कोरोना वायरस पर स्वास्थ्य मंत्री बोले- भारत में सामने आए 28 केस, अब तक तीन हुए ठीक – आज तक

  • कोरोना वायरस को लेकर भारत में अलर्ट
  • स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने की बैठक
  • भारत में अबतक कोरोना के 28 केस

दुनियाभर में असर दिखाने वाले कोरोना वायरस को लेकर अब भारत भी सतर्क हो गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जानकारी दी है कि भारत में अबतक कोरोना वायरस के 28 केस पाए गए हैं, जिनमें दिल्ली में एक केस भी शामिल है. इन 28 केस में से तीन मरीज ठीक हो चुके हैं, जो कि केरल से ताल्लुक रखते हैं. अब विदेश से आने वाले हर किसी व्यक्ति की जांच की जाएगी, पहले सिर्फ 12 देशों को लेकर ये एडवाइजरी जारी थी.

इस वायरस से निपटने की तैयारियां केंद्र और राज्य सरकार कर रही है. बुधवार सुबह केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मिलकर बैठक की और तैयारियों का जायजा लिया. केंद्रीय मंत्री ने बुधवार को ऐलान किया कि अभी तक 15 लैब थीं जहां पर कोरोना वायरस की जांच की जा रही है, अब सरकार की ओर से 19 लैब और बनाई जाएंगी.

स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार अबतक 28 केस सामने आए हैं.

– केरल में तीन केस आए थे, लेकिन अब ठीक हो गए हैं.

– दिल्ली में एक केस आया, उसकी वजह से उसके 6 रिश्तेदार भी चपेट में आए.

– तेलंगाना में भी एक केस आया.

– इटली से आए कुल 17 लोगों पर कोरोना का असर. (16 इटली + एक भारतीय)

इसका मतलब भारत में अबतक 7+1+17 = 25 केस कोरोना से जुड़े हुए हैं.

अब भारत आने वाले हर नागरिक की जांच

कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय मंत्री स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने जानकारी दी कि अब भारत आने वाले सभी विदेशी नागरिकों की जांच की जाएगी, पहले सिर्फ 12 देशों के लोगों की जांच की जा रही है. राज्य सरकार के साथ मिलकर फैसला लिया गया है कि सभी अस्पतालों में अच्छी क्वालिटी की आइसिलोशन की सुविधा करने का आदेश दिया गया है.

दिल्ली केस की वजह से 6 अन्यों पर असर

दिल्ली वाले मामले को लेकर डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि मंगलवार को दिल्ली में एक केस आया, जो व्यक्ति 6 लोगों के संपर्क में आया. आगरा में रहने वाले 6 रिश्तेदार जो भी व्यक्ति के संपर्क में आए उनपर कोरोना का असर हुआ. दिल्ली वाले व्यक्ति से कुल 66 लोगों का संपर्क हुआ था, जिनकी जांच की गई है. आगरा में व्यक्ति के घर के 3 किमी. के घेरे में हर किसी की जांच की गई है.

बुधवार को डॉ. हर्षवर्धन की अगुवाई में हुई इस बैठक में कई अधिकारी शामिल हुए, साथ ही दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन ने भी बैठक में हिस्सा लिया. इस बैठक में कोरोना वायरस से निपटने की तैयारी, अस्पतालों में सुविधा समेत अन्य मसलों पर चर्चा हुई.

गौरतलब है कि भारत में अभी तक कोरोना वायरस के कुल 18 केस सामने आए हैं, इनमें 15 केस उन व्यक्तियों के हैं जो इटली से भारत घूमने आए थे. इन सभी की जांच की जा रही है और ITBP के सेंटर में इन्हें ले जाया गया है जहां पर कोरोना वायरस को लेकर कैंप बनाया गया है.

कोरोना का असर, होली मिलन में नहीं शामिल होंगे PM मोदी, एक्सपर्ट्स की सलाह के बाद फैसला

भारत सरकार, दिल्ली सरकार की ओर से कई अस्पतालों में कोरोना वायरस के मरीजों के लिए बेड रिजर्व रखे गए हैं. साथ ही कई सावधानियां भी जारी की गई हैं, जिनका पालन करने की जरूरत है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कोरोना वायरस को लेकर लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है, हालांकि पीएम का कहना है कि इससे घबराने की जरूरत नहीं है. पीएम मोदी इस बार होली मिलन समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे, क्योंकि एक्सपर्ट्स ने किसी भी भीड़ वाले इलाके में जाने से इनकार कर दिया है.

Related posts