नरेश गोयल के ठिकानों पर तलाशी ले चुकी है ED
  • बुधवार की सुबह ईडी ने नरेश गोयल को भेजा था समन

जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ नरेश गोयल के मुंबई स्थित घर में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने छापेमारी की है. यह छापेमारी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की गई है. इसको लेकर ईडी ने नया केस भी दर्ज किया है. इससे पहले बुधवार सुबह ईडी ने नरेश गोयल को समन भेजा था.

इस छापेमारी से पहले ईडी ने फेमा (FEMA) के तहत कार्रवाई करते हुए दिल्ली और मुंबई में 12 स्थानों पर तलाशी ली थी, जिसमें जेट अधिकारियों के परिसर भी शामिल थे. उस समय तलाशी के दौरान नरेश गोयल की 19 कंपनियों की जानकारी मिली थी, जिनमें से 5 कंपनियां विदेश में रजिस्टर्ड हैं.

इसके साथ यह भी पता चला था कि संदिग्ध लेनदेन के जरिए धन को विदेश भेजकर गबन किया गया. बताया जा रहा है कि ईडी ने तलाशी के दौरान विदेशी कंपनियों को किए गए भुगतान के दस्तावेजों और डिजिटल सबूतों को कब्जे में लिया गया था.

आरोप है कि नरेश गोयल अप्रत्यक्ष रूप से विदेश में कई कंपनियों पर नियंत्रण रखते थे, जिसमें से कुछ टैक्स हैवन देशों में हैं. शुरुआती जांच में यह बात भी सामने आई थी कि नरेश गोयल ने टैक्स बचाने के लिए घरेलू और विदेशी कंपनियों के बीच कई संदिग्ध लेन-देन किए और धन को देश से बाहर भेजा.

यह भी पढ़ें: कोरोना से हाहाकार-एक्शन में सरकार, जानें अबतक भारत ने उठाए क्या-क्या कदम

सूत्रों के मुताबिक अब ईडी ने नरेश गोयल के खिलाफ नया केस दर्ज किया है. ईडी के शीर्ष अधिकारी बुधवार रात नरेश गोयल के मुंबई स्थित घर पहुंचे. और तलाशी अभियान चलाया. ईडी के अधिकारियों ने नरेश गोयल से पूछताछ भी की. यह छापेमारी मनी लॉन्ड्रिंग मामले में की गई.

यह भी पढ़ें: कोरोना का असर, होली मिलन में नहीं शामिल होंगे PM मोदी

नरेश गोयल के खिलाफ प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत भी कार्रवाई की जा रही है. ईडी ने नरेश गोयल के खिलाफ नया मामला मुंबई पुलिस की एफआईआर के आधार पर दर्ज किया है. मुंबई पुलिस ने एक ट्रैवल एजेंसी के साथ धोखाधड़ी के मामले में कोर्ट के आदेश पर यह एफआईआर दर्ज की है. इस मामले में नरेश गोयल की पत्नी अनीता गोयल को भी आरोपी बनाया गया है.

Related posts