कोरोना वायरस: स्वास्थ्यमंत्री हर्षवर्धन ने संसद में बताया, देश में 28529 लोगों पर नजर – Navbharat Times

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन
हाइलाइट्स

  • स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 3 केस में रिकवरी हो चुकी है, अन्य मरीजों की हालत स्थिर
  • भारत ने 17 जनवरी से तैयारी शुरू कर दी थी, तब WHO ने सलाह जारी नहीं की थी: हर्षवर्धन
  • भारतीय नागरिकों को चीन, ईरान, कोरिया, इटली और जापान ना जाने की सलाह दी गई है

नई दिल्ली

कोरोना वायरस कितना बड़ा खतरा है और इसको लेकर सरकार क्या-क्या कर रही है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने संसद में विस्तार से जवाब दिया है। उन्होंने राज्यसभा में कहा कि अभी तक देश में 29 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं, जिनमें से 3 ठीक हो चुके हैं और अन्य का इलाज चल रहा है। 4 मार्च तक कुल 28529 लोगों को कम्युनिटी सर्विलांस पर रखा गया है। हर्षवर्धन ने कहा कि पीएम मोदी, वह खुद और मंत्री समूह लगातार निगरानी में जुटे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भारत सरकार ने WHO की ओर से दिशा निर्देश जारी करने से पहले तैयारी शुरू कर दी थी।

यह भी पढ़ें: कोरोना के बारे में हर अपडेट जानिए यहां
सभी मरीजों की हालत स्थिर


स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 3 केस में रिकवरी हो चुकी है। पिछले तीन दिनों में नए मामले सामने आए हैं। 1 केस दिल्ली में सामने आया जो जो इटली से आया था। 1 व्यक्ति हैदराबाद में संक्रमित पाया गया जो दुबई से लौटा है। 6 लोग आगरा में संक्रमित पाए गए, जो दिल्ली के मरीज के संपर्क में आए थे। इटली के पर्यटक और उनकी पत्नी राजस्थान में भर्ती हैं, इनके साथ के 14 अन्य सदस्य और 1 भारतीय ड्राइवर भी कोरोना से संक्रमित हैं। एक अन्य युवक कल दिल्ली में संक्रमित मिला है जो इटली से आया था। सभी की हालत स्थिर है।



पीएम कर रहे हैं निगरानी


स्वास्थ्य मंत्री ने सरकारी की तैयारी का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार इसकी रोकथाम के लिए हर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि पीएम खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने इसे रोकने के लिए कई कदम उठाए हैं। मैं हर दिन समीक्षा कर रहा हूं। एक मंत्रीसमूह बनाया गया है। 3 फरवरी के गठन के बाद इसकी चार बैठक हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कै कि WHO ने कोरोना वायरस को पब्लिक हेल्थ इमर्जेंसी घोषित किया है हालांकि इसे महामारी नहीं घोषित किया है। भारत ने 17 जनवरी से तैयारी शुरू कर दी थी, तब WHO ने सलाह जारी नहीं की थी।

कोरोना वायरस: स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, अब तक क्या-क्या हुआ
कोरोना वायरस: स्वास्थ्य मंत्री ने बताया, अब तक क्या-क्या हुआभारत में कोरोना वायरस के कारण अब तक कुल 28 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें केरल के 3 मरीज थे, जो ठीक होकर घर जा चुके हैं। अभी 25 संक्रमित लोगों में इटली के 16 पर्यटक भी शामिल हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि दिल्ली में संक्रमित पाए गए शख्स के कारण उसके परिवार के आगरा में रहने वाले 6 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। आइए जानते हैं कि हर्षवर्धन ने क्या-क्या बताया।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस: जानें पूरे भारत का क्या है हाल
इन देशों में ना जाने की सलाह


स्थिति के मुताबिक ट्रेवल अडवाइजरी में बदलाव किया जा रहा है। ईटली, ईरान, साउथ कोरिया, जापान के उन सभी यात्रियों 3 मार्च 2020 तक जारी वीजा स्थगित कर दिया गया है, जिन्होंने भारत में प्रवेश नहीं किया है। चीन से आने वाले लोगों का वीजा भी 5 फरवरी से स्थगित किया जा चुका है। चीन, ईरान, इटली, साउथ कोरिया, जापान जा चुके सभी विदेशी यात्रियों का वीजा भी सस्पेंड कर दिया गया है। यूनाइडेट नेशंस के डिप्लोमैट्स और ओसीआई कार्ड होल्डर्स और एयर क्रू को छूट दी गई है, लेकिन उन्हें जांच के बाद ही भारत में प्रवेश दिया जाएगा। सभी देशों से आ रहे लोगों से उनका पूरा ब्योरा लिया जा रहा है। भारतीय नागरिकों को चीन, ईरान, कोरिया, इटली और जापान ना जाने की सलाह दी जाती है। कोविड-19 प्रभावित अन्य देशों में भी अनावश्यक यात्रा से बचें। 21 एयरपोर्ट्स पर विदेशों से आने वाले यात्रियों की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से बचना है, ये जरूरी काम करें



सीमांत इलाकों में लोगों की जांच


स्वासथ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि पड़ोसी देशों से जुड़े इलाकों में जांच की जा रही है और लोगों को जागरूक किया जा रहा है। यूपी, बिहार, बंगाल, असम के सीमांत इलाकों में नजर रखी जा रही है। ग्राम सभा की मदद ली जा रही है। 11 लाख लोगों की जांच हो चुकी है।

दिल्‍ली-एनसीआर में 19 मरीज, ऐक्‍शन में सरकार

  • दिल्‍ली-एनसीआर में 19 मरीज, ऐक्‍शन में सरकार

    दिल्‍ली एनसीआर में कोरोना से संक्रमण के 19 मामले सामने आए हैं। इनमें 16 इटली के पर्यटक हैं। इसके अलावा गुरुग्राम में पेटीएम के एक कर्मचारी को भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। कोरोना के संकट को देखते हुए दिल्ली सरकार ने इससे निपटने के लिए टास्कफोर्स बनाई है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम इस वायरस को इमरजेंसी के तौर पर देख रहे हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि राजधानी के 25 अस्पतालों में 230 बेड तैयार किए गए हैं। आइसोलेशन वॉर्ड बनाए गए हैं। वियेना से वाया इटली दिल्ली आया जो शख्स कोरोना से संक्रमित मिला है, उसके संपर्क में आए 88 लोगों की पहचान की जा रही है। इस व्यक्ति के बच्चे की बर्थडे पार्टी में शामिल नोएडा के स्कूल के 3 बच्चों और 3 पैरंट्स में कोरोना नहीं मिला। दिल्ली-एनसीआर के कई स्कूलों ने पैरंट्स के लिए अडवाइजरी जारी की है।
  • यूपी में सरकार सतर्क, आगरा में 6 मामले

    कोरोना वायरस से संक्रमित शख्‍स के इटली से भारत वापस आने के बाद उसके संपर्क में आए आगरा के 6 रिश्तेदारों को कोरोना वायरस पॉटिटिव पाया गया है। संक्रमण फैलने की आशंका की बात सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश में लोगों के बीच इसे लेकर डर बढ़ता ही जा रहा है। आगरा में कोरोना के मरीज मिलने पर पूरे सूबे में स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। अब प्रदेश के हवाई अड्डों पर यात्रियों की स्क्रीनिंग और कड़ी कर दी गई है। राजधानी लखनऊ में दिन में एक संदिग्ध के अलावा रात में तीन और यात्री अस्पतालों में भर्ती किए गए। इसमें एक को छोड़कर सभी डिस्चार्ज कर दिए गए। लखनऊ में मंगलवार सुबह अयोध्या जिले के रुदौली निवासी एक युवक को लोकबंधु राजनारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया। यूपी में बाजार से मास्‍क और सैनिटाइजर गायब हो गए हैं।
  • राजस्‍थान में कोरोना के दो मामलों की पुष्टि

    राजस्‍थान में कोरोना वायरस के दो मामले पॉजिटिव पाए गए हैं। राज्‍य में कोरोना की दस्‍तक के बाद राजस्थान सरकार ने 6 जिलों के कलेक्टर और मुख्य स्वास्थ्य और चिकित्सा अधिकारियों को दिशानिर्देश जारी किए हैं। इटैलियन दल 21 फरवरी से 28 फरवरी के दौरान इन जिलों में गया था और अधिकारियों से कहा गया है कि वे इस दल के इस्तेमाल किए गए कमरों और बस वगैरह को भी संक्रमण मुक्‍त करें। ये निर्देश जयपुर, उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर और झुंझुनू के जिला कलेक्टरों और स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए गए हैं। दल को घुमाने वाले बस चालक और खलासी को भी 14 दिन के लिए अलग जगह पर रखा जाएगा। उधर, जयपुर स्थित एक हॉस्पिटल में जैसे ही कोरोना संदिग्ध मरीजों को भर्ती किया गया, उसके 24 घंटे के भीतर ही डर के कारण पूरा हॉस्पिटल खाली हो गया। हॉस्पिटल के कर्मचारी भी वहां रुकने को तैयार नहीं है, उन्हें डर है कि कहीं वे भी संक्रमित न हो जाएं।
  • तेलंगाना में 3 लोग कोरोना पॉजिटिव

    तेलंगाना में एक व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के दो दिन बाद दो और लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। इन दो लोगों को सिकंराबाद स्थित लैब में पहले चरण की जांच के बाद पॉजिटिव पाया गया। राज्‍य सरकार के अधिकारियों ने कहा है कि कोविड-19 से संक्रमित पहले मरीज की हालत स्थिर है। इसके अलावा 39 लोगों में इस बीमारी के लक्षण देखे गए हैं। उन्‍हें अस्‍पतालों में आइसोलेट किया गया है। 55 लोगों ने टेस्‍ट के लिए सरकार से अपील की थी और अब उन्‍हें 14 दिन तक खुद को घर में अलग-थलग होकर रहना है। इस बीच अधिकारियों ने लोगों को न घबराने की सलाह देते हुए कहा कि राज्‍य सरकार हालात से निपटने के लिये पूरी तरह तैयार है। बता दें कि सोमवार को शहर में 24 वर्षीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। सॉफ्टवेयर इंजीनियर बेंगलुरु में काम करता है और पिछले महीने दफ्तर के काम से दुबई गया था, जहां वह हांगकांग के कुछ लोगों के संपर्क में आया था।
  • बिहार ईरान से आए 9 संदिग्‍धों की कड़ी निगरानी

    बिहार में ईरान से लौटे 9 लोगों में कोरोना वायरस का शक है। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने बताया कि राज्‍य में 89 लोग अंडर ऑब्जर्वेशन हैं। 48 लोगों के सैंपल टेस्ट की रिपोर्ट आई है, जिसमें से 44 निगेटिव पाए गए हैं। 3 लोगों की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। वहीं एक का सैंपल खराब होने की वजह से दोबारा टेस्ट के लिए भेजा गया है। गोपलगंज और आरा में ईरान से लौटे 9 लोगों पर निगरानी रखी जा रही है। इस बीच मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने किलर कोरोना वायरस से निपटने के लिए सभी ग्राम पंचायतों में ग्रामसभा की बैठक कराने का निर्देश दिया है। राज्‍य सरकार के आश्‍वासन के बाद भी कोरोना वायरस का खौफ लोगों में बढ़ता जा रहा है। बाजार से मास्‍क और सैनिटाइजर गायब हो गए हैं।
  • गुजरात में ईरान से लौटे 87 लोग निगरानी में

    गुजरात सरकार ने राज्य के सभी 33 जिलों में आइसोलेशन वॉर्ड खोलने का फैसला किया है ताकि कोरोनावायरस के संदिग्ध मामलों में ट्रीटमेंट किया जा सके। इसके अलावा अधिकारियों ने मंगलवार को बताया है कि ईरान से लौटे 87 लोगों को निगरानी में रखा गया है। राज्य सरकार ने देश में दो नए पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद एहतियात के तौर पर यह कदम उठाया है। कमिश्नर ऑफ हेल्थ जयप्रकाश शिवहरे ने बताया कि ईरान से लौटे इन 87 लोगों को उनके घरों में ही आइसोलेट करके रखा गया है। उन्होंने बताया कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए हमने हर जिले में एक आइसोलेशन वॉर्ड खोलने का फैसला किया है। फिलहाल, ऐसे वॉर्ड्स कुछ सिविल अस्पतालों में हैं।
  • मध्‍य प्रदेश: कोरोना का कोई संदिग्‍ध नहीं, सतर्कता

    मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि राज्य में अभी तक कोरोना वायरस के संक्रमण के किसी मामले की पुष्टि नहीं हुई है। राज्‍य में प्रशासन पूरा-पूरा एहतियात बरत रहा है। प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव पल्लवी जैन गोविल ने यहां संवाददाताओं को बताया कि कोरोना वायरस के संदिग्ध मामलों के मद्देनजर 14 लोगों के रक्त और स्वाब के नमूनों को जांच के लिए दो प्रयोगशालाओं में भेजा गया है। इनमें से 13 लोगों की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है। एक अन्य व्यक्ति की रिपोर्ट अभी आना बाकी है। गोविल ने बताया कि कोरोना वायरस प्रभावित देशों से प्रदेश में आए 420 व्यक्तियों को एहतियात के तौर पर अलग रखा गया। इनमें से 319 को घर में 14 दिन या 28 दिन के लिए चिकित्सा देखरेख में अलग रखा गया।
  • कर्नाटक में बढ़ाई गई सतर्कता

    कोरोना वायरस के मामले सामने आने के बाद लोगों में डर को कम करने की कोशिश करते हुए कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बी श्रीरामुलु ने बुधवार को लोगों से सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की। ट्विटर पर श्रीरामुलु ने लोगों को आश्वस्त किया कि सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त उपाय किए हैं कि बीमारी और न फैले। उन्होंने ट्वीट किया, ‘कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। सिर्फ विश्वसनीय सूचनाओं पर भरोसा करें।’ बता दें कि बेंगलुरु में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद मंत्री का यह ट्वीट आया है। एक इंजिनियर को हैदराबाद के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। शहर में दहशत फैलने के बीच, श्रीरामुलु ने कहा कि जिस फ्लैट में सॉफ्टवेयर इंजिनियर रह रहा था, उसकी साफ-सफाई कर दी गई है। राज्‍य सरकार ने कंपनियों को सलाह दी है कि वे अपने फ्लू जैसे लक्षण वाले कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा दें। बता दें कि केरल में भी कोरोना से संक्रमण के तीन मामले पॉजिटिव पाए गए थे और अब इलाज के बाद उन्‍हें घर जाने द‍िया गया है।

Related posts