भारत-इंग्लैंड सेमीफाइनल बारिश के कारण रद्द, टीम इंडिया पहली बार फाइनल में पहुंची

खेल डेस्क. महिला टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल बारिश के कारण रद्द हो गया है। भारतीय टीम पहली बार फाइनल में पहुंच गई है। आईसीसी के नियमानुसार- मैच रद्द होने पर भारतीय टीम अपने ग्रुप में टॉप रहने के कारण फाइनल में पहुंची। ग्रुप-ए में भारत सभी 4 मैच जीतकर शीर्ष पर रहा था। जबकि इंग्लैंड ग्रुप-बी में दूसरे स्थान पर थी।

एक ही दिन दोनों सेमीफाइनल
दूसरा सेमीफाइनल दक्षिण अफ्रीका और मौजूदा चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया के बीच आज दोपहर 1.30 बजे सेइसी मैदान पर खेला जाना है। यदि यह भी रद्द होता है, तो नियम के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका फाइनल में पहुंच जाएगी। ऐसी स्थिति में 8 मार्च को मेलबर्न में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच फाइनल खेला जाएगा। क्रिकेटऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल के लिए रिजर्व-डे की मांग की थी, जिसे आईसीसी ने ठुकरा दिया।रिजर्व-डे सिर्फफाइनल के लिए रखा गया है।

टीम इंडिया पहला फाइनल खेलेगी

अब तक 6वर्ल्ड कप खेले गए हैं। भारतीय टीम कभी फाइनल में नहीं पहुंच सकी। टीम इंडिया ने तीन बार 2009, 2010, 2018 में सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता है। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने एक-एक बार खिताब जीता है।

सबसे ज्यादा रन के मामले में शेफाली तीसरे नंबर पर
इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड की नताली स्काइवर ने 4 मैच में 67.37 की औसत से सबसे ज्यादा 202 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की ही कप्तान हीदर नाइट हैं, जिन्होंने 4 मैच में 64.33 की औसत से 193 रन बनाए। भारतीय ओपनर 16 साल की शेफाली वर्मा161 रन के साथ तीसरे नंबर पर काबिज हैं। उनका औसत 40.25 का रहा है।इस प्रदर्शन की बदौलतशेफाली आईसीसी टी-20 रैंकिंग में 19 स्थान की छलांग लगाकर टॉप पर पहुंच गईं। उनके 761 पॉइंट हैं।

पूनम यादव के सबसे ज्यादा विकेट
टूर्नामेंट में भारतीय स्पिनर पूनम यादव 4 मैच में 9 विकेट लेकर शीर्ष पर हैं। इस दौरान उनका औसत 9.88 का रहा है। इंग्लैंड की आन्या स्रब्सोल दूसरे और तीसरे नंबर पर सोफी एक्लेस्टोन हैं। दोनों गेंदबाजों ने 4 मैच में 8-8 विकेट हासिल किए हैं। दोनों में आन्या का औसत सबसे अच्छा 10.62 और सोफी का 6.12 का रहा है।

टूर्नामेंट मेंभारत 150 का स्कोर नहीं बना पाई
ग्रुप मुकाबलों में भारत ने सभी चार मैच जीते हैं। टीम ने पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 17, दूसरे में बांग्लादेश को 18, तीसरे मैच में न्यूजीलैंड को 3 रन से हराया था। चौथे मैच में श्रीलंका पर 7 विकेट से जीत दर्ज की। टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 132, बांग्लादेश के खिलाफ 142 और न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 133 रन बनाए। वहीं, श्रीलंका के खिलाफ टीम ने चेस करते हुए 14.4 ओवर में 116 रन बनाए।

मंधाना-हरमनप्रीत का प्रदर्शन सबसे खराब
इस टूर्नामेंट में कप्तान हरमनप्रीत कौर और ओपनर स्मृति मंधाना का प्रदर्शन सबसे खराब रहा है। मंधाना 3 मैच में सिर्फ 38 रन बना सकीं। 17 रन उनका हाईएस्ट रहा। हरमनप्रीत ने 4 मैच में 26 रन बनाए। 15 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। शेफाली वर्मा ने 4 मैच में टीम की ओर से सबसे ज्यादा 161 रन बनाए हैं। औसत 40 का है। जेमिमा रोड्रिग्ज ने 85 और ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा ने 83 रन बनाए हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में बारिश के कारण पिच को कवर कर दिया गया।

बारिश के दौरान ड्रेसिंग रूम में इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टोन और कप्तान हीदर नाइट (दाएं)।

India Vs England Women T20 Live Score | IND W VS ENG W T20I World Cup Semi-final Live Cricket Score Updates

भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर और इंग्लैंड की कैप्टन हीदर नाइट (दाएं)। -फाइल

Source: DainikBhaskar.com

Related posts